home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बेबी हेयर रिमूवल के लिए क्या अपनाएं जा सकते हैं तरीके?

बेबी हेयर रिमूवल के लिए क्या अपनाएं जा सकते हैं तरीके?

न्यू बॉर्न बेबी की उत्सुकता अधिकतर लोगों में होती है। बेबी स्किन बहुत सॉफ्ट होने के साथ ही उसके इक्स्प्रेशन मन को लुभाने वाले होते हैं। मां बेबी की स्किन की देखभाल के लिए एक नहीं बल्कि बहुत से उपाय अपनाती हैं। बेबी जब पेट में होता है, तो उसकी स्किन अलग होती है और पैदा होने के बाद धीमे-धीमे उसमें बहुत से बदलाव भी आते हैं। कुछ न्यू बॉर्न के शरीर में थोड़े नहीं बल्कि बहुत से बाल होते हैं, जिसके कारण उनकी स्किन ड्राय भी रहती है। न्यू बॉर्न बेबी की स्किन में एक्सट्रा हेयर होना सामान्य सी बात होती है। इन हेयर्स को लानुगो (Lanugo) कहते हैं। ये हेयर बहुत ही मुलायम रोएं की तरह होते हैं। ये बाल प्रीमैच्योर बेबी (Premature baby) से लेकर नॉर्मल बेबी में भी दिख सकते हैं। अक्सर माएं इन बालों को लेकर परेशान हो जाती हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेबी हेयर रिमूवल (Baby hair removal) के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि इन बेबी हेयर से आपको परेशान होने की जरूरत क्यों नहीं है।

और पढ़ें:बेबी पाउडर के साइड इफेक्ट्स: इंफेक्शन, कैंसर या सांस की परेशानी दे सकती है दस्तक!

बेबी हेयर रिमूवल (Baby Hair Removal) क्या जरूरी होता है?

लानुगो (Lanugo) हेयर का विकास मां के गर्भ में ही होता है। जब बच्चा पैदा होता है, तो कुछ के शरीर में अधिक रोएं जैसे बाल दिखाई पड़ते हैं, वहीं कुछ के शरीम में कम या फिर न के बराबर भी हो सकते हैं। न्यू बॉर्न के ये हेयर पैदा होने के हफ्ते से महीने के अंतराल में अपने आप कम या फिर खत्म भी हो जाते हैं। जब बच्चा गर्भ में होता है, तो लानुगो (Lanugo) हेयर बेबी की स्किन को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। बालों के कारण बच्चों की स्किन को किसी प्रकार का डैमेज नहीं होता है। बेबी हेयर बॉडी के टेम्परेचर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। आपको बेबी हेयर रिमूवल (Baby hair removal) के बारे में बच्चे के जन्म के तुरंत बाद नहीं सोचना चाहिए। आप चाहे तो एक से दो महीने इंतजार कर सकती हैं क्योंकि ये हेयर अपने आप ही कम या फिर गायब भी हो जाते हैं। आप कुछ उपायों की मदद से भी बेबी हेयर के रिमूव कर सकती हैं। यहां हम आपको बेबी हेयर रिमूवल (Baby hair removal) घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

और पढ़ें: न्यूबॉर्न बेबी की देखभाल करने में क्या आती हैं समस्याएं और क्या निकालें हल, जानिए इन मॉम्स से!

बेबी हेयर रिमूवल के लिए घरेलू उपाय (Baby Hair Removal Home Remedies)

बेबी हेयर रिमूवल के लिए घरेलू उपाय (Baby Hair Removal Home Remedies) अपनाकर भी बेबी हेयर को रिमूव किया जा सकता है। लंबे समय से घर की महिलाएं इन तरीकों को आजमाती आ रही हैं। आप भी जानिए कि बेबी के हेयर को रिमूव करने के लिए कौन-से घरेलू उपाय अपनाएं जा सकते हैं।

बेबी हेयर रिमूवल के लिए आटे और हल्दी का मिक्चर करेगा बलों की सफाई

बेबी हेयर रिमूवल के लिए घरेलू उपाय (Baby Hair Removal Home Remedies) के रूप में कई तरीके अपना सकते हैं। आपने सुना होगा कि दादी-नानी शिशु के बाल हटाने के लिए आटे के उबटन का इस्तेमाल लंबे समय से करती आ रही हैं। आप भी ये तरीका अपना सकती हैं। आपको एक कटोरी में दो से तीन चम्मच आटे को लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी मिलानी चाहिए और फिर बादाम के तेल को मिलाकर उसे मिक्स कर लेना चाहिए। आप थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं। अब आप आराम से आटे की बॉल बना सकती हैं और बेबी के शरीर के उन हिस्सों में हल्के हाथों से रगड़ सकती हैं, जहां अधिक मात्रा में बाल हैं। हाथों में कंधों में, माथे में या बैक में बच्चों के अधिक बाल होते हैं। बादाम का तेल (Almond oil) जहां एक ओर बच्चे की त्वचा को मॉस्चराइज करने का काम करता है, वहीं आटा स्किन को स्मूथ बनाने में मदद करता है। अगर बच्चे को किसी भी चीज से एलर्जी हो रही है, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

और पढ़ें: शिशु के लिए बेबी सोप कहीं ना बन जाए एलर्जी का कारण!

बेबी हेयर रिमूवल के लिए हल्दी और दूध का लगाएं मिक्सचर (Turmeric and Milk)

दूध में थोड़ी सी हल्दी को मिलाने के बाद पूरे बेबी के शरीर के उस स्थान में लगाएं, जहां अधिक मात्रा में बाल हैं। आप बेबी की ऑयल से मसाज (Baby oil massage) के बाद हल्दी और दूध का मिक्चर लगा सकते हैं। अब मिक्स्चर को सूखने दें। आप बेबी को नहलाने के दौरान हल्के हाथों से मिक्चर को हटाएं और साफ करें। इस दौरान साबुन का इस्तेमाल न करें। आप ऐसा रोजाना कर सकते हैं। अगर आप कुछ दिनों तक ये उपाय अपनाएंगे, तो बेबी के शरीर के बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। अगर बच्चे को दूध से एलर्जी है, तो बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें: प्री-प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लिमेंट्स: बेबी और मां दोनों के लिए हो सकते हैं फायदेमंद

मसूर की दाल भी आ सकती है काम

मसूर की दाल जहां एक ओर शरीर के फायदेमंद होती है, वहीं ये स्किन को भी फायदा पहुंचाती है। मसूर दाल (Lentil) के पेस्ट को बेबी क्रीम में मिक्स करने के बाद आप इससे बेबी की स्किन में हल्के हाथों से लगा सकते हैं। कुछ देर तक इसके सूखने का इंतजार करें और फिर हल्के हाथों से पानी से हटाने की कोशिश करे। बेबी हेयर रिमूवल के लिए (Baby Hair Removal) आप ये तरीका भी अपना सकती हैं। अगर आप बेबी के शरीर में कुछ सॉफ्ट लगाना चाहते हैं, तो ब्रेड के टुकड़े को कच्चे दूध में भिगोकर बच्चे के शरीर में लगा सकती हैं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बेबी के बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

और पढ़ें: Lamaze breathing: लमाज ब्रीदिंग बेबी बर्थ को बना सकती है आसान!

बेबी हेयर रिमूवल के दौरान इन बातों का रखें ध्यान!

बच्चों की त्वचा बहुत मुलायम होती है, आपको बेबी के बालों को हटाने के लिए ऐसी किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिससे बेबी कि स्किन को किसी तरह का नुकसान पहुंचे। अगर बच्चे की स्किन सेंसिटिव है, तो आपको अधिक सावधानी की जरूरत पड़ेगी। आपको उन चीजों का चयन करने की जरूरत है, जो आपके बच्चे के लिए आरामदायक हो। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं। अगर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखे कि कच्चे दूध में पैथोजंस हो सकते हैं, जो इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। बेबी के अधिक हेयर होना कोई चिंता का विषय नहीं है क्योंकि ये समय के साथ ही कम हो जाते हैं। आप अगर इसके लिए कुछ उपाय अपनानी चाहती हैं, तो जरूर अपनाएं लेकिन बहुत सावधानी के साथ। अधिक जानकारी के लिए आपको एक्सपर्ट या डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको बेबी हेयर रिमूवल (Baby hair removal) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड