home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज क्या है?

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज क्या है?

ट्राइकोमोनिएसिस सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में होने वाली आम परेशानी मानी जाती है। ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) का इलाज ठीक तरह से करवाने पर इस परेशानी को दूर किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis) कैसे किया जा सकता हैं, यह आप से शेयर करेंगे। लेकिन सबसे पहले ट्राइकोमोनिएसिस क्या है और ट्राइकोमोनिएसिस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों क्या हैं, यह जान लेते हैं।

ट्राइकोमोनिएसिस क्या है? (Trichomoniasis)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन ट्राइकोमोनिएसिस को मेडिकल टर्म में ‘ट्रिच’ भी कहा जाता है। यह संक्रमण पैरासाइट से होता है, पैरासाइट वजायना, ओरल और एनल सेक्स के दौरान किसी व्यक्ति में प्रवेश कर जाते हैं। सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार 3.7 प्रतिशत अमेरिकी इस इंफेक्शन की समस्या से पीड़ित हैं। हालांकि ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis) की अच्छी बात यह है कि एंटीबायोटिक्स के जरिए आसानी से इसका इलाज किया जा सकता है। लेकिन कई बार लक्षण महसूस ना होने पर इलाज करवाने में देरी हो जाती है। ऐसे में इलाज न होने पर ट्राइकोमोनिएसिस के कारण एचआईवी (HIV) का खतरा बढ़ सकता है। ट्राइकोमोनिएसिस होने पर महिला के वजायना से बदबू आने लगती है और खुजली भी होती है, साथ ही यूरिन पास करने के दौरान दर्द भी महसूस होता है। यदि किसी प्रेग्नेंट महिला को ट्राइकोमोनिएसिस हो जाता है, तो समय से पहले डिलीवरी की संभावना ज्यादा हो जाती है। इस इंफेक्शन को दोबारा होने से रोकने के लिए दोनों पार्टनर का इलाज जरूरी है, साथ ही यौन संबंध बनाने के दौरान हर बार कॉन्डोम का इस्तेमाल करना भी जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें : Chlamydia In Throat: कैसे गले तक पहुंच सकता है सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन?

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज कैसे करें? (Home Remedies For Trichomoniasis)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है। जैसे:

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेकनोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार त्वचा के लिए टी ट्री (Tea Tree Oil) ऑयल बेहद फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल ऑस्ट्रेलिया में मेलेलुका अल्टीफोलिया (Melaleuca alternifolia) नाम के ट्री टी पेड़ से एक विशेष प्रकार के विधि से निकाला जाता है। इस ऑयल का इस्तेमाल विशेष रूप से स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। टी ट्री ऑयल एक नैचुरल ऑयल है, जिसमे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल जैसे गुण मौजूद होते हैं। त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने के साथ-साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल खास तौर से इस्तेमाल किया जाता है। ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज भी टी ट्री ऑयल से किया जा सकता है। वजायना पर नियमित टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को लगाएं। ध्यान रखें कि ऑयल लगाने के बाद थोड़ी इरिटेशन आपको महसूस हो सकती है, लेकिन इससे परेशान ना हों।

और पढ़ें : टी-ट्री ऑयल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Tea Tree Oil

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज एप्पल साइडर विनेगर से भी किया जा सकता है। एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) में काफी मात्रा में एसिटिक एसिड, सिट्रिक और मैलिक एसिड होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन, एंजाइम, मिनरल और एमिनो एसिड भी मौजूद हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए पानी में एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर कॉटन की मदद से वजायना को क्लीन करें। ऐसा करने से इंफेक्शन की समस्या दूर होगी।

और पढ़ें : एप्पल साइडर विनेगर से क्या कम होता वजन?

लहसून (Garlic)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं। साल 2013 में पब्लिश्ड एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज लहसून से किया जा सकता है। दरअसल ट्राइकोमोनिएसिस से छुटकारा पाने के लिए नियमित कच्चे लहसून का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। आप चाहें, तो गार्लिक सप्लिमेंट का सेवन भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : Calcium : कैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

बर्गमोट ऑयल (Bergamot Oil)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

औषधीय गुणों से भरपूर इसके तेल को खाने और ड्रिंक्स में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से लाभदायक हो सकता है लेकिन, अगर इसे अनुचित तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह हानिकारक भी साबित हो सकता है। बर्गमोट में प्राकृतिक तौर पर जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर सैनिटाइजर के रूप में अधिक किया जाता है। अगर ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज बर्गमोट से करना चाहते हैं, तो आप स्नान करने के दौरान पानी में इस ऑयल को मिलाकर स्नान कर सकते हैं या इस ऑयल को पानी में मिक्सकर वजायना को साफ रख सकते हैं। इससे किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

और पढ़ें : एसेंशियल ऑयल के फायदे बेशुमार, तो होते हैं कुछ नुकसान भी

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide)

ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी है, जिसका इस्तेमाल इंफेक्शन को कम करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एक एंटीसेप्टिक, डिसइन्फेक्टेंट, और डिओडोरेंट के रूप में भी किया जाता है। रिसर्च के अनुसार ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जा सकता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से वजायना को क्लीन रखने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे बैड बैक्टीरिया डेवलप नहीं हो पाते हैं।

नोट: इन घरेलू उपायों को अपनाकर ट्राइकोमोनिएसिस की तकलीफ को दूर किया जा सकता है, लेकिन इससे अगर आपको कोई साइड इफेक्ट्स हो, तो इन उपायों को ना करें और डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : हर्पीज के इलाज के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है प्रभावकारी, जानें इसके बारे में

इन घरेलू उपायों को करने के बाद भी अगर आपको निम्नलिखित लक्षण महसूस हो, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। इन लक्षणों में शामिल है-

  • शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द महसूस होना
  • पेशाब करने के समय दर्द होना
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना
  • वजायना से बदबूदार डिस्चार्ज (यह सफेद, ग्रे, पीला या हरा हो सकता है)
  • वजायना का लाल होना, जलना या खुजली होना

अगर आपको ऐसी परेशानी महसूस हो रही है, तो देर ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Trichomoniasis: प्रेग्नेंसी में सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन होने पर दिखते हैं ये लक्षण

ट्राइकोमोनिएसिस का इलाज नहीं करवाने पर क्या परेशानी हो सकती है?

अगर वक्त रहते इस छोटी सी शारीरिक परेशानी का इलाज नहीं करवाया गया, तो इससे निम्नलिखित परेशानी हो सकती है। जैसे:

  • गर्भवती महिलाओं में समय से पहले डिलीवरी की संभावना ज्यादा हो जाती है।
  • जन्म के समय बच्चे का वजन कम होना।
  • नवजात शिशु में भी इंफेक्शन का खतरा रहना।
  • ट्राइकोमोनिएसिस होने पर महिलाओं के एचआईवी संक्रमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

ये ऊपर बताई स्थिति ना हो इसलिए इसका इलाज जरूर करवाना चाहिए। अगर आप ट्राइकोमोनिएसिस या ट्राइकोमोनिएसिस का घरेलू इलाज (Home Remedies for Trichomoniasis) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और ट्राइकोमोनिएसिस के घरेलू इलाज से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Trichomonas/https://www.womenshealthspecialists.org/health-information/sexually-transmitted-infections/trichomonas/Accessed on 17/02/2021

Natural Products as New Treatment Options for Trichomoniasis: A Molecular Docking Investigation/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5388143/Accessed on 17/02/2021

Trichomonas/https://www.uofmhealth.org/health-library/hw139874/Accessed on 17/02/2021

TRICHOMONIASIS SYMPTOMS & TREATMENT/https://www.avert.org/sex-stis/sexually-transmitted-infections/trichomoniasis/Accessed on 17/02/2021

Trichomonas/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/4696-trichomoniasis/Accessed on 17/02/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड