Clay: क्ले क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

परिचय

क्ले क्या है?

क्ले एक तरह की मिट्टी है, जिसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है। बेहतर स्वास्थय और बीमारियों से दूर रहने के लिए सदियों से इसका प्रयोग किया जा रहा है। कई हेल्थ स्पा में भी मड थेरेपी की जाती है। क्ले बहुत तरह की होती हैं, जिनमें बेंटोनाइट, मोंटमोरिलोनाइट और फुलर का इस्तेमाल बीमारियों का इलाज करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। रिकॉर्ड्स के अनुसार, सबसे पहले मिस्र के लोगों ने लगभग 2500 साल पहले क्ले से दवाई बनाई थी। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक एजेंट्स को देखते हुए इसका इस्तेमाल किया गया था।

क्ले का उपयोग किस लिए किया जाता है?

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले:

कुछ लोग बेंटोनाइट का प्रयोग शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए करते हैं। शोध में ये बात सामने आई कि बेंटोनाइट क्ले से एफ्लाटॉक्सिन बी 1 के प्रभाव को कम करता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करती है:

हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल संबंधित बीमारी होने का खतरा होता है। चूहों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि क्ले को लेने से कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: डायरिया होने पर राहत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

पेट के सभी रोग:

यह भी पढ़ें: क्या बच्चे के पेट में दर्द है ? कहीं गैस तो नहीं

कैसे काम करता है क्ले?

चिकनी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो बहुत सारी बीमारियों से आपको दूर रखने में मदद करती है।

इसमें मौजूद खनिज और पोषक तत्व मानव शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक हैं।

क्ले को स्किन कैंसर, एक्ने, सोरायसिस, खुजली, गठिया आदि में त्वचा पर लगाकर प्रयोग किया जाता है।

उपयोग

कितना सुरक्षित है क्ले का उपयोग?

  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर शिशु को स्तनपान करवा रही हैं तो इसका सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक से परामर्श करें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था में महिला को खास देखभाल की जरुरत होती है। ऐसे में अगर इसका सेवन किया जाए, तो कई बार यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। (यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान खानपान में इग्नोर करें ये 13 चीजें, हो सकती हैं हानिकारक)
  • आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या कोई चिकित्सीय उपचार चल रहा है तो इसका सेवन न करें।
  • अगर आप कोई दूसरी दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन करने से बचें।
  • अगर आपको किसी पदार्थ या दवाई से नुकसान है तो इसका सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के न करें।

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरुर लें। हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम, दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरुरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरुरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड इफेक्ट्स

क्ले से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

क्ले को लंबे समय तक लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है। कभी भी डॉक्टर से परामर्श के बिना इसे न लें। इससे मांसपेशियों में कमजोरी, आंतों में ब्लॉकेज, त्वचा में घाव व सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

डोसेज

क्ले को लेने की सही खुराक क्या है ?

क्ले को सीमित मात्रा में कुछ समय तक लेना सुरक्षित है। इसे लंबे समय के लिए न लें। इसे दिन में तीन बार तीन ग्राम लिया जाता है। लंबे समय तक इसे लेने से शरीर में पोटैशियम और आयरन की मात्रा कम हो सकती है।

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग-अलग हो सकती है। इसकी खुराक– उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसकी अपनी उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से बात करें।

Dosage

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • टैब्लेट
  • पाउडर
  • कैप्सूल्स
सूत्र

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 16, 2019