नेचुरल तरीकों से कम करें शरीर का बढ़ा हुआ तापमान

Medically reviewed by | By

Update Date दिसम्बर 12, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें
Share now

कैसे बढ़ता है शरीर का तापमान

37 bodyF (98.6 isC) के शरीर का तापमान मानव शरीर के लिए सामान्य माना जाता है। हमारे शरीर में गर्मी 36.5 F से 37.5 .F के बीच नियंत्रित होती है। हाइपोथैलेमस (मस्तिष्क स्टेम) का थर्मोस्टेटिक क्षेत्र शरीर की सही समय पर गर्मी उत्पन्न करने और बाहर निकालने की क्षमता को नियंत्रित करता है। कभी-कभी, हमारा शरीर पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं हो पाता है और सामान्य तापमान सीमा पर वापस आ जाता है। अतिरिक्त शरीर की गर्मी अनिंद्रा, थकान, अलसर, अपच, और लू लगने का कारण भी बनता है। आइए हम समझते हैं कि शरीर के तापमान में वृद्धि का क्या कारण है और आप शरीर की गर्मी को कम करने के लिए सामान्य घरेलू उपचार का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Asthma : अस्थमा क्या होता है? जाने इसके कारण ,लक्षण और उपाय

शरीर की गर्मी को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें:

नारियल पानी

गर्मी के दिनों में प्रतिदिन एक गिलास नारियल पानी का सेवन करें। विटामिन और खनिजों के साथ नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स आपके शरीर को तुरंत उर्जा प्रदान करते हैं। यह आपके शरीर को पुनर्जीवित करने और गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है।

हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन करना

सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ लेते रहें। खरबूजे, कैंटलौप्स और बेरीज़ जैसे फल गर्मियों के परफेक्ट स्नैक्स हैं। खीरे, अजवाइन, स्क्वॉश और लौकी जैसी सब्जियों में भी पानी की मात्रा अधिक होती है और यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगी। यदि आप कुछ सब्जियों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने शरीर को ठंडा करने में मदद करने के लिए योगर्ट स्मूदी बना सकते हैं।

पुदीना

 पेपरमिंट में मेन्थॉल की उपस्थिति के कारण शरीर को तुरंत ठंडा करने की क्षमता होती है। एक बूंद या दो पेपरमिंट के साथ एक ठंडा पेय निश्चित रूप से आपको कुछ घंटों के लिए ठंड लग रही है।

छाछ

दही एक जादुई भोजन है जो बीमार शरीर को गर्मी से बचा सकता है। यह पेट को ठंडा करने में मदद करता है और आपको पाचन संबंधी गड़बड़ियों से छुटकारा दिलाता है। दही आपको हाइड्रेट करने के साथ-साथ प्रोबायोटिक और एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में भी काम करता है। भोजन के बाद एक गिलास छाछ पीना चिलचिलाती गर्मियों के महीनों के दौरान खुद को ठंडा रखने का सही तरीका है।

एलोवेरा

एलोवेरा अपने औषधीय और हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग कट और जलने के उपचार में किया जाता है क्योंकि इसमें शरीर के तापमान को नीचे लाने की क्षमता होती है। बेहतर प्रभाव के लिए इसे थोड़ी देर के लिए फ्रीज करें।

मेथी

 मासिक धर्म या पाचन संबंधी बीमारियों के दौरान शरीर को ठंडा करने में सहायता के लिए भारत में सदियों से मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता है। ताजा पीसा हुआ मेथी चाय के साथ लेने से शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलेगी। वैकल्पिक रूप से, बीजों को कुछ देर के लिए पानी में भिगोएं और फिर बीजों को खाएं।

मिर्च

 यह तर्क के विपरीत लग सकता है कि शरीर को ठंडा करने के लिए आपको मिर्च खाना चाहिए। हालांकि, मिर्च  पसीने और शरीर के तापमान को कम करने

योग और ध्यान

 सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, और सीताली सांस जैसे कई आसन और क्रिया हैं जो आपके शरीर के तापमान को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ध्यान और प्राणायाम भी आपको शांत रखेगा और आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करेगा।

और पढ़ें : Bipolar Disorder :बाईपोलर डिसऑर्डर क्या है?जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र