बच्चों के लिए माइंड गेम्स: ब्रेन पावर बढ़ाने में करते हैं मदद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कई माता-पिता बच्चों को ज्यादा खेलने के लिए मना करते हैं, उन्हें लगता है कि बच्चे को ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई पर देना चाहिए। इसलिए वे उन्हें रोकते हैं लेकिन, कई शोध में यह बात सामने आई है कि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में खेलकूद की विशेष भूमिका है। बच्चों की मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए आज के समय में कई तरह के गेम्स उपलब्ध हैं, जोकि उनके दिमागी क्षमता को बढ़ाते हैं। पांच साल तक बच्चे का अधिकतर समय अपनी मां के साथ ही बीतता है। मां से बच्चा हर रोज कुछ नई लाइफ-लेसन सीखता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि बच्चों को अपनी निगरानी में कुछ माइंड गेम्स खेलने को दें। इससे उनका मेंटल डेवलपमेंट तेज होगा। बच्चे के मेंटल डेवलपमेंट के लिए हम कुछ माइंड- गेम्स  बच्चों को खेलने दें, जोंकि इस प्रकार हैं –

1. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- पजल

पजल एक ऐसा गेम है, जिसमें कई टुकड़ों को मिलाकर बनाया जाता है, जैसे किसी फोटो के टुकड़ों को मिलाकर तस्वीर को पूरी तरह से तैयार की जाती है। इसी तरह किसी जानवर, चेहरा और फूल जैसी चीजों के भी पजल गेम आते हैं। जब बच्चे तस्वीर पूरी कर लें, तो उनसे उसका नाम पूछें, जिसकी तस्वीर अभी उन्होंने बनाई है। बच्चों को पजल गेम में बहुत आनंद आता है। इस माइंड गेम से बच्चों का दिमाग तेज होता है। इसे बच्चे के साथ खेलें।

ये भी पढ़ें- बच्चों के अंदर किताबें पढ़ने की आदत कैसे विकसित करें ?

2.बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बच्चों के लिए माइंड गेम्स- “टिक टैक टो”

यह बहुत आसान और सस्ता खेल माना जाता है, क्योंकि इसे खेलने के लिए आपको सिर्फ एक पेंसिल और कागज की जरूरत होती है। टिक टैक टो को भी दो लोग खेल सकते हैं। यह स्कूलों में बच्चों द्वारा खेला जाने वाला एक पसंदीदा गेम है। इसमें एक खिलाड़ी क्रॉस बनाता है, तो दूसरे को जीरो लिखना होता है, जो सबसे पहले मैच बना लेता है, वह जीतता है। यह गेम आपके बच्चे को भी इंटरेस्टिंग लग सकता है।

3. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- कलरफुल क्ले

कई बच्चों को कलरफुल क्ले भी काफी पसंद होता है। बच्चे रंग-बिरंगी क्ले से विभिन्न तरह के आकार बनाते हैं। इससे बच्चों की दिमागी शक्ति बहुत विकसित होगी और बच्चे घंटों तक इस खेल में व्यस्त रहेंगे। आज ही बच्चों को ये गेम खेलना सिखा दें।

ये भी पढ़ें- जानें छोटे बच्चों को खेल के साथ पढ़ाने के 8 तरीके

4.बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बिल्डिंग ब्लॉक्स

इस खेल में कई तरह के ब्लॉक्स आते हैं। बच्चे इन्हें आपस में एक-दूसरे को जोड़कर अलग-अलग आकार की चीजें बनाते हैं। बिल्डिंग ब्लॉक्स से आपके बच्चों में क्रिएटिविटी बढ़ती है। ये गेम बच्चों को काफी पसंद होता है।

ये भी पढ़ें- बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

5. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- शतरंज

शतरंज का खेल थोड़ा सा मुश्किल होता है। बच्चों को धीरे-धीरे कर के इसे समझाएं। शतरंज में 64 छोटे-छोटे वर्गों में काले-सफेद रंगों के 16 मोहरों के साथ खेला जाता है। इस खेल में दो खिलाड़ी सामने वाले के राजा को शह और मात देने के मकसद से आगे बढ़ता है। यह उनके दिमागी विकास में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। शतरंज में दो लोग खेलते हैं।

6. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- मैचिंग गेम

यह खेल छोटे-छोटे बच्चों को बहुत पसंद आता है। इसमें पजल जैसी दिमागी कसरत होती है। लेकिन, इनमें किसी तस्वीर से जुड़ी चीजों को ओरिजिनल तस्वीर से मैच कर के उनकी जगह पर रखना होता है।

7. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- चेकर्स

चेकर्स गेम काफी हद तक शतरंज जैसा होता है। लेकिन, नियम के मामले में यह बिलकुल अलग है, चेकर्स को भी एक साथ दो खिलाड़ी खेल सकते हैं। जो खिलाड़ी, दूसरे के मोहरों पर कब्जा कर लेता है, वो जीत जाता है।

8. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- क्रिएटिव आउटडोर एक्टिविटी

बच्चों को डेली बाहर पार्क जैसी जगाहों पर ले जाएं। वहां उन्हें ट्रैम्पोलिन जम्पिंग और रेत के घर बनाने जैसे खेल खेलने दें। आप उन्हें गार्डनिंग के लिए भी बोल सकते हैं। इनसे बच्चों के ब्रेन-सेल्स और शरीर में रक्त संचार, दोनों सही बना रहता है।

बच्चों के अच्छे मानसिक विकास के लिए जरूरी है कि आप उन्हें पढ़ाई के खेलने का समय भी दें। इस तरह के माइंड स्ट्रेंथ बढ़ाने गेम्स खेलने में उनकी मद्द भी करें।

9. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- सुडोकू

यह गेम सभी एज ग्रुप के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें एक बॉक्स में कुछ नंबर दिए जाते हैं और कुछ खाने खाली होते हैं। खाली खाने में मिसिंग नंबर भरने होते हैं। जो किसी विशेष सीरीज से रिलेटेड होते हैं। यह गेम देखने में बहुत आसान लग रहा है, लेकिन इसमें आप एक बार नंबर भरने के बाद आप उसे रिपीट नहीं कर सकते। इस गेम का फीचर है कि इसके लिए आपका बच्चा दिमाग पर जोर डालकर बार-बार सोचता है। जो कि उसे प्लानिंग करने में मदद कर सकता है।

10. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- मेज

यह आसान गेम आसानी से एक्टिविटी बुक्स, मोबाइल ऐप्स यहां तक कि पार्क में भी मिल जाता है। यह गेम आसान है। जिसमें निकलने का रास्ता पता करना होता है। इस गेम से बच्चों को कई फायदे हो सकते हैं।

इससे बच्चे को आई कॉर्डिनेशन में मदद मिलती है क्योंकि आपके बच्चे को सही रास्ता पता करना होता है।
यह बच्चे की प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटीज को इम्प्रूव करता है। ताकि वे आउट ऑफ द बॉक्स जाकर सोचें। अगर एक अप्रॉच फेल हो जाती है तो वे नया रास्ता अपनाकर दूसरा रास्ता खोजते हैं।

11. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बॉर्ड गेम

सांप-सीढ़ी, लूडो और केरम बॉर्ड जैसे खेल सभी अच्छे हैं क्योंकि वे आपके बच्चे के सामाजिक कौशल को समझने में  मदद करते हैं। इन खेलों को खेलते हुए आपका बच्चा धैर्य रखकर अपनी बारी का इंतजार करता है। जब वह कोई खेल हारता है तो क्या वह रोता है और एक हारे हुए व्यक्ति की तरह व्यवहार करता है? जब आप उसके साथ खेलते हैं, और जब भी जरूरत  हो। आप उसे हार को एक्सेप्ट करना और विनम्रता के साथ जीतना सिखा सकते हैं। ये गेम उसके मानसिक और सामाजिक विकास में काफी मदद करेंगे।

हमें उम्मीद है कि बच्चों के लिए माइंड गेम्स पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप भी इन माइंड गेम्स से बच्चों का उपयोग अपने बच्चों का ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। किसी प्रकार की कोई परेशानी होने पर चाइल्ड काउंसर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

और पढ़ें:

प्लास्टिक होती है शरीर के लिए हानिकारक, बेबी बोतल खरीदते समय रखें ध्यान

अपनी प्लेट उठाना और धन्यवाद कहना भी हैं टेबल मैनर्स

बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

पिकी ईटिंग से बचाने के लिए बच्चों को नए फूड टेस्ट कराना है जरूरी

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Unienzyme: युनिएंजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    युनिएंजाइम दवा की जानकारी in hindi के Unienzyme का डोज, उपयोग, सावधानी और चेतावनी के साथ इसे कैसे स्टोर किया जाए जानने के लिए पढ़ें ये लेख...

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh

    Grilinctus syrup: ग्रिलिंक्टस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    जानिए ग्रिलिंक्टस सिरप की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Grilinctus syrup डोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया shalu

    कैलोरी बर्न करने के लिए आउटडोर गेम्स भी हो सकता है जरिया

    शारिरिक व मानसिक संतुष्टि के लिए आउटडोर गेम्स हैं बेस्ट, इन्हें कर आप जिम व सामान्य वर्कआउट से भी बेहतर कैलोरी कर सकते हैं बर्न, जानें आउटडोर गेम्स कैटेगरी।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh

    बच्चों में खांसी होने पर न दे ये फूड्स

    जानें बच्चों में खांसी और जुकाम को कम करने के लिए उन्हें किन आहार से परहेज करना चाहिए और किनसे नहीं। Foods to avoid during cough in babies in Hindi.

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi

    Recommended for you

    बच्चों में एकाग्रता/concentration

    बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
    प्रकाशित हुआ September 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    पेरेडोलिया

    Pareidolia : क्या आपको भी बादलों में दिखता है कोई चेहरा? आपको हो सकता है ‘पेरेडोलिया’

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
    प्रकाशित हुआ July 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    जिरकोल्ड, Zyrcold

    Zyrcold: जिरकोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ June 19, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    ग्रिलिंक्टस बीएम

    Grilinctus BM: ग्रिलिंक्टस बीएम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ June 15, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें