home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Piroxicam: पाइरोक्सिकेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Piroxicam: पाइरोक्सिकेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
पायरोक्सिकेम का उपयोग किसलिए किया जाता है?|चेतावनी और सावधानी|पायरोक्सिकेम से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं पायरोक्सिकेम के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?|पायरोक्सिकेमकिस रूप में उपलब्ध है?

पायरोक्सिकेम का उपयोग किसलिए किया जाता है?

पायरोक्सिकेम का उपयोग गठिया के दर्द, सूजन और जोड़ों की स्टिफनेस को कम करने के लिए किया जाता है। जिससे दैनिक कार्यों में आसानी होती है। इस दवा को नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लमेटरी ड्रग (NSAID) के रूप में जाना जाता है। यह शरीर के उन प्राकृतिक पदार्थों के उत्पादन को कम करती है जो सूजन का कारण बनते हैं।

पायरोक्सिकेम को कैसे लेना चाहिए ?

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देर्शों के अनुसार ही लें। आमतौर पर इसे एक गिलास पानी के साथ लिया जाता है। दवा को लेने के बाद कम से कम 10 मिनट तक लेटें नहीं। पेट में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए दवा को हमेशा भोजन , दूध या एंटासिड के साथ लें।

आपकी दवा की खुराक मेडिकल कंडिशन और उपचार पर निर्भर करती है। पेट के रक्तस्राव और अन्य दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए, इस दवा को कम से कम समय के लिए सबसे कम प्रभावी खुराक पर लें। इसे निर्धारित समय से अधिक समय तक न लें और न ही खुद से इसकी खुराक में वृद्धि करें।

यदि आप इस दवा को आवश्यकतानुसार नहीं लेंगें तो दवा ढंग से काम नहीं करेगी। अगर दवा को शुरुआती लक्षण दिखने पर ही उपयोग किया जाए तो ज्यादा फायदा होता है। यदि आप स्थिति के बिगड़ने का इंतजार करेंगे तो दवा भी ठीक से काम नहीं करेगी। इस दवा को नियमित रूप से लेने पर पूरी तरह से आराम मिलने में कई सप्ताह लग सकते हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है या स्थिति खराब हो रही है तो इस बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें: अगर आप भी घर में रखते हैं मेडिकल किट, तो इस दवा को न खाएं

पायरोक्सिकेम को कैसे स्टोर करें ?

पायरोक्सिकेम को सीधे प्रकाश और नमी से दूर रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए। दवाओं को नुकसान से बचाने के लिए कभी उन्हें बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर न करें। पायरोक्सिकेम के अलग-अलग ब्रांड हो सकते है जिनके स्टोरेज का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज के लिए दवा के पैकेट पर निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा के नजरिए से सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

जब तक कहा न जाए दवा को टॉयलेट के फ्लश या नाली में नहीं डालना चाहिए। जब यह एक्सपायर हो जाए या इसकी जरूरत न हो तो इसे सावधानी से डिस्कार्ड ( त्यागना / फेंकना ) करना चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए दवा के विक्रेता से संपर्क करें।

और पढ़ें: दांत दर्द की दवा खाने के बाद महिला का खून हुआ नीला, जानिए क्या है कारण

चेतावनी और सावधानी

पायरोक्सिकेम के उपयोग से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए ?

पायरोक्सिकेम लेने से पहले यदि आपको कोई एलर्जी है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं साथ ही यदि आपको एस्पिरिन या अन्य NSAIDs ( जैसे आइबूप्रोफेन ,नेप्रोक्सेन ,सेलेकोक्सीब ) से एलर्जी है तो वह भी बताएं। इन उत्पादों में कुछ ऐसे तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री जरूर बताएं। खासकर : अस्थमा (एस्पिरिन या अन्य NSAIDs लेने के बाद सांस लेने में तकलीफ ), ब्लड डिसऑर्डर (जैसे एनीमिया, रक्तस्राव / थक्के की समस्या ), नोज पॉलीप्स, हार्ट प्रॉब्लम (जैसे पुराना दिल का दौरा), हाई ब्लड प्रेशर , लीवर डिजीज , स्ट्रोक, गले / पेट / आंतों की समस्याएं (जैसे ब्लीडिंग ,हार्टबर्न , अल्सर), किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी होने पर। पायरोक्सिकेम सहित NSAID दवाओं के उपयोग से कभी-कभी किडनी की समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप दवाएं लेते हैं, और डीहाइड्रेटेड रहते हैं। डीहाइड्रेशन को रोकने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें और अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं अगर यूरिन की मात्रा में परिवर्तन है।

इस दवा से आपको चक्कर आ सकते हैं अथवा अनिद्रा महसूस कर सकते हैं। यदि आप मारिजुआना का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा से पेट में ब्लीडिंग हो सकती है। शराब और तंबाकू का डेली यूज, विशेष रूप से जब इस दवा के साथ जुड़ता है, तो पेट के ब्लीडिंग के लिए आपका जोखिम बढ़ सकता है। शराब को सीमित करें और धूम्रपान बंद करें। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

यह दवा आपको धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। धूप में कम से कम निकलें। टेनिंग बूथ और सनलैम्प्स से बचें। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। यदि आप धूप में झुलस जाते हैं या त्वचा पर फफोले / लालिमा आ जाती है तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।

सर्जरी से पहले, अपने डॉक्टर या दांतों के डॉक्टर को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

वृद्ध वयस्क इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से पेट / आंतों से खून बहना और किडनी की समस्याएं।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, महिलाओं को प्रसव के दौरान लाभ और जोखिम (जैसे गर्भपात, प्रेगनेंट होने में परेशानी) के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। अपने डॉक्टर को बताएं अगर आप प्रेग्नेंट हैं या यदि आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। यह अजन्मे बच्चे को संभावित नुकसान और नॉर्मल डिलिवरी में परेशानी का कारण बन सकती है। गर्भावस्था के पहले और अंतिम तिमाही के दौरान यह ड्रग रिकमेंड नहीं की जाती। यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिल जाती है। ब्रेस्ट फीडिंग कराने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या यह प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान या ब्रेस्टफीडिंग कराते समय पायरोक्सिकेम के उपयोग से महिलाओं में होने वाले जोखिम का निर्धारण करने के लिए पर्याप्त अध्ययन उपलब्ध नहीं है। पायरोक्सिकेम लेने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार पायरोक्सिकेम प्रेग्नेंसी रिस्क केटेगरी डी है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क केटेगरी इस तरह है :

A = कोई रिस्क नहीं

B = कुछ अध्ययनों में कोई रिस्क नहीं

C = कुछ रिस्क हो सकती है

D = रिस्क के सकारात्मक प्रमाण

X = विरोधाभाषी

N = अज्ञात

पायरोक्सिकेम से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

पायरोक्सिकेम के दुष्प्रभाव से पेट में दर्द, मितली, चक्कर आना, अनिद्रा या सिरदर्द हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया है क्योंकि उसके अनुसार इससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट की तुलना में ज्यादा हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर इसके ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

यह दवा आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। अपने ब्लड प्रेशर को नियमित रूप से जांचें और चांज में ज्यादा आने पर अपने डॉक्टर को बताएं।

यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव नजर आए तो अपने चिकित्सक से तुरंत मिलें। जैसे चोट /रक्तस्त्राव , निगलने में मुश्किल , सुनने में बदलाव ( जैसे की कान का बजना ), मनोदशा में परिवर्तन , हार्ट फेल के लक्षण ( टखने /पैर में सूजन ,असामान्य थकान , अचानक वजन बढ़ना )।

यह दवा शायद ही कभी गंभीर लिवर प्रॉब्लम का कारण बन सकती है। अगर आपको लिवर खराब होने के कोई भी लक्षण दिखे जैसे डार्क यूरिन, लगातार मतली / उल्टी / भूख कम लगना, पेट में दर्द, आंखों / त्वचा का पीला पड़ना, तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। यहां बताएं गए साइड इफेक्ट्स के अलावा कुछ और दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि आपको किसी दुष्प्रभाव के बारे में कोई शंका है तो कृपया अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।ऊपर बताए गए साइडइफेक्ट में से कोई आपको खुद में नजर आता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

कौन सी दवाएं पायरोक्सिकेम के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

इस दवा के साथ परस्पर क्रिया करने वाले उत्पादों में शामिल हैं: एलिसिरिन, एसीई इनहिबिटर (जैसे कि कैप्टोप्रिल, लिसिनोप्रिल), एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स (जैसे लार्सार्टन, वाल्सर्टन), सिडोफॉविर, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स (जैसे प्रेडनिसोन), लिथियम, फ्यूरोसेमाइड)।

इस दवा से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। जब इसे अन्य दवाओं के साथ लिया जाता है तो इससे रक्तस्राव भी हो सकता है। उदाहरणों में एंटी-प्लेटलेट ड्रग्स जैसे क्लोपिडोग्रेल ब्लड थिनर्स जैसे कि डबिगाट्रान / एनोक्सापारिन / वॉर्फरिन शामिल हैं।

कई दवाओं में दर्द निवारक / बुखार कम करने वाले (एस्पिरिन, NSAIDs जैसे celecoxib, ibuprofen, या ketorolac) तत्व होते हैं। दवाइयों के पर्चे और लेबल को ध्यान से देखें। ये दवाएं पायरोक्सिकेम के समान हैं और यदि एक साथ लिया जाएं तो आपके लिए दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, यदि डॉक्टर ने आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक (आमतौर पर एक दिन में 81-325 मिलीग्राम की खुराक पर) को रोकने के लिए कम खुराक वाली एस्पिरिन लेने का निर्देश दिया है, तो आपको एस्पिरिन लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको निर्देश न दे। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

पायरोक्सिकेम अन्य कई दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। यह आपकी दवाओं के प्रभाव को बदल सकती है साथ ही साइडइफेक्ट्स के रिस्क को भी बढ़ा सकती है। इससे बचने के लिए उन सभी दवाओं की सूची रखिए जिनका आप उपयोग करते हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकें, या बदलें नहीं।

क्या भोजन या शराब पायरोक्सिकेम के साथ परस्पर क्रिया करते हैं?

पायरोक्सिकेम भोजन या एल्कोहॉल के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से चर्चा करें।

पायरोक्सिकेम की किन स्वास्थ्य स्थितियों के साथ परस्पर क्रिया हो सकती है?

पायरोक्सिकेम आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है या दवा के काम करने के तरीके को बदल सकता है। यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को वर्तमान की सभी स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बताएं।

पायरोक्सिकेमकिस रूप में उपलब्ध है?

पायरोक्सिकेम निम्नलिखित डोज में उपलब्ध है:

  • ओरल कैप्सूल
  • यौगिक पाउडर
  • इंजेक्शन के फॉर्म में

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में अपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम इमरजेंसी में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें ?

यदि आप पायरोक्सिकेम की एक खुराक भूल जाते हैं, तो इसे याद आते ही जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय के अनुसार लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Piroxicam Dosage. https://www.drugs.com/dosage/piroxicam.html. Accessed April 6, 2018.

Piroxicam. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-10942/piroxicam-oral/details. Accessed April 6, 2018.

लेखक की तस्वीर
Mayank Khandelwal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/08/2019
x