बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

By

बालों की देखभाल करना किसी टास्क से कम नहीं होता है। बालों का ठीक तरीके से ध्यान न रखा जाए तो इनकी प्राकृतिक नमी खो जाती है। बाल रूखे और बेजान तो होते ही हैं साथ ही और भी कई परेशानयां जैसे डैंड्रफ, हेयरफॉल, सफेद बाल, गंजापन आदि के शिकार हो जाते हैं।

घने, लंबे और मुलायम बाल की चाह हर लड़की की होती है। इसके लिए लड़कियां अच्छे तेल से लेकर बालों के लिए घरेलू नुस्खे का सहारा लेती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं जिस तरह शरीर के लिए अच्छी डायट की जरूरत होती है ठीक उसी तरह अच्छे बालों के लिए भी अच्छी डायट लेना बेहद जरूरी है। लंबे और अच्छे बालों के लिए डायट में निम्नलिखित चीजों को शामिल करें। आइए जानते हैं बालों के लिए घरेलू नुस्खे।

ओमेगा 3
ओमेगा 3 बालों और स्किन को पोषित करने का काम करता है। इसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है, लेकिन यह हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से प्रोड्यूस नहीं होता है। इसके लिए ओमेगा 3 युक्त चीजों का सेवन करें। आप चाहे तो डायट में फ्लैक्स सीड्स, मछली, अखरोट और कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन
बालों के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। ये बालों की ग्रोथ को प्रमोट करता है साथ ही जरूरी पोषण भी प्रदान करता है। इसके लिए डायट में अंडा, मछली, चिकन, दालों और दूध को शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपके बालों की ग्रोथ आपको अच्छी होती नजर आएगी।

powered by Typeform

और पढ़ें:

गंजापन क्यों होता है पुरुषों में?

इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दाढ़ी के बाल क्यों झड़ते हैं? जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

इन टिप्स से हेयर स्ट्रेटनर से बालों को स्ट्रेट करना होगा आसान

Share now :

रिव्यू की तारीख फ़रवरी 25, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया मार्च 14, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे