Foracort 200 Inhaler : फोराकोर्ट 200 इनहेलर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट August 5, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) कैसे काम करता है?

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) दवाओं का ऐसा मिश्रण है जो गले की घरघराहट, सांस लेने में परेशानी, खांसी, सीने में जकड़न आदि में इस्तेमाल की जाती है। इस दवा का इस्तेमाल अस्थमा और क्रोनिक अबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) में किया जाता है। ये दवा सिर्फ अस्थमा और क्रोनिक अबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) का इलाज करती है, ना कि एक्यूट अटैक का। ये दवा 12 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जाती है। ये दवा दो जेनेरिक फॉर्मूला से मिल कर बनी होती है – फॉरमोटेरॉल (Formoterol) 6 mcg और बुडेसोनाइड (Budesonide) 200 mcg। 

फॉरमोटेरॉल (Formoterol) सांस लेने वाली नलिका को ब्लॉक होने से रोकता है और आसानी से सांस लेने में मदद करता है। फॉरमोटेरॉल (Formoterol) फेफड़ों के द्वारा सांस लेने में होने वाली बाधाओं को खत्म करता है। बुडेसोनाइड (Budesonide) ऐसे केमिकल को रोकता है, जो दर्द, सीजन और लालपन के लिए जिम्मेदार होते हैं। फॉरमोटेरॉल (Formoterol) और बुडेसोनाइड (Budesonide) का कॉम्बिनेशन अस्थमा और क्रोनिक अबस्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) में प्रभावी रूप से इलाज करता है।

और पढ़ें : Ivabrad 5 mg : आइवाब्राड 5 एमजी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

इस इनहेलर के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) का डोज अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको इनहेलर का इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस इनहेलर का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) का इस्तेमाल खाना खाने पर निर्भर नहीं करता है। क्योंकि ये एक इनहेलर है। फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) कैप्सूल में पाउडर फॉर्म में होता है। जिसे अस्थमा पम्प में डाल कर मुंह के द्वारा इनहेल किया जाता है। लेकिन जरूरी है कि बिना डॉक्टर के सलाह के इस इनहेलर का प्रयोग ना करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद रिएक्शनभी हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा की खुराक को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है :

और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

और पढ़ें : Hexigel : हेक्सीजेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस इनहेलर का इस्तेताल न करें?

एलर्जी

अगर आपको फॉरमोटेरॉल (Formoterol) या बुडेसोनाइड (Budesonide) से  फॉरमोटेरॉल (Formoterol) और बुडेसोनाइड (Budesonide) के कॉम्बिनेशन से एलर्जी हो तो इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) को लेना सुरक्षित है?

डॉक्टर इस टैबलेट को प्रेग्नेंसी में तब तक लेने की सलाह नहीं देते हैं, जब तक कि इस दवा का इस्तेमाल बहुत जरूरी ना हो। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर के परामर्श पर इस दवा का इस्तेमाल  नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

इसके अलावा अन्य स्थितियों में भी सावधानी बरतनी चाहिए :

ड्राइविंग या हैवी मशीन ऑपरेशन 

अगर दवा का इस्तेमाल कर आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स, जैसे- सिरदर्द, चक्कर आना, बुखार, खांसी आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी मशीन को ऑपरेट करें।

सीज़र डिसऑर्डर

सीज़र डिसऑर्डर या एपिलेप्सी या मिर्गी के दौरे से आप परेशान हैं तो इस दवा का इस्तेमाल ना करें। इससे दौरे आने का रिस्क ज्यादा बढ़ सकता है।

बच्चों के लिए नहीं है ये दवा 

इस दवा का सेवन 12 से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है। इसलिए 12 साल से कम उम्र के बच्चे को आप बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ना दें, वरना बच्चे में साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। 

हाइपरथाइरॉइडिज्म

अगर आप कभी हाइपरथाइरॉइडिज्म के पेशेंट रहे हैं या हाल फिलहाल में इस स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित रहे हो तो आपको इस इनहेलर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इस दवा की जगह पर आपको डॉक्टर से कोई अन्य विकल्प के बारे में पूछना चाहिए।

हाइपोकलेमिया

हाइपोकलेमिया में ब्लड में पोटैशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इस स्थिति में इस दवा का सेवन करने से मरीज की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है। 

डायबिटीज

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे पेशेंट की तबियत और ज्यादा बिगड़ सकती है।

हड्डियों की सघनता कम होना (Decreased bone density)

इस दवा के इस्तेमाल से हड्डियों की सघनता कम हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ये दवा हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण को कम करती है। जिस कारण से हड्डियों में घाव हो सकता है। इसलिए दवा का उपयोग बिना डॉक्टर से परामर्श के ना करें।

और पढ़ें : Oflox 200 : ओफ्लॉक्स 200 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा फूड के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

शराब के साथ इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शराब के साथ सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) को कैसे स्टोर करें?

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) एक्सपायर होने के पहले ही इसका इस्तेमाल कर लें, वहीं अगर इस दवा का लंबे समय तक उपयोग करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler) के डिब्बे को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके। 

किस रूप में उपलब्ध है?

फोराकोर्ट 200 इनहेलर (Foracort 200 Inhaler)  के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस इनहेलर का इस्तेमाल करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Drotin-M Tablet : ड्रोटिन-एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ड्रोटिन-एम टैबलेट की जानकारी in hindi, दवा के साइड इफेक्ट क्या है, ड्रोटावेरिन और मेफेनैमिक एसिड दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Drotin-M Tablet

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Cetcip L Tablet : सेटसिप एल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेटसिप एल टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सेटसिप एल टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Cetcip L Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Zoryl M1 Tablet : जोरल एम1 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जोरल एम1 टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जोरल एम1 टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Zoryl M1 Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Clonafit Tablet : क्लोनाफिट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्लोनाफिट टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, क्लोनाफिट टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Clonafit Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

सर्दियों में सांस लेने में समस्या-Air Problem in Winter

सर्दियों में सांस की समस्या न बढ़ जाए, इसलिए आजमाएं यह तरीके, रहें हेल्दी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ January 15, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
ड्रग इंटरैक्शन

Drug Tolerance: ड्रग टाॅलरेंस क्या है? यह कैसे करता है लोगों को प्रभावित?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ December 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सीओपीडी के प्रकार, COPD TYPES

जानें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की स्टेजेस और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ November 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
फेफड़ों की सफाई

वर्ल्ड लंग्स डे: इस तरह कर सकते हैं फेफड़ों की सफाई, बेहद आसान हैं तरीके

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ September 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें