Best Pregnancy Workouts and Exercises: बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज कौन-सी होती हैं?

    Best Pregnancy Workouts and Exercises: बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज कौन-सी होती हैं?

    प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं, जिसके कारण पीठ दर्द होना, पैरों में सूजन आ जाना, कमर में दर्द होना, थकान का एहसास आदि लक्षण दिखाई देते हैं। वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान यह सभी लक्षण सामान्य माने जाते हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिलाएं वर्कआउट के साथ ही एक्सरसाइज करती हैं, तो उन्हें कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। यह मां और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक होता है। अक्सर महिलाओं के मन में सवाल आता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी एक्सरसाइज या वर्कआउट करना चाहिए? जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्प्लीकेशन होते हैं, उन्हें वर्कआउट या एक्सरसाइज करने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसे में आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज (Best Pregnancy Workouts and Exercises) क्या हैं?

    और पढ़ें: मिस्ड पीरियड्स के पहले प्रेग्नेंसी साइन को कैसे पहचानें, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल!

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज (Best Pregnancy Workouts and Exercises)

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज

    प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम करना जरूरी होता है लेकिन व्यायाम कितनी मात्रा में करना चाहिए और किन बातों का ख्याल रखना, ये बहुत अहम होता है।अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) की मानें तो मां बनने वाली महिला को 1 दिन में 30 मिनट तक व्यायाम जरूर करना चाहिए। 30 मिनट तक व्यायाम में या तो वॉक शामिल हो सकती है या फिर हल्की एक्सरसाइज भी की जा सकती है। जिम में ट्रेडमिल हो या फिर सायकलिंग, आप इसे भी प्रेग्नेंसी के दौरान अपना सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं है, तो आप स्विमिंग भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान कोई भी एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए और उसके बाद ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

    और पढ़ें: Shoulder Dystocia: प्रेग्नेंसी के दौरान शोल्डर डिस्टोशिया क्यों बन जाती है परेशानी का कारण?

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज: क्या प्रेग्नेंसी में सुरक्षित होते हैं ये?

    आपके मन में सवाल जरूर आ रहा होगा कि जब हर एक महिला की प्रेग्नेंसी एक जैसी नहीं होती है तो फिर एक्सरसाइज सभी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं? अगर महिला की प्रेग्नेंसी हेल्थी है और उसे कोई प्रकार की समस्या नहीं है, तो डॉक्टर से पूछ कर रोजाना वॉक और हल्की एक्सरसाइज की जा सकती है। इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर महिला किसी कॉम्प्लिकेशन या कंडीशन जैसे कि एनीमिया की समस्या (anemia), प्लासेंटा प्रीविया (placenta previa), इंकॉम्पोटेंट सर्विस (incompetent cervix), रप्चर्ड मेंबरेन या कोई अन्य कंडीशन होती है, तो ऐसे में एक्सरसाइज करने की सलाह नहीं दी जाती है। यानी कि किसी प्रकार की समस्या होने पर अगर प्रेग्नेंट महिला एक्सरसाइज कर रही है, तो वह उसे नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए सावधानी रखने की बहुत जरूरत पड़ती है। अगर महिला स्वस्थ्य है, तो जानिए बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज (Best Pregnancy Workouts and Exercises) में क्या शामिल किया जा सकता है।

    वॉकिंग और रनिंग से कर सकते हैं शुरुआत

    अगर आपने कभी भी एक्सरसाइज नहीं की है और प्रेग्नेंसी के दौरान आप एक्सरसाइज की शुरुआत करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको वॉकिंग से शुरुआत करनी चाहिए। आप लगभग 30 मिनट तक रोजाना चल सकते हैं। यह जहां एक और आपको फायदा पहुंचाएगा वहीं आपको एक्सरसाइज शुरू करने में थकान का एहसास भी नहीं होगा। अगर आप थोड़ा तेज गति से चलना चाहते हैं या फिर ट्रेडमिल पर दौड़ना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लेनी चाहिए। वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान तेज भागने के लिए मना किया जाता है क्योंकि ऐसे में गिरने का खतरा बढ़ जाता है। आप चाहे तो तेज गति से चल सकते हैं लेकिन बेहतर होगा कि इस बारे में अपने डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

    और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज: शरीर को रिलेक्स फील करवाती है स्वीमिंग

