home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Omez D : ओमेज डी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफ़ेक्ट |इन जरुरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Omez D : ओमेज डी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

ओमेज डी (Omez d) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

ओमेज डी एक प्रकार का प्रोटॉन पम्प इन्हीबिटर (Proton Pump Inhibitor) है जो पेट और इसोफेगस (esophagus) में होने वाली समस्याओं (जैसे एसिड रिफ्लक्स, अल्सर) के इलाज में इस्तेमाल होता है। यह पेट द्वारा बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है।

यह दवा पेट और इसोफेगस को एसिड डैमेज से बचाने में मदद करता है और इसोफेगस में होने वाले कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह हार्टबर्न, पेट दर्द या पेट की उलझन और अपच में आराम देता है।

ओमेज डी (Omez d) को कैसे इस्तेमाल करुं?

अगर इस दवा को डॉक्टर ने प्रिस्क्राईब किया है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान की गई रोगी सूचना पत्रक (Patient Information Leaflet) को पढ़ें। अगर आप इस दवा को खुद से इलाज के लिए इस्तेमाल कर रहें हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले प्रोडक्ट पैकेज पर दिए गए निर्देशों को ठीक से पढ़ें।

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक आप इस दवा को रोजाना भोजन करने से पहले दिन में एक बार खाएं। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर निर्भर करती है। बच्चों में इस दवा की खुराक उनके वजन पर निर्भर करती है। बिना डॉक्टर से परामर्श लिए आप इस दवा की खुराक को ना तो बढ़ाएं और न ही इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करें। अगर इस बारे में कोई सवाल है तो अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इस दवा को ना तो चबाकर खाएं और ना ही पीसकर खाएं। ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है।

इस दवा के ज्यादा फायदे लेने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इस दवा को आप रोजाना एक ही समय पर इस्तेमाल करें।

अगर आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाती है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें : Cinnarizine : सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ओमेज डी (Omez d) को मैं कैसे स्टोर करुं?

ओमेज डी को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। ओमेज डी को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में ओमेज डी के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के ओमेज डी को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

ओमेज डी (Omez D) को इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको इस दवा से या इससे संबंधित ड्रग से या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होते हैं जिनसे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को बताएं खासकर अगर आपको लीवर की बीमारी और ल्युपस (Lupus) की समस्या हो। इस दवा को खुद से इलाज के लिए इस्तेमाल करने से पहले आप तुरन्त मेडिकल सहायता लें अगर आपको ये सारी गंभीर स्थिति के लक्षण महसूस हों जैसे भोजन को निगलने में दिक्कत या दर्द होना, उल्टी में ब्लड आना, मल का काला होना या ब्लड आना, सीने में दर्द होना, मिचली और पेट मे दर्द होना आदि।

अगर आप कोई सर्जरी कराने वाले हैं इसमें डेंटल सर्जरी भी शामिल है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं कि आप ओमेज डी दवा का सेवन कर रहे हैं।

और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ओमेज डी (Omez d) लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर जाती है। नर्सिंग बेबी में इस दवा के प्रभाव के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करें।

और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफ़ेक्ट

ओमेज डी (Omez d) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से सिर दर्द और पेट दर्द हो सकता है। अगर ये प्रभाव ऐसे ही बने रहते हैं या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

डॉक्टर ने इस दवा की प्रेस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं उनमें कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

अगर आपको ये सारे गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर को बताएं जैसे ब्लड में मैग्नीशियम लेवल का कम होना (जैसे असामान्य रूप से तेज/धीरे/अनियमित हार्ट रेट का होना, मांसपेशियों में अकड़न, दौरे पड़ना), लुपस (Lupus) के लक्षण (जैसे नाक और गाल पर चकते पड़ना) आदि।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी कभी आंतो की समस्या (जैसे क्लोस्ट्रीडियम डिफीसिले एसोसिएटेड डायरिया, Clostridium difficile associated diarrhea) होती है।

अगर आपको डायरिया, पेट मे दर्द या खिंचाव, मल में म्यूकस या ब्लड का आना जैसी समस्याएं महसूस होती हैं तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी कभी एलर्जिक रिएक्शन होते हैं। अगर आपको ये सारे गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण महसूस हों तो तुरंत मेडिकल सहायता लें जैसे चकते पड़ना, चेहरे/जीभ/गले मे खुजली या सूजन होना, सिर का चकराना, सांस लेने में दिक्कत होना और किडनी की समस्या (जैसे मूत्र की मात्रा में बदलाव होना) आदि।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां आपको कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इन जरुरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं ओमेज डी (Omez d) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो उसके साथ ओमेज डी रिएक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित होने के साथ साइड इफेक्ट्स होने का खतरा भी ज्यादा रहता है। इससे बचने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, न ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित ड्रग्स के साथ ओमेज डी का इंटरैक्शन हो सकता है;

  • सिलॉस्टाजॉल (Cilostazol)
  • क्लोपिडॉग्रेल (Clopidogrel)
  • मेथोट्रिकसेट (Methotrexate)
  • रिफैम्पिन (Rifampin)
  • सेंट जॉन वर्ट (St. John wort)
  • एटाजानावीर (Atazanavir)
  • इर्लोटिनिब (Erlotinib)
  • नेलफिनावीर (Nelfinavir)
  • पैजोपैनिब (Pazopanib)
  • एजोल एन्टीफंगल जैसे इट्राकोनाजोल, (Itraconazole), कीटोकोनाजोल (Ketoconazole), पोसाकोनाजोल (Posaconazole)

यह दवा लैबोरेटरी टेस्ट को बाधित कर सकती है जिससे टेस्ट का रिजल्ट गलत हो सकता है। इसलिए लैब कर्मी और डॉक्टर को बताएं कि आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहें हैं।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ ओमेज डी (Omez d) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

किसी भी विशेष डायट या एल्कोहॉल के साथ ओमेज डी का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ओमेज डी (Omez d) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

ओमेज डी का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें : Dimethicone : डायमेथीकॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

वयस्कों में ओमेज डी की खुराक

हार्टबर्न और एसिड रिगरजिटेशन (heartburn and acid rigurgitation) के लक्षणों के इलाज के लिए:

  • जब आपके फूड पाइप में हल्का डैमेज हो तब 20 मिलीग्राम दिन में एक बार 4 से 8 हफ्तों के लिए

आंतों के ऊपरी भाग में होने वाले अल्सर के इलाज के लिए:

  • दिन में एक बार 20 मिलीग्राम 2 हफ्तों के लिए

पेट मे अल्सर के इलाज के लिए:

  • 20 मिलीग्राम दिन में एक बार 4 हफ्तों के लिए

बच्चों में

हार्टबर्न और एसिड रिगरजिटेशन (heartburn and acid rigurgitation) के लक्षणों के इलाज के लिए:

  • एक साल से ज्यादा उम्र के बच्चे जिनका वजन 10 किलोग्राम से ज्यादा हो उनके लिए 20 मिलीग्राम

ओमेज डी (Omez d) कैसे उपलब्ध है?

ओमेज डी निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • कैप्सूल

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप ओमेज डी की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक न लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड