प्रेग्नेंसी वेट कैलक्युलेटर

जैसे-जैसे शिशु बढ़ता है, उसके साथ धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ना नार्मल और हेल्दी है, लेकिन आपके और आपके बच्चे के लिए कितना वजन होना हेल्दी है?
START

आपका बॉडी इंडेक्स

यह कैलक्युलेटर उन महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकता है जो गर्भावस्था के दौरान हेल्दी वेट गेन रेंज को पता करना चाहती हैं। जो गर्भवती होने से पहले उनका वजन क्या था? पर आधारित है।

1

प्रेग्नेंसी के दौरान आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ना चाहिए। आखिरी के तीन महीनों में सबसे ज्यादा वजन बढ़ता है। कई डॉक्टर्स के अनुसार महिलाओं का वजन नीचे दिए गए रेट के हिसाब से बढ़ता है।

  • फर्स्ट ट्राइमेस्टर में आपको ज्यादा वजन बढ़ाने की जरूरत नहीं है। इस दौरान 0- 2 किलो तक वजन बढ़ना काफी है।
  • दूसरे और तीसरे ट्राइमेस्टर में बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए वजन का बढ़ना बहुत जरूरी है। जो कि हर महीने 1-2 किलो तक हो सकता है।

याद रखें यह एक औसत अनुमान है। आप और आपका डॉक्टर आपके लिए क्या सही है? इसका निणर्य ले सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान आपका वजन कितना बढ़ना चाहिए? यह उस समय के वजन पर निर्भर करता जब आप प्रेग्नेंट हुई थी। जिन महिलाओं का वजन जब वे प्रेग्नेंट हुई थी एक हेल्दी रेज में था उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान 11.5 – 16 किलो वेट गेन करना चाहिए। यह सलाह उन महिलाओं के लिए नहीं है जो प्रेग्नेंट होने से पहले ओवरवेट या अंडरवेट थी।

 

 

 

info
डिस्क्लेमर

यह टूल चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता है। यह केवल जानकारी देने के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हैलो स्वास्थ्य पर आपने जो कुछ भी पढ़ा है, उसक वजह से ट्रीटमेंट के लिए जरूरी अनुभवी व एक्सपर्ट चिकित्सा सलाह को कभी भी अनदेखा न करें। अगर आपको लगता है कि आपको आपातकाल चिकित्सा की आवश्यकता पड़ सकती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को फोन करें या टोल फ्री इमरजेंसी नंबर डायल करें।