home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Vaginal Hysterectomy: वजायनल हिस्टरेक्टॉमी क्या है?

Vaginal Hysterectomy: वजायनल हिस्टरेक्टॉमी क्या है?
परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी

परिचय

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) क्या है?

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) एक सर्जरी होती है, जिसमें ऑपरेशन के जरिए महिलाओं की योनि से गर्भाशय (uterus) और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) को बाहर निकाल दिया जाता है। इसका इस्तेमाल अंडाशय को हटाने के लिए भी किया जाता है।

आमतौर पर वेजाइनल हिस्टेरेक्टॉमी की सलाह गर्भाशय के आगे बढ़ने, गर्भाशय में बहुत ज्यादा और तेज दर्द होने और फाइब्रॉएड जैसी स्थितियों में दी जा सकती है।

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) क्यों की जाती है?

योनि हिस्टरेक्टॉमी ऊपर बताए गए महिलाओं में होने वाले निम्न लक्षणों को ठीक कर सकती है। हालांकि, इस ऑपरेशन के बाद महिलाओं के पीरियड्स बंद हो जाते हैं।

और पढ़ें : क्या आपको भी सेक्स करते समय महसूस होता है योनि का कसाव?

जोखिम

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) के क्या साइड इफेक्ट्स और समस्याएं हो सकती हैं?

गर्भाशय के आगे बढ़ने के लक्षणों में सुधार लाने के लिए पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (pelvic floor exercises) करना मददगार होता है।

पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव का उपचार करने के लिए ओरल दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आईयूडी (IUD) (इंट्रा-यूटेराइन डिवाइस) या सिर्फ गर्भ के अस्तर को हटाना भी मददगार हो सकता है।

फाइब्रॉएड के आकार और स्थिति के आधार पर, आपके लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा सर्जरी भी की जा सकती है।

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) की सर्जरी करवाने से पहले इससे जुड़े लाभों और जोखिमों के बारे में जानकारी लें। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर या सर्जन से बात करें।

और पढ़ें : योनि सिस्ट क्या है? जानिए योनि सिस्ट के प्रकार, लक्षण और उपचार के बारे में

प्रक्रिया

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

किसी की कोई भी सर्जरी हो उसके लिए आपको खुद को पूरी तरह तैयार करने की जरूरत होती है। ठीक वजायनल हिस्टरेक्टॉमी में भी यही है। वजायनल हिस्टरेक्टॉमी सर्जरी के एक हफ्ते पहले डॉक्टर निम्न चीजें कर सकते हैं :

योनि हिस्टरेक्टॉमी कराने से पहले आपको अपनी स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी अपने डॉक्टर से बतानी चाहिए। अगर हाल ही में आपने किसी तरह का उपचार कराया है या किसी तरह की दवा का इस्तेमाल करते हैं या आपको एलर्जी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें।

योनि हिस्टरेक्टॉमी के ऑपरेशन के दौरान एनेस्थेटिस्ट आपको एनेस्थीसिया की खुराक देते हैं। अगर आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

सर्जरी से कुछ घंटे पहले आपका डॉक्टर आपको खाना-पीना बंद करने के निर्देश दे सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस ऑपरेशन से लगभग छह घंटे पहले कुछ भी खाना नहीं चाहिए।

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

इस ऑपरेशन के दौरान सर्जन आपको एनेस्थेटिस्ट की खुराक देंगे, ताकि आपको दर्द का एहसास न हो। आमतौर पर लगभग 45 मिनट में इस ऑपरेशन की प्रक्रिया पूरी की जाती है।

ऑपरेशन के दौरान स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपकी योनि के शीर्ष पर आपकी गर्भाशय ग्रीवा के चारों ओर चीरा लगाते हैं ताकि वे आपके योनि से गर्भ और गर्भाशय ग्रीवा को बाहर निकाल सकें।

भविष्य में होने वाले जोखिमों को कम करने के लिए आमतौर पर सर्जन योनि के शीर्ष पर लिगामेंट्स की सिलाई कर देते हैं।

और पढ़ें : योनि से जुड़े तथ्य, जो हैरान कर देंगे

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) के बाद मुझे किस तरह के अपना ख्याल रखना चाहिए?

योनि हिस्टरेक्टॉमी की सर्जरी पूरी होने के एक से तीन दिन बाद आप घर वापस जा सकती हैं। जिसके बाद अगले दो हफ्तों तक आपको आराम करने की सलाह दी जाएगी। इसके अलावा शारीरिक तौर पर आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में भी आपका डॉक्टर आपको जरूरी दिशा निर्देश देते हैं, जिसका सावधानी से आपको पालन करना चाहिए। कम से कम चार या छह हफ्तों के बाद अपने निजी कामकाज करना फिर से शुरू कर सकेंगी।

सर्जरी के दो से तीन महीनों तक आप शारीरिक तौर पर कुछ कमजोरी महसूस कर सकती हैं।

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आप नियमित तौर पर अपने डॉक्टर की देखरेख में एक्सरसाइज शुरू कर सकती हैं।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : योनि हाइलाइटर के बारे में सुना है, कितना सुरक्षित है इसका इस्तेमाल

रिकवरी

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) के बाद क्या होता है?

हर प्रकार के उपचार में लाभ के साथ-साथ कुछ जोखिम की संभावना भी बनी रहती है। योनि हिस्टरेक्टॉमी के बाद आपको किस तरह के जोखिम हो सकते हैं इसके बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन के दौरान एनेस्थेटिक का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से अत्यधिक रक्तस्राव या खून के थक्के जमने जैसे जोखिम की संभावना बनी रहती है।

वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) ऑपरेशन के बाद आपको निम्न समस्याएं हो सकती हैं :

  • पेल्विक फ्लोर में इंफेक्शन या पस होना
  • गर्भाशय के आस-पास की बनावट को नुकसान पहुंचना
  • फिस्टुला की समस्या होना (अंगों में असामान्य जोड़ होता है, जिसमें पस भरने लगता है)
  • टिशू के अंदर सूजन होना या खून बहना (हेमटोमा विकसित होना)

कुछ गंभीर और लंबे समय तक रहने वाली समस्याओं के भी जोखिम की संभावना होती है:

सर्जरी से पहले और बाद में आपको किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का सावधानी से पालन करें। किसी भी तरह के जोखिम के लक्षण होने पर इसकी जानकारी अपने डॉक्टार को दें।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इसमें आपको वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) की प्रक्रिया से लेकर फोड़े की सर्जरी के बाद खुद की देखभाल करने तक के बारे में बताने की कोशिश की है। इसके अलावा आपको हमने ये भी बताया कि वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) की जरूरत कब पड़ती है। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और वजायनल हिस्टरेक्टॉमी (Vaginal Hysterectomy) से जुड़ी जरूरी जानकारियां आपको यहां मिल गई होंगी। अगर इस समस्या से जुड़े आपके और कोई भी सवाल हैं, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपको डॉक्टर की सलाह से और भी सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vaginal Hysterectomy. http://www.mayoclinic.org/tests-procedures/vaginal-hysterectomy/home/ovc-20165324. Accessed July 6, 2016.

Hysterectomy. https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/hysterectomy

Comparison of vaginal and abdominal hysterectomy:A prospective non-randomized trial.
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4121717/

Hysterectomy – vaginal – discharge. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000285.htm. Accessed On 06 October, 2020.

Vaginal hysterectomy. https://www.healthdirect.gov.au/surgery/vaginal-hysterectomy. Accessed On 06 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 12/11/2019
x