कैलोरी बर्न करने के लिए आउटडोर गेम्स भी हो सकता है जरिया

Medically reviewed by | By

Update Date मई 28, 2020
Share now

कहावत है कि काम वही करना चाहिए जो हमारा दिल चाहता है। यही हाल वर्कआउट के साथ भी है। यदि किसी का मन एक्सरसाइज, योगा सहित अन्य एक्टिविटी में न लगे तो उसे अन्य विकल्पों को तलाशना चाहिए।  वेट लॉस करने के साथ कैलोरी बर्न करने के लिए यदि किसी को इनडोर एक्टिविटी पसंद नहीं है तो अपने पसंद के आउटडोर एक्टिविटी को कर कैलोरी बर्न कर स्वस्थ रह सकते हैं।

आउटडोर गेम्स में सैंडबोर्ड हो सकता है बेहतर विकल्प

सैंड बोर्डिंग काफी हद तक स्नोबोर्डिंग से मिलता जुलता है। फर्क बस इतना है कि इसे रेत पर ट्राय किया जाता है, वो भी धीमी स्पीड पर। स्नोबोर्डिंग की तरह इसमें स्काई लिफ्ट आदि की मदद भी नहीं लेनी पड़ती, जो आपको ऊंचाई पर लेकर जाता है और पहाड़ की ढलान पर छोड़ देता है। सैंडबोर्डिंग की खासियत है कि जब आप इसे आजमाते हैं तो आपको बैलेंसिंग करने की जरूरत पड़ती है और काफी रोमांचक महसूस होता है। लेकिन जब आप फिर रेत के टीले पर चढ़ने की कोशिश करते हैं तो इससे आपकी काफी वर्जिश हो जाती है। सूखी रेत पर चलना सबके बस की बात नहीं है, यह काफी चैलेंजिंग होता है। मैदानी इलाकों में चलना आसान होता है, लेकिन रेत पर हर एक स्टेप बढ़ाने में मेहनत लगती है। हाथों में सैंडबोर्ड लेकर रेत के टीलों पर चढ़ने से हमारे शरीर को मशक्कत करनी पड़ती है, हमारे लंग्स को भी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन टीले के ऊपर पहुंचने पर एक और राइड पाने को लेकर अच्छा एहसास होता है।

आउटडोर गेम्स में सैंडबोर्डिंग से आप कितनी कैलोरी बर्न कर पाते हैं इसका अंदाजा लगा पाना तो मुश्किल है। लेकिन शोध के अनुसार माना जाता है कि औसतन 262 कैलोरी प्रति घंटे बर्न किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : फिटनेस को लेकर कितना जागरुक हैं आप? खेलें क्विज और चैलेंज करें अपनी फिटनेस

इंज्वाय के साथ जेट स्कीइंग भी है फायदेमंद

आउटडोर गेम्स में एटीविंग, हॉर्सबैक राइडिंग के साथ  जेट स्कीइंग के लिए शरीर की क्षमता के साथ फोकस होना जरूरी है। लेकिन जेट स्कीइंड में बाकियों की तुलना में शरीर का ज्यादा इस्तेमाल होता है, मशीन पर बैलेंस बनाने के लिए कई बार खड़े होकर तो कई बार झुकना भी पड़ता है। इतना ही नहीं पानी, हवा और हाई स्पीड आपके टास्क को और चैलेंजिंग बनाते हैं।

150 पाउंड का वजनी व्यक्ति औसतन प्रति घंटे 473कैलोरी बर्न कर सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस परिस्थिति में और कितनी शिद्दत के साथ राइड कर रहे हैं। कम धार में स्लो स्पीड पर जेट स्कीइंग के मुकाबले तेज धार वाली लहरों में तेज रफ्तार के साथ जेट स्कीइंग करना काफी मुश्किल होता है। इसे ट्राय करने के लिए आपको समुद्र किनारे छुट्टियां बिताने के लिए जाना होगा। भारत में कई जगह हैं जहां आप चाहे तो जेट स्कीइंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े : B’DaySpcl: सीधे खड़े होने में भी दिक्कत होती थी, आज हैं एकदम फिट, जानिए बिपाशा बसु के फिटनेस सीक्रेट

बीच वॉलीबॉल खेलना है बेहतर

यह आपके घर के आसपास बीच (beach) है तो आप काफी खुशनसीब हैं। आप अपनी हार्ट रेट को बढ़ाने के लिए बीच का फायदा उठा सकते हैं। दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ आकर वॉलीबॉल खेल अपने पांव, शोल्डर सहित शरीर की अच्छी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस आउटडोर गेम्स में जमीन की तुलना में रेत में पांव उठाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती ऐसे में आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। बता दें कि कई बीच पर जिम के साथ सैंड कोर्ट होते हैं, आप चाहें तो उसका लुत्फ उठा सकते हैं। इससे आप 272 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं

आउटडोर गेम्स में एटीवी राइडिंग
atv riding

ऑफ रोड राइडिंग में एटीवी की सवारी है बेस्ट

फिटनेस की दुनिया में बैठकर अपने आप एक्सरसाइज हो ऐसी कोई चीज नहीं होती। लेकिन हर नियम का अपवाद होता है। हम बात कर रहे हैं ऑफ राइडिंग एटीवी की, इस प्रकार के आउटडोर गेम्स कैलोरी बर्न करने का बेस्ट तरीका हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाहे आप गाड़ी चला रहे हो या फिर बगल की सीट में बैठे हो, पत्थरीले रास्तों से लेकर पानी, छोटे नाले सहित अन्य मुश्किलों को पार करना होता है, इसमें आपकी शारिरिक क्षमता के साथ मेंटल फोकस का पूरा इस्तेमाल होता है। यह तमाम चीजे आपके कैलोरी को बर्न करने में मददगार साबित होती हैं।

शोध में पता चला है कि एटीवी की सवारी के दौरान हमारा दिल 74 बिट्स पर मिनट (बीपीएम- Beats per Minute) की औसत से धड़कता है। कई बार राइड के दौरान 130 बीपीएम तक जाता है। यदि कोई तीन घंटे लगातार एटीवी की राइड लें तो उसका कुल 960 कैलोरी बर्न होता है, यानि प्रति घंटे 320 कैलोरी। इतनी कैलोरी बर्न करने के लिए आपको 3.5 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से वॉक करना होगा, तभी संभव है। शोध से यह भी पता चला है कि ऑफ रोड राइडिंग करने से हमारे कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज की क्षमता विकसित होती है, हमारे मसल्स नए चैलेंज स्वीकार करते हैं और मजबूत होते हैं, खासतौर से हमारी बॉडी का उपरी भाग की एक्सरसाइज अच्छे से होती है।

यह भी पढ़े : Year End 2019 : इस तरह लोगों को फिटनेस ऐप ने किया फिट, जानिए इनके बेनिफिट्स

आउटडोर गेम्स में हार्स राइडिंग
horse riding

घोड़े की सवारी

बैठकर कैलोरी बर्न करने की श्रेणी में और आउटडोर गेम्स में शामिल घोड़े की सवारी भी बेस्ट है। इसकी सवारी करने से हेल्थ बेनीफिट्स की बात करें तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आते हैं। जैसे इस एक्सरसाइज में हमारे पांव को भी बैलेंस मैनटेन करना पड़ता है। 2015 में टेक्सॉस की ए एंड एम यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार 45 मिनटों तक यदि आप घोड़ें की सवारी करें, जिसमें दौड़ने के साथ सरपट भागे, वॉक करना शामिल है तो उस स्थिति में आप 200 कैलोरी बर्न कर पाएंगे। वहीं प्रति घंटे के हिसाब से आप 267 कैलोरी बर्न कर पाते हैं। यह वाटर एरोबिक्स व धीमी गति से दौड़ने के समान है।

शोधकर्ता बताते हैं कि यदि आप ज्यादा से ज्यादा चैलेंजिंग स्थिति में हॉर्स राइडिंग करते हैं तो आप उतना ही ज्यादा कैलोरी भी बर्न कर पाएंगे। यदि आप लगातार इसी एकाग्रता के साथ हॉर्स राइडिंग में समय देते हैं और एनर्जी लगाते हैं तो यह फिजिकल एक्टिविटी की ही तुलना में आप ऐसा कर अच्छा वर्कआउट कर सकते हैं। ऐसे में यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि इस प्रकार के आउटडोर गेम्स का लुत्फ उठा आप अच्छा वर्कआउट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : पुश अप फिटनेस के साथ बढ़ाता है टेस्टोस्टेरॉन, जानें पुश अप्स के फायदे

कुछ आउटडोर गेम्स जो कैलोरी बर्न के लिए हैं बेस्ट

स्वीमिंग : आउटडोर गेम्स में स्वीमिंग भी शामिल है, जरूरी नहीं कि इसके लिए आपको स्वीमिंग पूल का ही रुख करना पड़े। यदि आपके घर के पास नदी, तालाब है तो आप उसमें भी जाकर स्वीमिंग कर सकते हैं, लेकिन घर आकर आपको नहाना होगा। स्वीमिंग कर पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और आप 204 कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं।

लॉन टेनिस : आउटडोर गेम्स में यह गेम सबसे बेस्ट है। दोस्तों, रिश्तेदारों व पड़ोसियों के साथ यह गेम खेल आप 272 कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं। खेलने के दौरान कोर्ट के चारों तरफ दौड़ने से आप एरोबिक एक्सरसाइज की तरह वर्जिश कर पाते हैं। वहीं बार बार बॉल पर हिट कर हाथों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है।

फ्रिसबी : इस आउटडोर गेम को आप आसानी से खेल सकते हैं। यह आरामदायक गेम आपको फिट रखने में मददगार साबित हो सकता है। सिर्फ आधे घंटे तक लगातार आप यह गेम खेलें तो इससे आप 272 कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं।

सर्फिंग : आउटडोर गेम्स में सर्फिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। इससे आप इतनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो सामान्य वर्कआउट में नहीं कर पाते। ऐसा कर आप अपने हार्ट रेट को भी बढ़ाने में कामयाब होते हैं। इसे कम करीब 102 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

साइकलिंग : आउटडोर गेम्स में साइकलिंग आपको न केवल ताजगी का एहसास कराता है बल्कि आपको फिट भी रखता है। वॉकिंग, पहाड़ों पर राइडिंग की ही तरह साइकिलिंग कर आप 204 कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं।

आउटडोर गेम्स में कायाकिंग
kayaking is best outdoor game

कायाकिंग है बेस्ट : आउटडोर गेम्स में कायाकिंग उन गेम्स में से है जिसे हर एक एडवेंचरस व्यक्ति करना पसंद करेगा। यह ठीक सिक्स पैक्स एब्स बनाने जैसा है। यदि हवा विपरित दिशा में चले तो आपको हाथों से काफी पैडलिंग करना पड़ सकता है, जो कैलोरी बर्न करने में मददगार साबित होता है, आप इस गेम के जरिए 179 कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं।

स्केटिंग : आउटडोर गेम्स में स्केटिंग भी बेस्ट है। इस वर्कआउट को करने से आप अपने पांव, कमर के अतिरिक्त फैट को कम कर पाते हैं। 8 माइल पर आवर (एमपीएच) की स्पीड से यदि आप स्केटिंग करते हैं तो आप 168 कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

गोल्फ : आउटडोर गेम्स में गोल्फ खेलकर आप करीब 161कैलोरी तक बर्न कर पाते हैं। एक से दूसरी जगह पर शॉट लगाने के लिए जाने के साथ शॉट लगाने के लिए मेहनत कर आप इस गेम को खेल कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

30 मिनटों तक यह आउटडोर गेम्स खेल बर्न कर सकते हैं इतनी कैलोरी

बता दें कि यह आउटडोर गेम्स विभिन्न किलोग्राम वजनी लोगों के आंकड़ो के अनुसार है, यदि कोई इस वजन के आसपास उसका वजन है तो वो भी उसी के आसपास करीब 30 मिनटों तक आउटडोर गेम्स खेलकैलोरी बर्न कर सकता है

स्पोर्ट्स एक्टिविटी    56 किलो      70 किलो     83 किलो 

बॉलिंग                       90                112               133

फ्रिसबी                      90                112               133

वॉलीबॉल                   90                112               133

प्रोफेशनल वॉलीबॉल  120               149               178

वाटर वॉलीबॉल          90                112               133

आर्चरी-नन हंटिंग      105               130               155

हैंड ग्लाइडिंग             105               130               155

घोड़े की सवारी            120               149               178

वाकिंग 3.5 एमपीएच 120               149               178

बैडमिंटन                    135               167               200

कायाकिंग                   150               186               222

स्केटबोर्डिंग                 150               186               222

वाटर रॉफ्टिंग               150               186               222

वाटर स्कीइंग               180               223               266

आइस स्केटिंग            210               260               311

साइक्लिंग                  240               298               355

मोबाइल या कंप्यूटर में व्यर्थ के गेम खेलने से बेहतर है जितना संभव हो आउटडोर गेम्स में दिमाग लगाया जाए। खेलने-कूदने की कोई उम्र नहीं होती बस जरूरी है तो सच्चे लगन की।  इसके अलावा आप जहां रह रहे हैं तो उसी वातावरण के हिसाब से आउटडोर एक्टिविटी प्लान कर सकते हैं, मान लें कि आप समुद्र किनारे रहते हैं, तो ऐसे में सी बीच वॉलीबॉल खेलने के साथ स्कीइंग, वाटर बोटिंग जैसे गेम्स आपके लिए बेहतर हैं। मान लें कि आप पहाडों के पास किसी स्थान पर रहते हैं तो ऐसे में आपके लिए ट्रैकिंग गेम्स बेस्ट होगा। उसी प्रकार आप जहां रहे उस हिसाब से गेम प्लान करें।

जानें क्या कैलोरी शरीर के लिए हैं हानिकारक

बता दें कि शरीर के लिए कैलोरी कभी भी हानिकारक नहीं होती है। हमारे शरीर को एनर्जी हासिल करने कैलोरी की जरूरत पड़ती है। लेकिन ज्यादा से ज्यादा कैलोरी लेने की चाह में यदि आप ज्यादा से ज्यादा खाएंगे वहीं उसे उसी अनुपात में कम नहीं करेंगे तो उस स्थिति में आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको जिम जाने की जरूरत के साथ आउटडोर गेम्स खेल वजन को नियंत्रण में रखने की जरूरत पड़ सकती है। कई सारे ड्रिंक में काफी मात्रा में कैलोरी होती है। जहां लेट्यूस जैसे खाद्य पदार्थ में सबसे कम यानि एक कैलोरी होता है वहीं सबसे ज्यादा बादाम में यानि करीब आधे बादाम के कम में करीब 400 कैलोरी होती है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

प्री-टीन्स के लिए टॉप 6 एजुकेशनल गेम्स

फन एजुकेशनल गेम, न एजुकेशनल एक्टिविटी को जोड़ना शिक्षण रणनीति (Teaching Methodology) को बहुत मजेदार बना देता है। फन एजुकेशनल गेम

Medically reviewed by Dr. Abhishek Kanade
Written by Nikhil Kumar