आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Is chewing gum good or bad: च्यूइंगम चबाना हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा?

    Is chewing gum good or bad: च्यूइंगम चबाना हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा?

    सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी च्यूइंगम (Chewing gum) को बहुत पसंद करते हैं। आपने भी कभी न कभी इसे अवश्य खाया होगा। अगर आप किसी से यह पूछेंगे कि च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad)? तो हो सकता है कि आपको इसके अलग-अलग जवाब मिलें। इसमें कोई शक नहीं है कि शुगरी च्यूइंगम कैंडी की तरह होती है, और इसे अत्यधिक चबाने से आपके जबड़े पर दबाव पड़ सकता है। लेकिन, इसके कई लाभ भी हैं। च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad), आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं। इसमें सबसे पहले जान लेते हैं कि च्यूइंगम (Chewing gum) होती क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है?

    च्यूइंगम (Chewing gum) क्या है?

    च्यूइंगम (Chewing gum) एक सॉफ्ट और रबर के जैसी चीज होती है, जिसे केवल चबाने के लिए बनाया जाता है। इसको निगलने की सलाह नहीं दी जाती है। हालांकि, हर ब्रैंड के लिए इसे बनाने का तरीका और इंग्रीडिएंट्स अलग हो सकते हैं। लेकिन, आमतौर पर इसके इंग्रीडिएंट्स इस प्रकार हैं:

    • गम (Gum): यह नॉनडायजेस्टिबल और रबरी बेस होता है, जिससे इस गम को चबाने वाली क्वालिटी मिलती है।
    • रेसिन (Resin): इस इंग्रीडिएंट से गम को स्ट्रेंथ मिलती है।
    • फिलर्स (Fillers): फिलर्स जैसे कैल्शियम कार्बोनेट (Calcium carbonate) का इस्तेमाल, गम को टेक्सचर प्रदान करने के लिए किया जाता है।
    • प्रेजर्वेटिव (Preservatives): प्रेजर्वेटिव के प्रयोग से गम की शेल्फ लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए इस्तेमाल होने वाला सबसे पॉपुलर आर्गेनिक कंपाउंड ब्यूटाइलेटेड हायड्रॉक्सीटोल्यूइन (Butylated hydroxytoluene) है। च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad), इससे पहले इसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानना जरूरी है
    • सॉफ्टनर्स (Softeners): इसका इस्तेमाल नमी बनाए रखने और गम को सख्त होने से रोकने के लिए किया जाता है। उनमें पैराफिन (paraffin ) या वनस्पति तेल जैसे वैक्स शामिल हो सकते हैं।
    • स्वीटनर्स (Sweeteners): स्वीटनर्स जैसे केन शुगर, बीट शुगर और कॉर्न सीरम इसे बनाने के लिए बहुत पॉपुलर हैं। शुगर फ्री गम में शुगर एल्कोहॉल का इस्तेमाल किया जाता है जैसे जाइलिटोल (Xylitol) या इसके लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर जैसे एस्पार्टेम (Aspartame) का प्रयोग भी किया जा सकता है।
    • फ्लेवरिंग (Flavorings): नेचुरल या सिंथेटिक फ्लेवरिंग का इस्तेमाल कर के गम को मनचाहा टेस्ट दिया जा सकता है। अधिकतर गम मैन्युफैक्चरर अपनी रेसिपी को सीक्रेट रखते हैं। लेकिन, च्यूइंगम (Chewing gum) की प्रोसेसिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स को “फूड ग्रेड” का होना चाहिए और यही नहीं वो ह्यूमन कंजम्प्शन के लिए सही होने चाहिए।

    और पढ़ें: वजन कम करने के लिए चबाएं च्यूइंगम, होते हैं दूसरे फायदे भी

    अब जानते हैं कि च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad)?

    च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad)?

    जैसा कि पहले बताया गया है कि च्यूइंगम का सेवन करने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में:

    च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad): च्यूइंगम के फायदे?

    च्यूइंगम (Chewing gum) का सेवन करने के कुछ फायदे इस प्रकार हो सकते हैं:

    बैड ब्रीद से बचाव (Prevention of bad breath)

    हम सभी बैड ब्रीद का सामना करते हैं। कुछ स्ट्रांग-स्मेलिंग फूड्स जैसे गार्लिक, प्याज या अन्य मसालों से टेस्ट में बदलाव के साथ ही सांस में बदबू की समस्या भी हो सकती है। लेकिन, बैड ब्रीद कई गंभीर ओरल हेल्थ कंडिशंस का लक्षण हो सकती है, जिसमें गम डिजीज या ड्राय माउथ शामिल है। हालांकि, फ्लेवर्ड च्यूइंगम (Chewing gum) इन कंडिशंस का उपचार नहीं है, लेकिन इससे आपको बैड ब्रेड से छुटकारा मिल सकता है।

    और पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि च्युइंगम को पचने में लगता है इतना समय?

    स्लाइवा फ्लो को बढ़ाये (Increase saliva flow)

    च्यूइंगम (Chewing gum) का एक और लाभ है कि इससे ड्राय माउथ की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। स्लाइवा आपके माउथ के लिए बहुत अच्छा है और इसे चबाने से स्लाइवा फ्लो को प्रमोट करने में मदद मिलती है। ड्राय माउथ से पीड़ित लोगों को खाने, निगलने और बोलने में भी समस्या होती है। च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad), इसमें यह इंफॉर्मेशन बेहद जरूरी है।

    और पढ़ें: गुड डायजेशन के लिए चाय: जानिए य 8 प्रकार की चाय के बारे में, जो आपके पाचन का स्वस्थ बनाए

    स्ट्रेस से आराम (Relieve stress)

    रिसर्च की मानें तो च्यूइंगम चबाने से आपको रोजाना के स्ट्रेस से आराम मिल सकता है। ऐसा भी माना गया है कि जो लोग रेगुलरली च्यूइंगम (Chewing gum) का सेवन करते हैं, उन लोगों की तुलना में कम स्ट्रेस में रहते हैं, जो लोग इसका सेवन नहीं करते। ऐसा भी पाया गया है कि इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह तो थी “च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad)” इसमें इसके फायदों के बारे में जानकारी। अब जानिए क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स?

    च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा, Is chewing gum good or bad

    और पढ़ें: डायजेशन में मदद करने वाली एक्सरसाइज के बारे में जान लें, हो सकती फायदेमंद

    च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad): जानिए क्या हैं इसके साइड इफेक्ट?

    हालांकि, इसके कुछ बेनेफिट्स हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसे स्मोकिंग को छुड़ाने के लिए एक हेल्दी विकल्प माना जाता है। इसके साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं?

    बैक्टीरिया ग्रोथ (Bacteria growth)

    जब आप च्यूइंगम (Chewing gum) का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद अधिक चीनी के कारण बैक्टीरिया इस शुगर का उपयोग रिप्रोड्यूज के लिए करते हैं। हालांकि, गम से समस्या नहीं है, लेकिन इसमें मौजूद चीनी समस्या का कारण हो सकती है। इससे दांत खराब हो सकते हैं और आपके दांत ढीले हो जाते हैं और शायद गिर भी सकते हैं।

    और पढ़ें: डायजेशन के लिए कौन से फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकते हैं?

    एनेमल हो कमजोर (Week enamel)

    घंटों तक च्युइंगगम चबाने से आपके दांत और मसूड़े खराब हो सकते हैं। लगातार चबाने के बाद, एसिड का निर्माण हो सकता है, जो आपके एनेमल को कमजोर कर सकता है, जिससे क्लिपिंग (Clipping) और क्रैकिंग की समस्या हो सकती हैं।

    डेंटल वर्क को नुकसान (Damage to dental work)

    जब आप च्युइंग चबाते हैं, तो आपके जबड़ों पर प्रेशर पड़ता है। इससे डेंटल वर्क (Dental work) को नुकसान हो सकता है। जिसमें फिलिंग (Filling) और क्राउन शामिल हैं। इसलिए यही सलाह दी जाती है कि अगर आप डेन्चर (Denture) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे नहीं चबाना चाहिए। इस स्थिति में डेंटल वर्क के नुकसान से बचने के लिए च्युंगम को चबाने से बचें।

    और पढ़ें: Best Foods For Digestion: डायजेशन के लिए बेस्ट फूड्स क्या हो सकते हैं?

    यह तो थे च्यूइंगम (Chewing gum) के फायदे और साइड इफेक्ट्स। अगर बात की जाए इस बारे में कि च्यूइंगम का सेवन अच्छा है या बुरा (Is chewing gum good or bad)? तो यह इसके इंग्रीडिएंट्स पर निर्भर करता है। अगर आप शुगर फ्री गम का सेवन करते हैं, तो यह दांतों या स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। इसके अलावा अगर इसमें अधिक चीनी, प्रेजर्वेटिव्स, सिंथेटिक फ्लेवरिंग आदि को ड़ाला गया हो, तो आपके दांतों और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, ऐसी च्यूइंगम (Chewing gum) का चुनाव करें जिनमें चीनी, प्रेजर्वेटिव्स, सिंथेटिक फ्लेवरिंग आदि न हों। अपने दांतो की हेल्थ का खास ख्याल रखें। चीनी या मीठी चीजों के साथ ही कॉफी और स्मोकिंग से भी आपके दांत खराब हो सकते हैं। इसलिए इनके सेवन से बचें। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से बात करना न भूलें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: