Breast Lift: ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 23, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

परिचय

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी (Breast Lift) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी क्या है?

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी (Breast Lift) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी को मास्टोपेक्सी (Mastopexy) भी कहा जाता है। यह एक सर्जकिल प्रक्रिया है जो ब्रेस्ट के आकार को बदलने के लिए किया जाता है। स्तनों को ऊपर ऊठाने के दौरान, ब्रेस्ट की अतिरिक्त त्वचा को हटाया जाता है और ब्रेस्ट को ऊपर उठाने के लिए ब्रेस्ट टिशू को नया आकार दिया जाता है।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी (मास्टोपेक्सी) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी की मदद से अतिरिक्त त्वचा को हटाकर स्तनों को फिर से व्यवस्थित और कसाव भरा बनाया जाता है। ब्रेस्ट लिफ्ट से स्तनों के आकार को कम या ज्यादा भी किया जाता है।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर के खतरे (Tips to reduce breast cancer) को कैसे कम करें ?

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की जरूरत कब होती है?

अगर आपके ब्रेस्ट नीचे की तरफ लटक रहे हैं या निपल्स नीचे की तरफ झुक गए हैं, तो ब्रेस्ट लिफ्ट (मास्टोपेक्सी) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी का विकल्प चुना जा सकता है। ब्रेस्ट लिफ्ट आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी (मास्टोपेक्सी) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी कितनी सुरक्षित है?

हेल्थ एक्सपर्ट और सर्जन आमतौर पर ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी (मास्टोपेक्सी) या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी को सुरक्षित मानते हैं। हालांकि, इस सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले कुछ महीनों तक आपके ब्रेस्ट के उत्तेजना या अनुभव में बदलाव हो सकता है। जिसे पहले जैसे होने में काफी समय भी लग सकता है। इस सर्जरी से निप्पल को ऊपर शिफ्ट किया जाता है और ब्रेस्ट को दोबारा नैचुरल शेप दे दिया जाता है। इसकी मदद से महिलाएं अपने खोएं हुए आत्मविश्वास का आसानी से वापस पा सकती हैं। यह सर्जरी न सिर्फ ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाती है बल्कि, बहुत बड़े स्तनों का आकार भी छोटा कर सकती है।

सामान्य तौर पर हम इसे एक सुरक्षित और लॉन्ग लास्टिंग परिणामों वाली सर्जरी मान सकते हैं। हालांकि, सर्जरी की प्रक्रिया हर बार पूरी तरह से सफल हो यह भी जरूरी नहीं होता है। कई बार सर्जरी के जरिए मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है या सर्जरी की प्रक्रिया विफल भी हो सकती है जिसके बाद दोबारा से यह सर्जरी कराने की आवश्यकता भी हो सकती है। इस सर्जरी से किसी भी महिला को गर्भधारण करने या स्तनपान के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

अगर आप इस सर्जरी को कराना चाहती हैं, तो इसके लाभ और जोखिम के बारे में आपको अपने डॉक्टर या सर्जन से इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए की जाती है कौन सी सर्जरी?

क्या ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी करवाने के लिए अस्पताल में एडमिट रहना पड़ता है?

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की पूरी प्रक्रिया कुछ ही घंटों में पूरी की जा सकती है। जो आपके सर्जन के अनुभव पर भी निर्भर कर सकता है। हालांकि, मास्टोपेक्सी या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद महिला को वन डे केयर प्रोसीजर में रखा जा सकता है। यानी महिला को सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के एक दिन के लिए अस्पताल में एडमिट होना पड़ सकता है। इस दौरान चिकित्सक इस बात को सुनिश्चित कर सकते हैं कि सर्जरी की प्रक्रिया कितनी सफल हुई है। साथ ही, वे इसकी भी जांच करेंगे की सर्जरी के कारण महिला को किसी तरह की अन्य समस्या तो नहीं हो रही है। एक बार सारी स्थितियों को सुनश्चित करने के बाद आपके सर्जन आपको घर जाने के लिए निर्देश दे सकते हैं। जिसके अगले कुछ दिनों में आप अपने दैनिक कार्यों को भी सामान्य रूप से शुरू कर सकती हैं।

हालांकि, अगर आपको घर जाने पर अपने स्वास्थ्य में किसी तरह के असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

मास्टोपेक्सी या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी की कीमत कितनी है?

मास्टोपेक्सी या ढीले पड़े ब्रेस्ट को दोबारा आकर्षक बनाने वाली सर्जरी की कीमत अलग-अलग शहरों और क्लिनिक के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर देश में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की कीमत 85,000 से 1.5 लाख रुपये तक है।

और पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जोखिम

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

स्तनों का विकास रूकने के बाद आप किसी भी उम्र में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी करवा सकती हैं। यह आप गर्भवती होने से पहले या बाद में एक भी करवा सकती हैं। ब्रेस्ट लिफ्ट के बाद ब्रेस्टफीडिंग की प्रक्रिया भी प्रभावित नहीं होती है।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी प्रेग्नेंसी के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित प्रक्रिया है। लेकिन प्रेग्नेंसी या बच्चे के जन्म के बाद होने वाले शारीरिक बदलाव का प्रभाव स्तनों पर देखा जा सकता है। इसलिए, आमतौर पर ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी तभी कराएं जब आपके स्तनों का विकास रूक जाए और आपको ब्रेस्टफीडिंग भी नहीं करानी हो।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के क्या साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

जैसा की हर प्रक्रिया के साथ कुछ जोखिम की संभावना बनी रहती है, इसी तरह महिला ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के भी कुछ जोखिम हो सकते हैं। जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

सामान्य साइड इफेक्ट्स में शामिल हैंः

  • सूजन
  • दर्ज
  • सुन्नता
  • नीला पड़ना

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी में जोखिम में शामिल हैं:

  • निशान- यह स्थायी और अस्थायी दोनों हो सकते हैं। स्थायी होने पर यह एक से दो साल के अंदर फीके हो सकेत हैं। ब्रेस्ट लिफ्ट से निशान आमतौर पर ब्रा और स्विम सूट की मदद से छिपाए जा सकते हैं।
  • निपल्स या ब्रेस्ट के अनुभव में बदलाव- इनके अनुभव में बदलाव हो सकता है जो कुछ हफ्तों तक बना रह सकता है। जिसके कारण आपकी उत्तेजना पर प्रभाव देखा जा सकता है।
  • स्तनों के आकार में परिवर्तन- इस प्रक्रिया के दौरान ब्रेस्ट के आकार में परिवर्तन हो सकते हैं।
  • निपल्स या एरिओला को नुकसान- यह बहुत ही कम मामलों में देखा जाता है। ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के दौरान निपल या एरोला में खून का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। जिससे स्तन के ऊतकों को नुकसान पहुंचता है निप्पल या एरिओला के कुछ हस्सों या पूरे हिस्से को नुकसान हो सकता है।
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने में परेशानी- ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी से ब्रेस्टफीडिंग पर कोई प्रभाव नहीं देखा जाता है। लेकिन कुछ मामलों में इसकी समस्या देखी जा सकती है।
  • एलर्जी- किसी भी बड़ी सर्जरी की तरह, स्तन लिफ्ट से रक्तस्राव या संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसकी प्रक्रिया के दौरान या बाद में उपयोग किए जाने वाले सर्जिकल टेप या अन्य सामग्रियों से एलर्जी भी हो सकती है।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी कराने से पहले, इससे जुड़े लाभ, संभावित जोखिमों और साइड इफेक्ट्स को समझने के लिए जरूरी है कि अपने डॉक्टर या सर्जन से इस बारे में बात करें।

और पढ़ें : क्या ब्रेस्ट सकिंग कैंसर का कारण बन सकता है ?

प्रक्रिया

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सबसे पहले किसी अनुभवी प्लास्टिक सर्जन से परामर्श करें। आपको ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की जरूरत क्यों है, इसके बारे में उन्हें बताएं। आपको किस आकार के ब्रेस्ट चाहिए या अपने स्तनों में किस तरह के बदलाव चाहिए इसके बारे में उन्हें बताएं।

इसके बाद सर्जन आपकी स्वास्थ्य स्थिति और ब्रेस्ट के प्रकार की जांच करेंगे। जिसके अनुसार वो आपको यह बता सकेंगे कि आपको किस तरह की सर्जरी की जरूरत हो सकती है, उसके लाभ क्या हो सकता है और उससे जोखिम क्या हो सकते हैं।

सर्जरी के जोखिमों को आप कैसे कम कर सकती हैं, इसके बारे में आपका सर्जन आपको जरूरी निर्देश देंगे। जैसे, आपको स्मोकिंग बंद करनी चाहिए, किस तरह की दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए और किस तरह की एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

सर्जरी के बाद आपको कम से कम 4 से 6 सप्ताह तक भारी वजन उठाने या शारीरिक कार्य करने और झुकने से बचना होगा।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के दौरान क्या होता है?

आमतौर पर ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की प्रक्रिया तीन घंटे में पूरी हो जाती है। इस दौरान आपको जनरल एनेस्थीसिया की खुराक दी जाती है। महिलाओं को आमतौर पर यह प्रक्रिया आउट पेशेंट के तौर पर मिलती है, जिसका अर्थ है कि आपको रात भर अस्पताल या क्लीनिक में नहीं रहना होगा।

स्तन की त्वचा को हटाने और स्तन के ऊतकों को नया आकार देने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। आपको किस तरह की प्रक्रिया दी जाएगी यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य और ब्रेस्ट के प्रकार पर निर्भर कर सकती है।

सर्जरी के दौरान आपका डॉक्टर चीरें लगा सकते हैंः

  • निपल्स के आसपास की गहरी त्वचा के चारों तरफ
  • ब्रेस्ट की ओर नीचे की ओर बढ़ते हुए

आपका डॉक्टर आपके स्तनों के ऊतकों को नया आकार देने के लिए स्तनों के भीतर गहरे टांके लगा सकते हैं और जरूरी होने पर आइसोले के आकार को भी कम कर सकते हैं। इस दौरान स्तन से अतिरिक्त त्वचा को हटा देंगे और निपल्स को उसकी सही जगह पर लगा देंगे। फिर चीरे लगाए गए स्थान पर टांके लगा दिए जाते हैं या सर्जिकल टेप या त्वचा चिपकने वाले गोंद से चीरों को बंद कर दिया जाता है।

और पढ़ें : स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसी ब्रा पहननी चाहिए?

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के बाद क्या होता है?

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के बाद, आपके स्तनों को पट्टी और सर्जिकल ब्रा के साथ कवर किया जाएगा। खून या तरल पदार्थ को बाहर निकालने के लिए आपके स्तनों में सर्जिकल प्वाइंट पर छोटी ट्यूबें रखी जा सकती हैं।

सर्जरी के बाद लगभग दो हफ्ते तक आपके स्तनों में सूजन और उभार रह सकता है। चीरों के आसपास आप दर्द और खुजली हो सकती है। कुछ हफ्ते तक निपल्स और उसके आसपास की त्वाच में सुन्नता भी रह सकती है।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने डॉाक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें : Breast biopsy: ब्रेस्ट बायोप्सी क्या है?

रिकवरी

ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

  • स्तन लिफ्ट के बाद शुरूआत के कुछ दिनों में, अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई दर्द की दवाओं का सेवन करना होगा। तनाव लेने, झुकने या उठाने से बचना होगा। स्तनों पर दबाव न बनें इसके लिए पीट के बल लेटना होगा। करवट लेने से बचें।
  • ब्रेस्ट लिफ्ट के कम से कम एक से दो सप्ताह तक शारीरिक संबंध न बनाएं
  • स्तनों की आसपास की त्वचा और सर्जिकल साइट को सूखा रखें।
  • आपके चीरों के पास रखी ड्रेनेज ट्यूब को आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर हटा दिया जाएगा।
  • आपको सर्जरी होने के अगले तीन या चार दिनों के लिए सर्जिकल सपोर्ट ब्रा को चौबीसों घंटे पहनना होगा। फिर आप तीन या चार सप्ताह के बाद आप आरामदायक ब्रा पहन सकती हैं। चीरों का भराव जल्दी हो इसके लिए आसपास की त्वता पर सिलिकॉन टेप या जेल का उपयोग करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

Recommended for you

Fibrocystic breast-फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट

Fibrocystic Breast: फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ अप्रैल 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी - Breast Reduction Surgery

Breast Reduction Surgery: ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
प्रकाशित हुआ नवम्बर 19, 2019 . 5 मिनट में पढ़ें