home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानिए इमली के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

जानिए इमली के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

आपने कभी ना कभी तो इमली जरूर ही खाई होगी इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। बचपन में आपने अपने स्कूल के पास की दुकानों में इमली बिकते हुए जरूर देखा होगा। भारत में लगभग सभी गांवों में पाया जाने वाला पेड़ इमली का है।

इमली का पेड़ बहुत ऊंचे, लम्बे, हरे-भरे फलों से लदा हुआ होता है। इसका पेड़ लगभग 70-80 फुट तक ऊँचा और टहनियों से भरा होता है। इसकी टहनियों पर पत्ते हरे, छोटे और खाने में खट्टे होते हैं। इसके पत्ते और फूल एक ही समय में आते हैं। इमली का पेड़ एक ऐसा है जिसके सभी भागों का औषधि के रूप में उपयोग होता है।

तो आइए जानते है क्या है इमली के औषदि गुण:

1. मोटापे से मिलता है छुटकारा:

इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है। इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता।

2. कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद:

कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं। इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

3. दाद की समस्या से राहत:

अगर आपको दाद की समस्या है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है इमली से आपकी ये समस्या खतम हो सकती है। इमली को घिसकर नींबूं के साथ मिलाकर दाद पर लगाने से आराम मिलती है।

4. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार:

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा।

5. इम्यून सिस्टम ठीक करने के लिए:

अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है और आप कुछ भी काम करने में जल्दी थक जाते हैं या जल्दी बीमार हो ते हैं तो आपको इमली जरूर खानी चाहिए। इमली में विटामिन C और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं।

6. ब्यूटी के लिए इमली का इस्तेमाल:

अगर आप अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते है को आपको इमली खाने के साथ भी बहुत से फायदे है। खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ इमली औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल किचन के साथ सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है। इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन C ,कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैगनीज, आयरन और फाइबर जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इमली इस हिसाब से भी बहुत फायदेमंद है।

7. बाल धोने के लिए:

इमली का इस्तेमाल बालों के लिए काफी उपयोगी है। इमली में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों में मौजूद रूसी को साफ कर देते हैं। साथ ही इसके पानी से बाल धोने से बाल चमकदार भी बन सकते हैं।

8. लू लगने से बचाती है इमली:

गर्मियों में अक्सर लू लग जाने से तबीयत खराब हो जाती है। लू से बचने में भी इमली फायदेमंद होती है। एक ग्लास पानी में 25 ग्राम इमली भिगोकर इसका पानी पीने से लू नहीं लगती। इसके अलावा इमली का गूदा हाथ-पैर के तले पर लगाने से लू का असर खत्म हो जाता है।

इन सभी समस्याओं में इमली बहुत ज्यादा मदद करती है। सिर्फ खाने में ही अच्छी नहीं होती, उसके और भी बहुत से लाभ होते है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
11/07/2019 पर Sushmita Rajpurohit के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x