    प्रेग्नेंसी के दौरान स्वीमिंग को बेहतर माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप पानी में जाते हैं, तो आपका वजन कम महसूस होता है। इस कारण से आप को पानी में हल्का महसूस होता है और आप रिलेक्स फील करते हैं। पानी में डुबकी लगाने से जहां मितली की समस्या से राहत मिलती है, वहीं एंकल पेन भी कम होता है। जब आप पानी में तैरते हैं, तो आपके साथ आपका बच्चा भी पानी में तैरता है और आपके शरीर को बहुत आराम महसूस होता है। आपको स्वीमिंग करने के दौरान एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि फिसलन यानी कि फिसलने वाली जगह पर बिल्कुल भी ना जाएं। आपको पानी में कूदने के बजाय पानी में धीरे-धीरे जाना चाहिए। आप एक्सपर्ट की राय लेने के बाद रेग्युलर स्विमिंग या हफ्ते में दो से तीन बार स्वीमिंग कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Short Cervix: शॉर्ट सर्विक्स के कारण प्रेग्नेंसी में क्या हो सकती है समस्या?

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज: डांस वर्कआउट या एरोबिक्स

    प्रेग्नेंसी के दौरान डांस वर्कआउट या एरोबिक्स को भी बेहतर वर्कआउट माना जाता है। यह जहां एक ओर आपको एक्टिव बनाने का काम करते हैं वहीं दूसरी ओर आपके शरीर में होने वाले विभिन्न प्रकार के दर्द से भी राहत मिलती है। आपको ऐसे में कूदने से या फिर शरीर को झटका देने से बचना चाहिए। आपको एरोबिक का वॉटर वर्जन चुनना चाहिए। वहीं दूसरी ओर डांस क्लास ज्वाइंन करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी भी लेनी चाहिए।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान अत्यधिक सलाइवा का प्रोडक्शन नहीं है चिंता का विषय!

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज: साइकलिंग

    साइकलिंग को प्रेग्नेंसी के दौरान बेहतर एक्सरसाइज माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साइकिलिंग के दौरान घुटनों में बढ़ता हुआ प्रेशर कम होता है। वहीं घुटनों या पैरों की दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है। अगर आप इनडोर साइकिलिंग करते हैं, तो आपका शरीर गतिशील रहता है और और बॉडी फिट रहती है। घर के अंदर साइकिलिंग करने की सलाह दी जाती है ताकि गिरने का जोखिम ना के बराबर हो। अगर आप बाहर जाकर साइकिलिंग करते हैं, तो ऐसे में खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर के अंदर रोजाना साइकलिंग करें। अगर आपको थकावट महसूस हो रही है, तो कुछ देर के लिए ब्रेक ले सकते हैं।

    बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज: योग को भी करें शामिल

    प्रेग्नेंसी के दौरान योग करना भी आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपको रिलेक्सेशन के साथ ही फ्लेक्सेबिलिटी और डीप ब्रीथिंग करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन होते हैं, इसलिए योग करने से बैलेंस बना रहता है। आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कौन से योग करने चाहिए, इसके लिए आप एक्सपर्ट से जानकारी ले सकते हैं।

    प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज या वर्कआउट करते समय आपको सावधानी रखने की जरूरत है। वर्कआउट के दौरान ऐसा कुछ भी ना करें, जिससे कि आपको गिरने या चोट लगने की संभावना हो। साथ ही वर्कआउट के दौरान प्यास लगने पर पानी पीते रहें और अगर अधिक थकान महसूस हो, तो कुछ देर के लिए रिलेक्स भी करें। कुछ बातों का ध्यान रख आप अपनी प्रेग्नेंसी को वर्कआउट और एक्सरसाइज की हेल्प से हेल्दी बना सकते हैं।

    इस आर्टिकल में हमने आपको बेस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट और एक्ससाइज (Best Pregnancy Workouts and Exercises) की समस्या से संबंधित जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Exercising While Pregnant: Safety, Benefits & Guidelines https://americanpregnancy.org/pregnancy-health/exercise-during-pregnancy/ Accessed on 30/3/2022

    A Safe Workout for the Second Trimeste https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22517349/Accessed on  30/3/2022

    What Exercises Are Safe in the Second Trimester? mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/prenatal-yoga/art-20047193?pg=1 Accessed on 14/10/2019

    Second-Trimester Exercise:kidshealth.org/en/parents/pregnancy-precautions.html  Accessed on 30/3/2022

    How active should I be in pregnancy? http://mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/expert-answers/exercise-during-pregnancy/faq-20058359 Accessed on 30/3/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/03/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड