home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Crohn's disease surgery : क्रॉन्स डिसीज सर्जरी क्या है?

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Crohn's disease surgery : क्रॉन्स डिसीज सर्जरी क्या है?

परिचय

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी क्या है?

क्रॉन्स डिजीज आंत से संबंधित एक बीमारी है। जिसमें आंतों में जलन और दर्द महसूस होता है। इस बीमारी से प्रायः छोटे आंत का आखिरी भाग प्रभावित होता है। क्रॉन्स डिजीज के इलाज के लिए की जाने वाली सर्जरी को ही क्रॉन्स डिजीज सर्जरी कहते हैं। क्रॉन्स डिजीज में आंत की दीवार मोटी हो जाती है, जो भोजन को ब्लॉक कर देता है और उसे आगे बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा छोटी आंत प्रभावित हिस्सा भोजन के पोषक तत्वों को अवशोषित नही करता है। ऐसा होने पर पेट दर्द, डायरिया, वजन घटना, आंत में छेद आदि समस्या हो जाती है। जब ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और दवाओं से ठीक नहीं होती तो इस सर्जरी का सहारा लिया जाता है। इस सर्जरी के जरिए डॉक्टर प्रभावित हिस्से को काट कर आंत से अलग कर देता है। अगर आपको इनमें से कोई समस्या है, तो आपके डॉक्टर आपको ये सर्जरी कराने की सलाह दे सकते हैं।

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी की जरूरत कब होती है?

आंत की समस्या होने पर पहले डॉक्टर इस बीमारी के लक्षणों के आधार पर दवाएं देते हैं। दवाओं से आराम न होने पर ही सर्जरी का फैसला लेते हैं। डॉक्टर आपकी समस्या की पहले पूरी तरह जांच करेंगे और अगर उन्हें इस सर्जरी की जरूरत लगेगी, तो ही आपको वो इसे कराने की सलाह देंगे।

जोखिम

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

आपको सर्जरी कराने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। इसकी प्रक्रिया से लेकर इसके नुकसान तक के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको बता दें कि क्रॉन्स डिजीज सर्जरी कोई स्थायी इलाज नहीं है। सर्जरी के बाद कुछ समय के लिए बीमारी से आपको राहत मिलती है। लेकिन, आंतों के टिश्यू एक दूसरे से जुड़े होने के कारण क्रॉन्स डिजीज दोबारा हो जाती है। सर्जरी के बाद नियमित रूप से दवाएं लेने से इस बीमारी के दोबारा होने का खतरा कम हो जाता है।

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सर्जरी चाहे कोई भी हो, हर सर्जरी के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ठीक इसी तरह क्रॉन्स डिजीज सर्जरी के भी कुछ साइडइफेक्ट्स सामने आ सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में सर्जरी करना जरूरी होता है। क्रॉन्स डिजीज होने पर कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं। जैसे फिस्टूला (पाचन प्रक्रिया सही से न होने पर डाइजेस्टिव सिस्टम के बीच में एक चैनल का बन जाना) या आंतों में सिकुड़न (Intestinal Narrowing)। इन सभी परेशानियों का इलाज किया जाता है।

आपको क्रॉन्स डिजीज सर्जरी कराने के बाद कुछ सामान्य समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है, जैसे :

हालांकि, इनके अलावा भी कुछ समस्याएं सामने आ सकती हैं, जो गंभीर हो सकती हैं। ये समस्याएं कभी-कभी गंभीर मामलों में देखने को मिलती हैं। नीचे पढ़ें कौन-सी हैं वो अन्य समस्याएं :

  • एनास्टोमेटिक लीक (Anastomatic leak) होने की समस्या
  • आंतों में पैरालिसिस की समस्या होना
  • पेट में किसी अन्य अंग का डैमेज होना
  • आंत में घाव होना
  • आंत के ऊत्तकों (Tissues) में असामान्य जुड़ाव होना

प्रक्रिया

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। डॉक्टर से मिल कर आपको अपनी दवाओं (जो आप पहले से ले रहे हो), एलर्जी और हेल्थ कंडिशन के बारे में बात करनी चाहिए। इसके साथ ही आप अपने एनेस्थेटिस्ट से भी मिलें और सर्जरी के दौरान बेहोश या सुन्न करने की प्रक्रिया प्लान करें। साथ में आप अपने डॉक्टर से जान लें कि आपको सर्जरी से पहले क्या खाना पीना चाहिए। परिवार के लोगों को भी आप डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के बारे में बता दें।

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

आपको इस सर्जरी को कराने से पहले इसकी प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। आपको बता दें कि क्रॉन्स डिजीज सर्जरी करने में लगभग 90 मिनट का समय लगता है। सबसे पहले एनेस्थेटिस्ट पेट का सुन्न करते हैं। इसके बाद डॉक्टर प्रभावित स्थान पर पेट में एक चीरा या कट लगाते हैं। फिर डॉक्टर छोटी आंत का क्रॉन्स डिजीज से प्रभावित भाग काट कर निकाल देते हैं। कभी-कभी बड़ी आंत का भी थोड़ा हिस्सा काटना पड़ता है। इसके बाद आंतों को आपस में जोड़ देते हैं। कभी-कभी जोड़ने की स्थिति नहीं होने पर कोलॉनोस्टमी या इलियॉस्टमी करते हैं। फिर पेट में किए गए चीरे के स्थान पर टांका लगाते हैं। आइए अब जानते हैं कि इस सर्जरी को कराने के बाद क्या होता है।

क्रॉन्स डिजीज साइनस सर्जरी के बाद क्या होता है?

  • सर्जरी के पांच से दस दिन बाद आप घर जा सकते हैं।
  • आप दो से तीन महीने के बाद अपने ऑफिस या काम पर जाने योग्य हो जाते हैं।

इन सभी बातों के अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो अपने सर्जन और डॉक्टर से जरूर मिलें और परामर्श लें।

रिकवरी

क्रॉन्स डिजीज सर्जरी के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

सर्जरी चाहे कोई भी हो, आपको इसके बाद बाद अपनी खास देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर सर्जरी कराने के बाद शरीर के साथ कोई लापरवाही बरती जाएगी, तो आपके शरीर को हानि हो सकती है और सर्जरी के बाद रिकवरी करने में दिक्कतें पैदा सकती है। हालांकि,

  • ज्यादातर लोग सर्जरी के तुरंत बाद भी राहत महसूस करते हैं।
  • नियमित एक्सरसाइज करने से आप जल्दी से ठीक हो सकते हैं। लेकिन, कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।
  • क्रॉन्स डिजीज दोबारा हो सकती है और आपके आंत के किसी अन्य भाग को भी प्रभावित कर सकती है।

इस आर्टिकल में हमने आपको क्रॉन्स डिजीज सर्जरी से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। इसमें हमने आपको इस सर्जरी को करने की प्रक्रिया से लेकर इसके साइड इफेक्ट्स और सर्जरी के बाद मरीज का ख्याल रखने तक के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस सर्जरी से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

Anal Fistula Surgery : एनल फिस्टुलेक्टोमी सर्जरी क्या है?

De Quervain Surgery : डीक्वेवेंस सर्जरी क्या है?

Myringoplasty : मायरिंगोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

Breast Lift : ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Surgery for Crohn’s Disease https://www.healthline.com/health/crohns-disease/surgery Accessed on 13/12/2019

Surgical management of Crohn’s disease https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK6934/ Accessed on 13/12/2019

Surgery for Crohn’s Disease http://www.ccfa.org/resources/surgery-for-crohns-uc.html Accessed on 13/12/2019

Surgery for Crohn’s Disease https://www.webmd.com/ibd-crohns-disease/crohns-disease/surgery-for-crohns-disease#1 Accessed on 13/12/2019

Crohn’s Disease https://generalsurgery.ucsf.edu/conditions–procedures/crohns-disease.aspx Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/02/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड