Mucinac Tablet : म्युसिनैक टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Mucinac Tablet : म्युसिनैक टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    म्युसिनैक (Mucinac Tablet) कैसे काम करती है?

    म्युसिनैक टैबलेट (Mucinac Tablet) एसीटाइलसिस्टिन जेनेरिक फॉर्मूला से बनी हुई दवा है। यह एक तरह का म्यूकोलाईटिक एजेंट है जो बलगम (sputum) की थिकनेस को कम करता है। यह टैबलेट फेफड़ों के रोगों जैसे कि ब्रोंकाइटिस, अस्थमा (asthma), वातस्फीति (emphysema), आदि के रोगियों में असामान्य म्युकस सेक्रेशन में राहत देने के लिए उपयोग की जाती है। यह प्रभाव आपके फेफड़ों से बलगम को साफ करने में मदद करता है ताकि आप आसानी से सांस ले सकें।

    इसका उपयोग पेरासिटामोल दवा के ओवरडोज के कारण होने वाले विषाक्तता के इलाज के लिए भी किया जाता है।

    और पढ़ें : Glizid M : ग्लिजिड एम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    डोसेज

    म्युसिनैक टैबलेट (Mucinac Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

    म्युसिनैक 600 मिलीग्राम टैबलेट वयस्कों और किशोरों के लिए अनुशंसित हैं, जिनकी आयु 14 वर्ष और अधिक है। आमतौर पर म्युसिनैक टैबलेट को रोजाना सुबह और शाम दो बार लेने की सलाह दी जाती है। इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको दवा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

    म्युसिनैक टैबलेट की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

    अगर गलती से म्युसिनैक टैबलेट (Mucinac Tablet) की खुराक खाना आप भूल जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतनी जल्दी आपको टैबलेट खा लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपकी नेक्स्ट डोज का समय हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज लें। कभी-भी दवा का डबल डोज ना लें। इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

    और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर गलती से आपने म्युसिनैक टैबलेट का ओवर डोज या डबल डोज आपने ले लिया है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

    उपयोग

    म्युसिनैक टैबलेट (Mucinac Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    म्युसिनैक टैबलेट का सेवन खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ ले सकते हैं। इसे पानी में घोलकर लें। दवा की डोज डॉक्टर ने जितनी बताई हो, उतनी ही लें। टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा न करें। दवा का अधिकतम लाभ आपको मिल सके, इसके लिए हर दिन एक ही समय पर दवा लें। अगर आपकी तबियत में सुधार दिखता है तो दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें।

    साइड इफेक्ट्स

    म्युसिनैक टैबलेट के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस दवा के कुछ आम दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं-

    • बुखार,
    • जी मिचलाना,
    • उल्टी,
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्कम्फर्ट आदि

    यदि आपको कोई भी दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव जैसे-सीने में दर्द / जकड़न, सांस लेने में परेशानी आदि महसूस हो। तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

    इस दवा से बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे- दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले पर), चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी। तो मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है। इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

    ऊपर बताए गए संभावित दुष्प्रभाव के अलावा भी अन्य प्रभाव आपको दिख सकते हैं। इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    सावधानी और चेतावनी

    म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    • इस दवा का उपयोग गैस्ट्रिक अल्सरेशन (gastric ulceration) या किसी अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के रोगियों में अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
    • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को अन्य मौजूद बीमारी के बारे में रिपोर्ट करें। इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और किसी भी बिगड़ते हुए लक्षण को देखने पर डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
    • टैबलेट का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको इसके एक्टिव तत्व एसीटाइलसिस्टिन से एलर्जी है या कोई अन्य एलर्जी है। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।
    • इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं। विशेष रूप से अगर आपको अस्थमा, पेट/आंतों का अल्सर है।
    • यह दवा कई अन्य दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उपचार शुरू करने से पहले किसी भी हर्बल प्रोडक्ट और सप्लिमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

    और पढ़ें : Glycomet SR 500 : ग्लाइकोमेट एसआर 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) को लेना सुरक्षित है?

    आमतौर पर म्युसिनैक टैबलेट को गर्भावस्था के दौरान उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। एनिमल स्टडी ने गर्भ में पल रहे शिशु पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाया है। हालाँकि, दवा के प्रभाव पर ह्यूमन स्टडी काफी सीमित है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। इस दौरान केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करना चाहिए।

    और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    वैसे तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आप पहले से ही कोई अन्य दवा (ओवर द काउंटर/प्रिस्क्रिप्शन और नॉन-प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन) ले रहे हैं तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

    और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    क्या म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

    यह टैबलेट फूड के साथ रिएक्ट करती है या नहीं। इस पर कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस पर ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    स्टोरेज

    म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) को कैसे स्टोर करें?

    म्युसिनैक टैबलेट (Musinac Tablet) को कमरे के तापमान में रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। टैबलेट एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। टैबलेट के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

    और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    किस रूप में उपलब्ध है?

    ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

    उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 10/07/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement