home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का उपयोग किसलिए किया जाता है?|डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का उपयोग किसलिए किया जाता है?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट, साइट्रिक एसिड का एक रूप है। जिसका इस्तेमाल यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण (यूटीआई), पथरी आदि के उपचार में किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की देख-रेख में ही करने की सलाह दी जाती है।

इस दवा का उपयोग यूरिन को कम एसिडिक बनाने के लिए किया जाता है। कम एसिडिक यूरिन किडनी को यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, जो गाउट और कुछ प्रकार के किडनी स्टोन को रोकने में मदद करता है।

मुझे डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट कैसे लेना चाहिए?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें। उचित खुराक के लिए दवा पर लगे लेबल की जांच करें। डोज लेने से पहले कंटेनर को अच्छी तरह हिलाएं। इस दवा को मुंह से लें। इसे 4 बार लें या जैसे डॉक्टर ने बताया हो वैसे।

भोजन के बाद और पर्याप्त सादे पानी या जूस के साथ ही इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है, ताकि पेट में किसी तरह की समस्याएं ना आएं।

इस दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित हैं। बच्चों में खुराक वजन के हिसाब से दी जाती है। इस दवा से आपको साइड इफेक्ट न हो इसलिए डॉक्टर इसकी खुराक कम से शुरू कर सकता है और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकता है। डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही इस दवा का इस्तेमाल करें। इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको सांस लेने में परेशानी, हार्ट प्रॉब्लम (जैसे अनियमित दिल की घड़कन, दिल का रुकना) जैसी समस्याएं होती हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट कैसे स्टोर करूं?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : मेफ्टल फोर्टे क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर, आपको डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट या अन्य किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। इसके साथ ही अगर आपको लिवर, किडनी या पेट से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टरों की देख- रेख में ही करें। इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेंटिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)। इस प्रोडक्ट के लिक्विड फॉर्म में शुगर होती है। जिन मरीजों को डायबिटीज है वे इसका उपयोग सेफली करने के बारे में डॉक्टर से पूछें।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को सोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर, आप स्तनपान कराती हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: अस्थमा के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं ये चीजें

क्या प्रेग्नेंसी या स्तनपान से दौरान डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। ऐसे में, इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को सोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर, आप स्तनपान कराती हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने के बाद कुछ मरीजों को साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी को यह साइड इफेक्ट महसूस ही हों। डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैंः

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्टस को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ें: क्या बच्चे के पेट में दर्द है ? कहीं गैस तो नहीं

कौन-सी दवाएं डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट लेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों के साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

अगर आप वर्तमान में किसी तरह का कोई हर्बल सप्लिमेंट या अन्य दवाएं ले रहे हैं तो इसके बारे में भी डॉक्टर को जानकारी दें। डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट किडनी की बीमारी, पेरिफेरल एडीमा के कारण टखनों/टांगों/पैरों की सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं, ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें। डायरिया और स्टमक अपसेट को रोकने के लिए इसे खाना खाने के बाद लें। दवा को एक गिलास पानी के साथ लें। दवा को लेने के बाद एक गिलास ठंडा पानी या जूस लें या डॉक्टर की सलाह के अनुसार काम करें।

और पढ़ें: अस्थमा से राहत पाने के लिए ये घरेलू उपाय हैं कारगर

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाता है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकता है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकता है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें।

और पढ़ें: Stomach flu: पेट का फ्लू क्या है?

डॉक्टर की सलाह

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट कैसे उपलब्ध है?

डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

ओरल सॉल्यूशन

ओरल टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर कोई डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x