जानें दुनिया की सबसे महंगी इंश्योरेंस पॉलिसी से लेकर अजीबोगरीब चीजें जिनका इंश्योरेंस हुआ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मार्च 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

आपने जिंदगी में कभी न कभी इंश्योरेंस शब्द के बारे में सुना होगा या काफी संभावना है कि आपने या आपके माता-पिता ने आपके लिए इंश्योरेंस या बीमा करवाया हो। हमारी जिंदगी कई अनिश्चितताओं से भरी होती है और ऐसे अनिश्चित दुख या नुकसान के समय में हमें सहारे की जरूरत होती है। ऐसे ही अनिश्चित आर्थिक नुकसान की स्थिति में इंश्योरेंस हमारा सहारा बनता है। जो हमें आर्थिक सहायता के लिए किसी दूसरे के आगे हाथ फैलाने से बचाता है और कहा भी गया है कि समझदार व्यक्ति वही है, जो अपने और अपने परिवारवालों के भविष्य को सुरक्षित रखने के हर संभव प्रयास करे। खैर, यह बात तो हुई इंश्योरेंस की, लेकिन क्या आपने दिलचस्प इंश्योरेंस फैक्ट्स के बारे में कभी सुना है? अगर नहीं, तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए ऐसे ही कुछ शॉकिंग इंश्योरेंस फैक्ट्स लाए हैं।

यह भी पढ़ें- Insurance: इंश्योरेंस ले डाला, तो लाइफ झिंगालाला, जानें हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे

इंश्योरेंस फैक्ट्स से पहले जानें इंश्योरेंस या बीमा की परिभाषा क्या है?

इंश्योरेंस फैक्ट्स से पहले थोड़ा समय निकालकर हम इंश्योरेंस की परिभाषा जान लेते हैं, जिससे नीचे दिए गए शॉकिंग फैक्ट्स का पूरा आनंद उठाया जा सकता है। इंश्योरेंस या बीमा एक कानूनी अनुबंध होता है, जो कि पॉलिसी द्वारा रिप्रेजेंट किया जाता है। इस पॉलिसी में वर्णित स्थितियों के अंतर्गत होने वाले नुकसान के प्रति आर्थिक सुरक्षा या भरपाई की जाती है। इंश्योरेंस पॉलिसी का उपयोग बीमाधारक या उसकी प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या थर्ड पार्टी को पहुंची क्षति या नुकसान की देयता की वजह से होने वाले बड़े या छोटे फाइनेंशियल नुकसान को बचाने के लिए किया जाता है। आसान शब्दों में समझा जाए तो इंश्योरेंस एक तरीका है, जिसके द्वारा आप खुद को या अपनी फैमिली को भविष्य में हो सकने वाले फाइनेंशियल नुकसान से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आयुष्मान भारत योजना क्यों है लाभकारी, जानें बीमा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इंश्योरेंस फैक्ट्स जो कर देंगे हैरान

Insurance Facts- इंश्योरेंस फैक्ट्स

  1. क्या आपको पता है कि, इतिहास में सबसे पहली इंश्योरेंस पॉलिसी 1347 में इटली में साइन की गई थी?
  2. एक्जोटिक इंश्योरेंस की शुरुआत 20वीं सदीं की शुरुआत में साइलेंट मूवी एक्टर बेन टर्पिन ने की थी। उन्होंने अपनी आंखों का बीमा 20 हजार डॉलर में किया था।
  3. साल 2010 में चर्चित अमेरिकी कॉफी फ्रेंचाइजी स्टारबक्स ने कॉफी से ज्यादा खर्चा अपने कर्मचारियों के हेल्थ इंश्योरेंस पर किया था।
  4. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, दुनिया में सबसे महंगा लाइफ इंश्योरेंस एक अमेरिकी बिलियनेर ने ले रखा है। इसकी कीमत कुल 201 मिलियन डॉलर (करीब 1434 करोड़) है, जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस बीमा को कैलिफोर्निया स्थित एसजी एलएलसी के मैनेजिंग पार्टनर डोवी फ्रांसेस ने बेचा था।
  5. ब्रिटिश फुटबॉलर डेविड बेकहम ने अपने पैरों को 70 मिलियन डॉलर और रशियन सिंगर जेमफिरा ने अपनी उंगलियों को 170 मिलियन डॉलर में इंश्योरड करवा रखा है।
  6. आवाज का बीमा करवाने का पहला वाकया तब हुआ, जब मार्लीन डिट्रिच ने अपनी दमदार आवाज को एक मिलियन डॉलर की राशि में बीमाकृत करवाया। मार्लीन डिट्रिच एक जर्मन-अमेरिकन अभिनेत्री और गायिका थी। जो अपने लंबे करियर में काफी पसंद की गई। इन्होंने, साइलेंट मूवी में भी काम किया।
  7. दुनिया का सबसे बड़ा सिगार जो कि 110 किलोग्राम भारी और 4 मीटर लंबा था, का लंदन में एक प्रदर्शनी के दौरान 18 हजार पाउंड स्टर्लिंग में बीमा करवाया गया था। इस सिगार के मालिक के मुताबिक, इस सिगार को करीब 339 में खत्म किया जा सकता है।Insurance Facts- इंश्योरेंस फैक्ट्स
  8. इंश्योरेंस फैक्ट्स में यह भी शामिल है कि, एक पिता ने बीमा की राशि प्राप्त करने के लिए अपने बेटे को जहरीली हैलोवीन कैंडी खिलाकर मार डाला था
  9. नीदरलैंड के हर एक नागरिक के पास अपना प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस होना जरूरी है और इन इंश्योरेंस का प्रीमियम लोगों की उम्र और हेल्थ स्टेटस पर नहीं, बल्कि उनकी आमदनी पर निर्भर करता है।
  10. जैकी चेन के स्टंटमैन का बीमा करने के लिए कोई इंश्योरेंस कंपनी तैयार नहीं रही है, क्योंकि उनके स्टंट काफी खतरनाक होते हैं। इस वजह से जैकी चेन अपने सभी स्टंटमैन का मेडिकल खर्चा अपनी जेब से देते हैं।
  11. अभिनेत्री अमेरिका फेरेरा ने दांतों, मसूड़ों के साथ अपनी मुस्कुराहट का भी बीमा करवा रखा है। यह बीमा करीब 10 मिलियन डॉलर का है। इस पॉलिसी में एक्सीडेंटल इंजुरी की वजह से जरूरी डेंटल ट्रीटमेंट का खर्चा दिया जाएगा।
  12. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि, 19वीं सदी की शुरुआत में मूवी देखने जाने वाले ज्यादा हंसने की वजह से होने वाली मौत के लिए बीमा करवाते थे।
  13. एक बहुत ही रोचक जानकारी यह है कि, अगर आपका अपहरण एलियन कर लेते हैं, तो अमेरिका में इसके लिए भी 1987 से इंश्योरेंस उपलब्ध है। जिसमें आपको यह साबित करना होगा, कि आपको एलियन द्वारा अपहरित किया गया है।
  14. क्या आपको पता है कि, इंश्योरेंस शब्द फ्रेंच वर्ड एंश्योरर से बना है, जिसका मतलब होता है कि मैरी टू एंगेजमेंट यानी शादी के लिए सगाई।

यह भी पढ़ें- जानिए हेल्थ इंश्योरेंस के होते हैं कितने प्रकार और आपको कौनसा लेना चाहिए

एग्जोटिक इंश्योरेंस करवाने वाले भारतीय सेलिब्रिटीज

  • इंश्योरेंस फैक्ट्स में आपको बताते हैं कि, भारतीय अभिनेत्री और मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स 2000 विजेता प्रियंका चोपड़ा ने भी अपनी मुस्कुराहट का इंश्योरेंस करवा रखा है।

Priyanka Chopra Hair Flip GIF by The Paley Center for Media

lata mangeshkar bollywood GIF

  • दमदार आवाज के मालिक और सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज का इंश्योरेंस करवा रखा है और इस लिस्ट में मेगास्टार रजनीकांत का नाम भी शामिल है।

amitabh bachchan GIF

  • भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने अपने हाथों का बीमा करवा रखा है और इसी तरह भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने अपनी उंगिलयों का इंश्योरेंस करवा रखा है।
  • अपने शारीरिक हिस्सों का इंश्योरेंस करवाने के मामलों में आपको कई अजीबोगरीब बातें जानने को मिल सकती हैं। इसी तरह, क्या आपको पता है कि, नेहा धूपिया, मिनिषा लांबा, राखी सावंत ने अपने कूल्हों का इंश्योरेंस करवा रखा है। जी हां, आपने सही पढ़ा कूल्हों का इंश्योरेंस।
  • सनी देओल ने अपनी डायलोग डिलीवरी और आवाज का इंश्योरेंस करवा रखा है। है ना, दिलचस्प इंश्योरेंस फैक्ट्स।

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस से पर्याप्त स्पेस तक प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है इस तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग

इंश्योरेंस फैक्ट्स : हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत क्या है?

इंश्योरेंस फैक्ट्स के साथ आपको यह जानना भी जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत क्या है? आपको अपने लिए या अपनी फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने की जरूरत इसलिए होती है, क्योंकि आजकल मेडिकल केयर बहुत ज्यादा महंगी हो गई है। सरकारी अस्पतालों में भीड़ की वजह से नंबर आने में काफी समय लग जाता है और प्राइवेट अस्पतालों में ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है। जो कि आपकी जेब पर काफी बोझ डाल सकता है। इसके अलावा, घर में कमाने वाला व्यक्ति ही बीमार या कमाने की स्थिति में न हो, तो अस्पताल का खर्चा देना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस आपकी आर्थिक स्थिरता को बनाए रखता है। जिसमें, आमतौर पर डॉक्टर की फीस से लेकर, मेडिकल टेस्ट्स, दवाई का खर्चा, अस्पताल का खर्चा आदि शामिल होता है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता है।

और पढ़ें:-

सैनिकों के तनाव पर भी करें सर्जिकल स्ट्राइक!

चिंता और तनाव को करना है दूर तो कुछ अच्छा खाएं

स्ट्रेस कहीं सेक्स लाइफ खराब न करे दे, जानें किस वजह से 89 प्रतिशत भारतीय जूझ रहे हैं तनाव से

क्या म्यूजिक और स्ट्रेस का है आपस में कुछ कनेक्शन?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    जानिए हेल्थ इंश्योरेंस के होते हैं कितने प्रकार और आपको कौनसा लेना चाहिए

    हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार कई तरह के हैं। इस आर्टिकल में जानें कि आप कौन-कौन से हेल्थ इंश्योरेंस अपनी बीमारियों और दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान या इलाज के लिए ले सकते हैं। और इंश्योरेंस आपके परिवार के लिए क्यों हैं फायदेमंद जानें यहां।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Sunil Kumar
    बीमा/इंश्योरेंस, स्वस्थ जीवन जनवरी 13, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

    बुजुर्ग यात्री ध्यान में रखें ये टिप्स, जिससे ट्रेवलिंग होगी आसान

    घूमने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। बढ़ती उम्र के साथ आप उतने ही आजाद हो जाते हैं। आइए जानते हैं बुजुर्गों के लिए ट्रैवलिंग टिप्स...

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Shilpa Khopade
    सीनियर हेल्थ, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को दें हेल्दी लाइफ का गिफ्ट, कुछ इस तरह

    रक्षाबंधन गिफ्ट की प्लानिंग कर रहें हैं, तो हेल्दी गिफ्ट दें। क्योंकि स्वस्थ्य जीवन ही सबसे बड़ा उपहार माना जाता है। इसलिए रक्षाबंधन गिफ्ट क्यों न हेल्थ से जुड़ा हो!

    के द्वारा लिखा गया Shilpa Khopade
    मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन अगस्त 12, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस

    मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
    प्रकाशित हुआ मार्च 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    महिलाओं के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

    महिलाओं के लिए हेल्थ इंश्योरेंस है ज्यादा जरूरी, क्या आपको है इस बारे में जानकारी?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    विटामिन

    Quiz : विटामिन के बारे में आप क्या जानते हैं?

    के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
    प्रकाशित हुआ फ़रवरी 12, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
    आयुष्मान भारत योजना

    आयुष्मान भारत योजना क्यों है लाभकारी, जानें बीमा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ जनवरी 16, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें