आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एसिड रिफ्लक्स के लिए ये 7 बेवरेजेस (Beverages for acid reflux) हो सकते हैं मददगार!

    एसिड रिफ्लक्स के लिए ये 7 बेवरेजेस (Beverages for acid reflux) हो सकते हैं मददगार!

    अगर आपको एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज है तो आपको खाने में कुछ फूड्स और ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए। इस आर्टिकल में एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस (Beverages for acid reflux) के बारे में जानकारी दी जा रही है। जो इसके लक्षणों को सुधारने में मदद करते हैं। बता दें कि ये कंडिशन्स इसोफेगस में स्टमक एसिड के लीक बैक होने से होती है। गर्ड के लक्षण उससे प्रभावित होते हैं जो हम खाते हैं। लक्षणों में खांसी, जी मिचलाना, डकार आना, गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। डायट में कुछ चीजों को शामिल करके या हटाकर लक्षणों से राहत प्राप्त की जा सकती है। कुछ बेवरेजेस गर्ड के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं वहीं कुछ लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। चलिए तो एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस के बारे में जान लेते हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं।

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस (Beverages for acid reflux)

    1.हर्बल टी (Herbal tea)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में हर्बल टी को शामिल किया जाना जरूरी है क्योंकि ये पाचन में सुधार करने में मदद करती है और पेट की कई समस्याओं जैसे कि गैस और मतली को शांत करती है। एसिड रिफ्लक्स के लिए कैफीन मुक्त हर्बल टी के सेवन का प्रयास करें, लेकिन पुदीना चाय से बचें। पुदीना कई लोगों के लिए एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर करता है। कैमोमाइल जीईआरडी के लक्षणों को शांत करने के लिए बेहतर हर्बल उपचार कर सकते हैं।

    चाय में अर्क के रूप में सूखी जड़ी बूटियों का उपयोग करते समय, आपको प्रति कप गर्म पानी में एक चम्मच जड़ी बूटी का उपयोग करना चाहिए। खड़ी पत्तियां या फूलों को 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रखें। यदि आप जड़ों का उपयोग कर रहे हैं, तो 10 से 20 मिनट तक भिगोकर रखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रति दिन दो से चार कप पिएं। इस बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    और पढ़ें: पेट गड़गड़ाना क्या है बीमारी का संकेत या फिर सामान्य प्रक्रिया?

    2.कम वसा वाला या मलाई रहित दूध (Low-fat or skim milk)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस

    कुछ लोगों के लिए गाय के दूध को पचाना मुश्किल होता है और इसमें काफी मात्रा में वसा हो सकती है। दूसरे हाय फैट फूड्स की तरह फुल फैट गाय का दूध लोअर इसोफेजियल स्पिंचक्टर (Esophageal sphincter) को रिलैक्स कर सकता है जो रिफलक्स के लक्षणों (Reflux symptoms) को बिगाड़ सकता है। अगर आपको गाय के दूध से बने प्रोडक्ट्स या गाय के दूध का सेवन करना है तो कम फैट वाले प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

    3.प्लांट बेस्ड मिल्क (Plant-based milk)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में प्लांट बेस्ड मिल्क को शामिल करना ना भूलें। जो लोग लेक्टोज इंटॉलरेंट हैं या जो डेयरी प्रोडक्ट्स के उपयोग से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा हुआ महसूस करते हैं उनके लिए प्लांट बेस्ड मिल्क अच्छा सॉल्यूशन है। इन प्रोडक्ट्स में निम्न शामिल हैं।

    • सोय मिल्क (Soy Milk)
    • ऑल्मंड मिल्क (Almond Milk)
    • फ्लैक्स मिल्क (Flax Milk)
    • कोकोनट मिल्क (Coconut milk)
    • कैशू मिल्क (Cashew Milk)

    उदाहरण के लिए, बादाम के दूध में अल्काइन कंपोजिशन होता है, जो पेट की अम्लता को बेअसर करने और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। सोया दूध में अधिकांश डेयरी उत्पादों की तुलना में कम वसा होता है, जिससे यह गर्ड वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाता है।

    और पढ़ें: पेट दर्द और चक्कर आना (Abdominal Pain And Dizziness): जानिए इसके कारण और इलाज!

    4.फलों का रस (Fruit juice)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में फलों का रस भी शामिल कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खट्टे पेय और अन्य पेय जैसे अनानास का रस और सेब का रस बहुत अम्लीय होते हैं और एसिड रिफलक्स का कारण बन सकते हैं। कुछ अन्य प्रकार के रस कम अम्लीय होते हैं और इस प्रकार अधिकांश लोगों में गर्ड के लक्षणों को ट्रिगर करने की संभावना कम होती है। अच्छे विकल्पों में शामिल हैं:

    • गाजर का रस
    • एलोवेरा जूस
    • पत्ता गोभी का रस
    • चुकंदर, तरबूज, पालक, खीरा, या नाशपाती जैसे कम अम्लीय खाद्य पदार्थों से बने ताजे रस वाले पेय

    चूंकि टमाटर आधारित खाद्य पदार्थ एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं, टमाटर के रस से बचने से गर्ड के लक्षण भी कम हो सकते हैं। यदि आपको गाय के दूध उत्पादों के साथ जाना है, तो सबसे कम वसा वाले उत्पादों को चुनें।

    5.स्मूदीज (Smoothies)

    स्मूदी लगभग सभी के लिए अपने आहार में विटामिन और खनिजों को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में भी इसे शामिल करना ना भूलें। ये गर्ड वाले लोगों के लिए एक असाधारण अच्छा (और स्वादिष्ट!) विकल्प है। स्मूदी बनाते समय, कम एसिड वाले फलों की तलाश करें, जैसे आप जूस के लिए करते हैं, जैसे नाशपाती या तरबूज। इसके अलावा, हरी सब्जियां जैसे पालक को शामिल करें।

    और पढ़ें: Abdominal MRI Scan: जानिए कब पड़ सकती है पेट के MRI स्कैन की जरूरत!

    6.पानी (Water)

    कभी-कभी सबसे सरल समाधान सबसे अधिक समझ में आता है। अधिकांश पानी का पीएच न्यूट्रल या 7.0 होता है, जो अम्लीय भोजन के पीएच को बढ़ाने में मदद कर सकता है। हालांकि यह बहुत ही असामान्य है, ध्यान रखें कि बहुत अधिक पानी आपके शरीर में खनिज संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में इसका उपयोग संभलकर करें

    7.नारियल पानी (Coconut water)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस में मीठा नारियल पानी एक और बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह पेय पोटेशियम जैसे सहायक इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पीएच संतुलन को बढ़ावा देते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

    इन बेवरेजेस का ना करें सेवन (Do not consume these beverages)

    एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस के बारे में जानने के बाद उन ड्रिंक्स के बारे में भी जान लीजिए जिन्हें इस स्थिति में अवॉइड करना चाहिए।

    1.खट्टे जूस (Citrus juices)

    खट्टे जूस स्वाभाविक रूप से अत्यधिक अम्लीय होते हैं और इस प्रकार एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकते हैं। खट्टे रस के उदाहरणों में शामिल हैं:

    • नींबू का रस
    • संतरे का रस
    • अंगूर का रस

    खट्टे फल में स्वाभाविक रूप से मौजूद साइट्रिक एसिड इसोफेगस में जलन पैदा कर सकते हैं। जबकि पेट अधिक अम्लीय खाद्य पदार्थों का सामना करने के लिए बना है, इसोफेगस नहीं। जूस खरीदते समय, साइट्रिक एसिड की जांच करें और उससे बचें।

    2.कॉफी (Coffee)

    सुबह की कॉफी कई लोगों की रोजाना की आदत होती है, लेकिन एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए। कॉफी अतिरिक्त गैस्ट्रिक एसिड स्राव को उत्तेजित कर सकती है जो आपके अन्नप्रणाली तक पहुंच सकता है, खासकर जब आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं। इसके परिणामस्वरूप एसिड रिफ्लक्स के लक्षण बढ़ जाते हैं। अन्य कैफीनयुक्त पेय, जैसे सोडा या चाय, के समान प्रभाव हो सकते हैं और जितना संभव हो इससे बचा जाना चाहिए।

    और पढ़ें: Abdominal Pain and Headache: पेट दर्द और सिरदर्द का कारण क्या है?

    3.शराब (Alcohol)

    शराब एसिड रिफ्लक्स को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, भले ही आप एक गिलास वाइन पी रहे हों या एक शॉट वोदका ले रहे हों। शराब से रिफ्लक्स की स्थिति में तेजी से वृद्धि होने की संभावना है, हालांकि एक बड़े या अम्लीय भोजन के साथ एक गिलास शराब भी असुविधा का कारण बन सकती है। शराब का भारी सेवन गर्ड के विकास के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है, और यह पेट और अन्नप्रणाली में श्लेष्मा क्षति का कारण बन सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में एसिड रिफ्लक्स के लिए बेवरेजेस से संबंधित अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: