home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Ramipril : रैमीप्रील क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रैमीप्रील (Ramipril) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?|रैमीप्रील (Ramipril) के उपयोग से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए ?|रैमीप्रील (Ramipril) के दुष्प्रभाव क्या हैं?|कौन-सी दवाएं रैमीप्रील (Ramipril) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?
Ramipril : रैमीप्रील क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रैमीप्रील (Ramipril) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

रैमीप्रील (Ramipril) का इस्तेमाल उच्च रक्तचाप (हायपरटेंशन) के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा हाई ब्लड प्रेशर को कम करके स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद करती है। इसका उपयोग हाई रिस्क वाले रोगियों (जैसे-हृदय रोग / मधुमेह) में दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद के लिए किया जाता है। इस दवा का उपयोग उन रोगियों में हार्ट फेलियर के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, जिन्हें हाल ही में दिल का दौरा पड़ा है।

रैमीप्रील (Ramipril) एक एसीई अवरोधक है जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करके काम करता है जिससे रक्त प्रवाह ठीक से हो सके।

और पढ़ें : एक ड्रिंक बचाएगी आपको हार्ट अटैक के खतरे से

रैमीप्रील (Ramipril) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • दवा को खाने के साथ या खाली पेट डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही दिन में एक या दो बार लें।
  • यदि इस दवा को आप कैप्सूल के रूप में ले रहे हैं, तो इसे एक बार में ही पूरा निगल लें। यदि कैप्सूल को निगलने में कठिनाई होती है, तो कैप्सूल को खोलकर भी लिया जा सकता है और उसके अंदर के मटेरियल को ठंडे सेब (लगभग चार औंस) या आधा गिलास पानी या सेब के रस (4 औंस / 120 मिलीलीटर) के साथ लिया जा सकता है।
  • दवा की खुराक और समय आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। हो सकता है डॉक्टर शुरुआत में आपको दवा का डोज कम दें, फिर धीरे-धीरे डोज बढ़ाएं।
  • दवा से अधिक से अधिक लाभ मिल पाए, इसके लिए दवा का सेवन नियमित रूप से करें।
  • उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) के उपचार के लिए ली गई दवा से लाभ पाने में एक से दो सप्ताह लग सकते हैं। भले ही आप ठीक महसूस करें लेकिन, जब तक डॉक्टर आपको मना न करें अपनी दवाएं समय पर लेते रहें। हाई ब्लड प्रेशर वाले ज्यादातर लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं।
  • दवा लेने के बाद अगर कंडिशन में कोई सुधार न दिखे, तो डॉक्टर को बताएं जैसे-ब्लड प्रेशर और बढ़ जाए या कम न हो।

और पढ़ें : किडनी डैमेज होने के कारण और 8 संकेत

रैमीप्रील (Ramipril) को कैसे स्टोर करूं?

रैमीप्रील को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे संपर्क या नमी से दूर रखें। रैमीप्रील के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न तो टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

रैमीप्रील (Ramipril) के उपयोग से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए ?

  • रैमीप्रील लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है, या अन्य एसीई इनहिबिटर (जैसे बेनाजिप्रिल) या कोई अन्य एलर्जी है। इस दवा में कुछ निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
  • इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं। विशेष रूप से अगर आपको पहले एलर्जी (खासतौर पर चेहरे, होंठ, जीभ या गले) रही हो, ब्लड में पोटैशियम की अधिकता।
  • दवा के इस्तेमाल से चक्कर या सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए, शराब या मारिजुआना का सेवन न करें क्योंकि इससे अधिक चक्कर आ कस्ते हैं। दवा लेने के बाद तुरंत ड्राइव या कोई भी मशीनरी काम न करें। मादक पेय से बचें। यदि आप मारिजुआना का उपयोग कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    चक्कर आने के जोखिम को कम करने के लिए, बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।
  • बहुत अधिक पसीना, दस्त या उल्टी आने की वजह से डीहायड्रेशन हो सकता है। लंबे समय तक दस्त या उल्टी होने के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। डीहायड्रेशन को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें।
  • सर्जरी कराने से पहले, अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं कि आप यह दवा ले रहे हैं। यह दवा शरीर में पोटैशियम के स्तर को बढ़ा सकती है। इसलिए पोटैशियम सप्लीमेंट्स या ऐसे पदार्थ जिनमें नमक हो, के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • बुजुर्ग व्यक्ति इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे उन्हें चक्कर आ सकते हैं और पोटैशियम के स्तर में वृद्धि भी हो सकती है।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान यह दवा न लेने की सलाह दी जाती है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। अभी पता नहीं चला है कि यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिलकर शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें : ड्रग एब्यूज डिसऑर्डर जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रैमीप्रील (Ramipril) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान रैमीप्रील का इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इस दवा के इस्तेमाल से पहले हमेशा इसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। रैमीप्रील, अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (US Food and Drug Administration) के अनुसार गर्भावस्था की ‘D’ श्रेणी में है।

एफडीए द्वारा निर्धारित गर्भावस्था के लिए रिस्क केटेगरी-

A= कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C= कुछ जोखिम हो सकता है

D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

X= विरोधाभाषी

N= अज्ञात।

और पढ़ें : Calcitonin : कैल्सीटोनिन क्या है?

रैमीप्रील (Ramipril) के दुष्प्रभाव क्या हैं?

  • चक्कर, सिर दर्द और थकान की समस्या हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण कई दिनों तक बना रहता है या और बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।
  • सीनियर सिटीजन में इस दवा को लेने से ड्राई कफ की समस्या हो जाती है।
  • डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं जब उससे होने वाले लाभ साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।
  • बेहोशी, ब्लड में पोटैशियम का लेवल बढ़ना (जैसे मांसपेशियों में कमजोरी, धीमी /अनियमित दिल की धड़कन) आदि लक्षण दिखे, तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।
  • हालांकि, इस दवा का उपयोग किडनी की समस्याओं को रोकने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे किडनी की गंभीर समस्याएं भी सकती हैं या उन्हें बदतर भी बना सकती हैं। जब आप यह दवा ले रहे हों, तो डॉक्टर किडनी फंक्शन की जांच करेंगे। अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आपको गुर्दे की समस्याओं के कोई लक्षण दिखें जैसे यूरिन की मात्रा में बदलाव आना।
  • शायद ही इस दवा की वजह से कभी गंभीर किडनी की समस्या दिखे लेकिन, पीली आंखें/ त्वचा, यूरिन का रंग गहरा होना, तेज पेट दर्द, लगातार मतली /उल्टी जैसे लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।
  • हालांकि इस दवा से गंभीर एलर्जी होने की संभावनाएं कम हैं। यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, विशेष रूप से उपचार के पहले आठ हफ्तों के दौरान या जब ट्रीटमेंट शुरू किया हो। जैसे कि त्वचा पर दाने / छाले, खुजली या मुंह के छाले, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण दिखें तो आपको दोबारा यह दवा नहीं लेनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

हर किसी को ये साइडइफेक्ट नहीं होते यदि ऊपर बताए गए साइडइफेक्ट में से कोई आपको खुद में नजर आता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Creatinine Test : क्रिएटिनाइन टेस्ट क्या है?

कौन-सी दवाएं रैमीप्रील (Ramipril) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

  • इस दवा के साथ कुछ प्रोडक्ट्स रिएक्ट कर सकते हैं जैसे एलिसिरिन (aliskiren), कुछ दवाएं इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं / संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकती हैं (जैसे-एवरोलिमस everolimus, सिरोलिमस sirolimus), लिथियम (lithium), ड्रग्स जो रक्त में पोटैशियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं (जैसे-एआरबी) लोसार्टन / वाल्सर्टन, बर्थ कंट्रोल पिल्स जिसमें ड्रोसपेरेनोन शामिल है), सैकुबिट्रिल (sacubitril), टेलमार्टरन (telmisartan)।
  • कुछ उत्पादों में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं या हार्ट डिसीज की स्थिति को और खराब कर सकते हैं। अपने फार्मासिस्ट को बताएं कि आप किन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, और पूछें कि उन्हें कैसे सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है (विशेषकर कफ और कोल्ड में इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद, एनएसएआईडी (NSAIDs) जैसे-इबुप्रोफेन / नेप्रोक्सन)।
  • यदि आपको मधुमक्खी / ततैया के डंक से एलर्जी (डिसेन्सिटाइजेशन) के लिए इंजेक्शन दिए जा रहे हैं और रैमीप्रील भी ले रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि डॉक्टर जानते हैं कि आप किन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं।
  • रैमीप्रील के साथ अगर किसी तरह की अन्य दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उससे होने वाली परेशानियों के बारे में पहले अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन न करें और न ही इसकी खुराक को किसी दूसरी दवा के साथ बदलें। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं)। इस लिस्ट को अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा को लेना शुरू न करें, ना ही दवा लेना बंद करें और ना ही खुराक को बदलें।

और पढ़ें : डेंगू के मरीज क्या खाएं और क्या नहीं।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ रैमीप्रील का इस्तेमाल किया जा सकता है?

किसी भी तरह के फूड या एल्कोहॉल के साथ रैमीप्रील लेने से दवा का असर प्रभावित हो सकता है और इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

रैमीप्रील खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

रैमीप्रील का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सीय सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ramipril Dosage. https://www.drugs.com/dosage/ramipril.html. Accessed April 12, 2018.

Ramipril. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-8843/ramipril-oral/details. Accessed April 12, 2018.

लेखक की तस्वीर
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/05/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x