आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Disperzyme: डिस्परजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

फंक्शन|डोसेज|इस्तेमाल|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|ड्रग इंटरैक्शन|स्टोरेज
    Disperzyme: डिस्परजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

    फंक्शन

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

    डिस्परजाइम एक दर्द नाशक दवा है, जिसका इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। डिस्परजाइम में ब्रोमेलैन, ट्रिप्सिन और रूटोसाइड एक एक्टिव इनग्रीडिएंट्स के रूप में मौजूद होते हैं। दुर्घटना (ट्रामा), सर्जरी या रोजाना की दिनचर्या के कारण पैदा होने वाले दर्द में इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। यह दवाई दो एंजाइम्स (ब्रोमेलैन, ट्रिप्सिन) और एक एंटी-ऑक्सिडेंट (रूटोसाइड) के मिश्रण से बनती है।

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट कैसे कार्य करती है?

    ब्रोमेलैन और ट्रिप्शन एंजायम्स हैं। यह एंजाइम्स प्रभावित क्षेत्र में ब्लड सप्लाई को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर उस पदार्थ का निर्माण करता है जिससे दर्द और सूजन से लड़ने में मदद मिलती है। एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को केमिकलस (फ्री रेडिकल्स) से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं।

    यह भी पढ़ें : Ammonium Chloride+Chlorpheniramine Maleate+Dextromethorphan Hydrobromide+Guaifenesin: अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुअइफेनेसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डोसेज

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट को लेने की सही खुराक क्या है?

    अडल्ट्स के लिए डोज

    • अडल्ट्स को तीन बार इस दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

    बच्चे (6 साल से अधिक):

    • एक टेबलेट/10kg वजन/दिन
    • अधिकतम डोज: दिन में 6 टेबलेट

    ऑस्टिओआर्थरिटिस में वयस्कों के लिए खुराक:

    • ऑस्टिओआर्थरिटिस की स्थिति में वयस्कों को दिन में 2-3 टेबलेट या डॉक्टर के अनुसार लेने की सलाह दी जाती है।

    इस दवा के डोज के संबंध में उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    यह भी पढ़ें: शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

    इस्तेमाल

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए?

    इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं, जिनका मौजूदा समय में आप सेवन कर रहे हैं। कई दवाइयां डिस्परजाइम के साथ एलर्जिक रिएक्शन या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। कुछ स्थितियों में इस दवा का इस्तेमाल करने से आपको साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है। इस दवा को लेने के बाद ड्राइव या कोई ऐसा काम न करें, मानसिक ध्यान लगाने की आवश्यकता पड़ती हो। अपनी मर्ज़ी से इस दवा का डोज को बढ़ाएं या कम न करें साथ ही इसके डोज में भी बदलाव न लाएं।

    इस दवा को डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके और डोज के अनुसार ही लें। अधिक लंबे समय तक इसे लेने से कई गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

    अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करने के बारे में सोच रही हैं या स्तनपान कराती हैं तो पहले ही डॉक्टर को बता दें।

    यह भी पढ़ें : Spasmo Proxyvon Plus: स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का ओवरडोज की स्थिति में क्या करें?

    ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

    डिस्परजाइम (Disperzyme) की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर आपसे डिस्परजाइम की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

    यह भी पढ़ें : Bisoprolol: बिसोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    साइड इफेक्ट्स

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    डिस्परजाइम का सेवन करने से आमतौर पर कोई साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन कुछ बहुत ही सामान्य और सहन करने वाले साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं, जैसे स्टूल के कलर और बॉडी की स्मैल में परिवर्तन आना।

    इस दवा को अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब, मतली और पेट फूलना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर ऐसी समस्याएं हों तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। अगर इसे लेने के बाद एलर्जी नहीं होती, लेकिन अगर ऐसा होता भी है तो चिंता न करें। जब आप इस दवा का सेवन बंद कर देंगे तो एलर्जी के लक्षण खुद ही गायब हो जाएंगे।

    यह भी पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    सावधानियां और चेतावनी

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट के इस्तेमाल से पहले मुझे किन बातों के बारे में मालूम होना चाहिए?

    डिस्परजाइम अर्थराइटिस और अपक्षयी (degenerative) स्थितियों में सूजन को राहत देने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है, जैसे रयूमेटाइड अर्थराइटिस और पुराने ऑस्टियोअर्थराइटिस। इस दवा को एक ग्लास पानी के साथ लें। भोजन से एक घंटा पहले या दो घंटे बाद इस दवा का सेवन किया जा सकता है। यह दवा उपचार की शुरुआत में आपकी स्थिति की गंभीरता को बढ़ा सकती है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित डोज के अनुसार इसका सेवन जारी रखें।

    डिस्परजाइम से आपको चक्कर आ सकते हैं और आंखों से धुंधला दिखने की समस्या हो सकती है।

    जब तक आपको यह न पता हो कि यह दवा आपकी बॉडी को किस तरह प्रभावित करेगी तब तक ड्राइव या मेंटल फोकस वाले अन्य कार्यों से दूरी बनाकर रखें। इस दवा के सेवन से स्टूल के कलर, स्मैल में बदलाव आ सकता है। ऐसा होने पर आपको नुकसान नहीं होगा। अगर आपको कोई और परेशानी है तो अपने डॉक्टर को बताएं और सही उपचार पाएं।

    यह भी पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग में डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का सेवन सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डिस्परजाइम का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। दोनों ही स्थितियों में इस दवा का सेवन करना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इस दवा को लेने से पहले संभावित लाभ और जोखिमों को जानने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    ड्रग इंटरैक्शन

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का किन दवाओं के साथ सेवन नहीं करना चाहिए?

    अगर आप इस दवाई को अन्य दवाइयों या उत्पादों के साथ लेते हैं तो डिस्परजाइम का प्रभाव बदल सकता है। इससे साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है या यह दवा सही से अपना काम नहीं करेगी । इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जिनका सेवन आप कर रहे हैं। इसमें विटामिन्स या अन्य हर्बल सप्लीमेंट भी शामिल हैं। डिस्परजाइम इन दवाइयों और उत्पादों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

    यह दवाई टेट्रासाइक्लीन (Tetracycline) ग्रुप की दवाइओं जैसे एमोक्सिसिलिन, एस्पिरिन NSAIDs, एंटीकौयगुलांटस (Anticoagulants) (जिसमें क्लोपिडोग्रेल भी शामिल है) उन के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

    इसके साथ ही यह खाने की इन चीजों के साथ भी इंटरैक्ट कर सकती है जैसे:

    जिंक, आलू, सोयाबीन, लिकोरिस, क्वासिया, विलो, रेड क्लोवर, अजवाइन, मीडोस्वीट, मेथी, अर्निका, अल्फला, हींग, शाहबलूत, कैमोमाइल, तिपतिया घास, अदरक, लहसुन और एंजेलिका।

    यह भी पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    क्या एल्कोहॉल या भोजन के साथ डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का सेवन सुरक्षित है?

    डिस्परजाइम को भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेने से दवा के काम करने के तरीके में प्रभाव पड़ सकता है। एल्कोहॉल के साथ इसे लेने से अधिक नींद आना और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस दवा को भोजन के साथ ले सकते हैं, लेकिन कुछ खाने की चीज़ों जैसे मेथी, आलू, सोयाबीन आदि के साथ इसे लेने से इसका प्रभाव बदल सकता है। इसलिए, भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवाई के इंटरैक्शन के बारे में कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अवश्य पूछ लें।

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट का सेवन करने से सेहत पर क्या असर पड़ता है?

    निम्नलिखित स्वास्थ्य स्थिति वाले रोगियों को इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए, अपने डॉक्टर को पहले ही हर उस रोग या स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताएं जिनसे आप गुजर रहे हैं।

    • यकृत या गुर्दे संबंधी विकारों वाले रोगियों
    • रक्तस्राव विकारों के रोगियों
    • हेमट्यूरिया
    • हेमटैसिस
    • किसी भी सर्जरी के बाद या पहले भी इस दवाई को नहीं लेना चाहिए इससे ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सर्जरी से दो हफ्ते पहले ब्लीडिंग को रोकने के लिए इस दवाई का सेवन बंद कर दें।

    यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    स्टोरेज

    डिस्परजाइम (Disperzyme) टेबलेट को कैसे स्टोर करना चाहिए?

    डिस्परजाइम को हमेशा कमरे के तापमान पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीजर में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयों को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

    दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

    हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता है।

    और पढ़ें:-

    Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen : इबूप्रोफेन + पेैरासिटामोल/एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Chymotrypsin: कायमोट्रिप्सिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Levofloxacin: लिवोफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Dextromethorphan : डेक्सट्रोमेथोर्फेन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: