home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Alopecia : एलोपेसिया क्या है?

परिचय |लक्षण |कारण |उपचार |घरेलू उपचार
Alopecia : एलोपेसिया क्या है?

परिचय

एलोपेसिया (Alopecia) क्या होता है?

एलोपेसिया को आमतौर पर स्पॉट गंजापन के रूप में जाना जाता है। आपको बता दें कि यह एक गंभीर स्थिति है, जहां व्यक्ति अपने बाल राउंड पैच नजर आता है या यूं कहें की उस हिस्से के बाल झड़ जाते हैं। यह समस्या समय के साथ तेजी से बढ़ती जाती है। एलोपेसिया आपके खोपड़ी को प्रभावित करता है, साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों से बाल उड़ने के लिए खतरा पैदा करता है। एलोपेसिया एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर (Autoimmune disorder) है, और इसके कारणों का अभी तक पता नहीं लगा है।

और पढ़ें : जानें ऑटोइम्यून बीमारी क्या है और इससे होने वाली 7 खतरनाक लाइलाज बीमारियां

जब आपको ऑटो इम्यून डिसीज (Autoimmune disease) होती है तब आपका इम्यून सिस्टम (Immune system) आपकी पूरी शरीर पर अटैक करता है। एलोपेसिया की स्थिति में आपका इम्यून सिस्टम आपके हेयर फॉलिकल (Hair follicle) पर अटैक करता है, जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। हर इंसान में बालों का झड़ना अलग-अलग तरह से होता है। कुछ लोगों में यह समस्या कुछ जगहों पर होती है, लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या बहुत ज्यादा होती है।

जब बालों के झड़ने की यह समस्या पूरे शरीर मे होती है, तो इसे एलोपेसिया यूनिवरसैलिस (Alopecia universalis) कहते हैं और यह बालों को दोबारा उगने से रोक सकता है। जब आपके बाल फिर से उगते हैं तो उनके दोबारा झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि बालों का गिरना और उनका फिर से उगना, यह हर आदमी में अलग अलग होता है।

महिलाओं की तुलना में एलोपेसिया की यह समस्या पुरुषों में ज्यादा होती है। पुरुषों में इस समस्या का कारण उनकी पारिवारिक हिस्ट्री भी हो सकती है। एलोपेसिया कई प्रकार के होते हैं।

क्या एलोपेसिया (Alopecia) सिर्फ एक तरह का होता है?

नहीं, एलोपेसिया अलग-अलग तरह की होने वाली तकलीफ है। जैसे:

एलोपेसिया एरिटा (Alopecia areata): जब सिक्के के आकार के पैच में आपकी त्वचा या शरीर से बालों का झड़ना शुरू होता है।

एलोपेसिया टोटेलिस (Alopecia totalis): जब बालों का झड़ना पूरी खोपड़ी में होता है।

एलोपेसिया यूनिवरसैलिस (Alopecia universalis): जब बालों का झड़ना पूरी शरीर में शुरू हो जाता है।

कितना सामान्य है एलोपेसिया (Alopecia) का होना?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनाइटेड स्टेट्स (United states) में लगभग 5 मिलियन लोगों को यह समस्या होती है, आप अकेले नहीं हैं। यह एक दुर्लभ समस्या होती है। एक अध्ययन के मुताबिक 5 साल की उम्र से कम के बच्चों में एलोपेसिया की समस्या नहीं देखी जाती है। 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों में यह समस्या हो सकती है। एलोपेसिया का निदान हर आदमी के लिए अलग अलग होता है, हालांकि इसका अनुमान लगाना संभव नहीं होता है।

और पढ़ें : इन हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कम करें

लक्षण

एलोपेसिया (Alopecia) के क्या लक्षण होते हैं?

आपको बता दें कि यह एक गंभीर स्थिति है, जहां व्यक्ति अपने बाल राउंड पैच में खोता है। यह समस्या समय के साथ तेजी से बढ़ती जाती है। एलोपेसिया आपके खोपड़ी को प्रभावित करता है।

बालों का झड़ना कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, जो इसके होने वाले कारण पर निर्भर करता है। बालों के झड़ने की यह समस्या अचानक या धीरे-धीरे आ सकती है और सिर्फ आपकी खोपड़ी या आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ प्रकार के बालों का झड़ना अस्थायी है और अन्य स्थायी होते हैं। एलोपेसिया के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं जैसे

सिर के टॉप पर बालों का धीरे-धीरे पतला होना: यह सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला लक्षण होता है, जोक महिलाओं और पुरुषों दोनों में होता है।

सर्क्युलेशन या पैची गंजापन (Circular or patchy baldness): कुछ लोग सिक्के के आकार के गंजे धब्बों का अनुभव करते हैं। इस तरह के बालों का झड़ना आमतौर पर सिर्फ खोपड़ी को प्रभावित करता है, लेकिन यह कभी-कभी दाढ़ी या भौंहों में भी होता है। कुछ परिस्थितियों में बालों के झड़ने से पहले खुजली या दर्द का अनुभव होता है।

अचानक से बालों का ढ़ीला होना: फिजिकल या इमोशनल शॉक की वजह से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। इस वजह से जब आप अपने बालों को धोते हैं या कंघी करते हैं मुट्ठी भर बाल गिर सकते हैं।

पूरे शरीर से बाल झड़ना: कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट जैसे कैंसर के दौरान होने वाले कीमोथेरिपी से पूरे शरीर के बाल जाने लगते हैं। हालांकि ये बाल दोबारा से आ जाते हैं।

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

ऊपर बताएं गए लक्षणों में किसी भी लक्षण के सामने आने के बाद आप डॉक्टर से मिलें। हर किसी के शरीर पर यह एलोपेसिया (Alopecia) अलग प्रभाव डाल सकता है। इसलिए किसी भी परिस्थिति के लिए आप डॉक्टर से जरुर बात कर लें।

और पढ़ें : ये क्विज बताएंगे बालों का कितना ख्याल है आपको?

कारण

एलोपेसिया (Alopecia) होने के क्या कारण होते हैं?

आपको बता दें कि एलोपेसिया (Alopecia) एक ऑटो इम्यून डिसऑर्डर (Autoimmune disorder) है। आमतौर पर इम्यून सिस्टम वायरस और बैक्टीरिया से आपके शरीर की सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आपको एलोपेसिया की समस्या है, तो आपका इम्यून सिस्टम आपके हेयर फॉलिकल (Hair follicles) पर अटैक करता है।

आपको बता दें कि हेयर फॉलिकल एक ऐसी संरचना है, जहां से बाल विकसित होते हैं। जब आपका इम्यून सिस्टम इन हेयर फॉलिकल पर अटैक करता है, जिसकी वजह से फॉलिकल पतले और कमजोर हो जाते हैं। इस वजह से बालों का विकास बन्द हो जाता है और बालों का झड़ना यानी एलोपेसिया की समस्या शुरू हो जाती है।

शोधकर्ताओं को इस समस्या के सही कारण के बारे में पर्याप्त जानकारी नही है। हालांकि यह समस्या उन लोगों में ज्यादा पाई जाती है, जिनके परिवार में किसी को ऑटो इम्यून डिसऑर्डर हो जैसे टाइप 1 डायबिटीज का होना। इसके अलावा कुछ पर्यावरण से जुड़े कारक भी होते हैं, जिनकी वजह से एलोपेसिया की समस्या होती है।

और पढ़ें : घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

उपचार

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

एलोपेसिया (Alopecia) का निदान कैसे किया जाता है?

एलोपेसिया एक प्रकार की ऑटो इम्यून समस्या है, जिसमें आपका इम्यून सिस्टम आपके हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। एलोपेसिया का निदान करने से पहले आपका डॉक्टर आपकी मेडिकल या पारिवारिक हिस्ट्री के बारे में आपसे पूछेगा। इसके बाद वह कुछ टेस्ट भी कर सकता है जैसे;

ब्लड टेस्ट (Blood test): आपको बता दें कि यह बालों के झड़ने से संबंधित चिकित्सा स्थितियों को उजागर करने में मदद कर सकता है।

पुल टेस्ट (Pull test): इस टेस्ट के जरिए आपका डॉक्टर आपके बालों को खींचकर यह देखने का प्रयास करेगा कि कितने बाल बाहर आते हैं।

बॉयोप्सी (Biopsy): इसमे डॉक्टर आपके स्किन का एक नमूना ले सकता है या फिर आपकी खोपड़ी से कुछ बाल टेस्ट के लिए ले सकता है। इससे यह पता चलेगा कि बालों का गिरना कहीं इंफेक्शन की वजह से तो नहीं हो रहा है।

एलोपेसिया (Alopecia) का इलाज कैसे किया जाता है?

जब आपको ऑटो इम्यून डिसीज (Autoimmune disease) होती है तब आपका इम्यून सिस्टम आपकी पूरी शरीर पर अटैक करता है। एलोपेसिया की स्थिति में आपका इम्यून सिस्टम आपके हेयर फॉलिकल (Hair follicle) पर अटैक करता है, जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। हर इंसान में बालों का झड़ना अलग-अलग तरह से होता है।

एलोपेसिया का सही इलाज फिलहाल मौजूद नहीं हैं, लेकिन कुछ ट्रीटमेंट जरूर हैं, जिनका अगर इस्तेमाल किया जाए तो बालों के झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है या फिर बालों के दोबारा आने की संभावना को और बढ़ाया जा सकता है। एलोपेसिया के लिए मौजूद ट्रीटमेंट निम्नलिखित हैं;

टॉपिकल एजेंट का इस्तेमाल

बालों की ग्रोथ को प्रेरित करने के लिए आप दवाइयों को अपनी खोपड़ी में रगड़ सकते हैं। इसके लिए कई सारी दवाइयां उपलब्ध हैं जैसे

  • मिनॉक्सिडिल (Minoxidil) जिसे आप रोजाना दो बार अपनी खोपड़ी में इस्तेमाल कर सकतें हैं, लेकिन इसके रिजल्ट आने में एक साल का समय लग सकता है।
  • ऐंथ्रैलीन (Anthralin), एक ड्रग है जो बालों के दोबारा उगने में मदद करता है।
  • कॉर्टिकोस्टेरॉयड क्रीम, फोम, लोशन या ऑइंटमेंट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंजेक्शन

बालों के दोबारा उगने के लिए स्टेरॉयड का इंजेक्शन लिया जा सकता है। इसमें आपके प्रभावित जगह पर स्टेरॉयड को प्रवेश कराया जाता है। आपको बता दें कि बेहतर परिणाम के लिये आपको यह इंजेक्शन हर एक से दो महीने में लेना है।

ओरल ट्रीटमेंट (Oral treatment)

इसके लिए कभी-कभी कॉर्टिसोन टैबलेट (Cortisone tablet) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन साइड इफेक्ट्स की संभावना को देखते हुए आप इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : पहले अपने बालों का टाइप जानें, फिर खरीदें शैंपू

घरेलू उपचार

जीवनशैली में होने वाले बदलाव क्या हैं, जो एलोपेसिया (Alopecia) को रोकने में मदद कर सकते हैं?

एलोपेसिया को रोकने के लिए आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं जिससे आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए आप संतुलित आहार लें सकते हैं जिसमें हरी सब्जियां, मिक्स अनाज, फल आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा आप मेथी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

और पढ़ें : हेयर केयर के घरेलू नुस्खें: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

अगर आप एलोपेसिया (Alopecia) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/12/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x