home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Sodium Citrate: सोडियम साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|डोसेज
Sodium Citrate: सोडियम साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

सोडियम साइट्रेट को इसे सिट्रिक एसिड भी कहा जाता है। साइट्रिक एसिड की तरह इसका स्वाद भी खट्टा होता है। यह शरीर में आसानी से घुल जाता है और तुरंत काम करता है। इसका उपयोग यूरिन को कम एसिडिक बनाने और किडनी स्टोन से निजात दिलाने के लिए किया जाता है। सोडियम साइट्रेट सोडियम बाइकार्बोनेट में टूट जाता है जो यूरीन से अत्यधिक एसिड को कम करता है। इससे किडनी में पथरी का कारण बनने वाले पदार्थों का उत्सर्जन बढ़ जाता है। इसके अलावा मेटाबोलिक एसिडोसिस के इलाज के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) का इस्तेमाल कैसे करना है?

इस दवा को डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार ही लें। इसको ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक लेना सुरक्षित नहीं है। इसके लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। आमतौर पर इसे खाना खाने के बाद लिया जाता है, जिससे पेट में किसी तरह की तकलीफ न हो। इसे रात को सोते समय भी लेने की सलाह दी जाती है। जैसे आपका डॉक्टर आपके लिए इसकी खुराक निर्धारित करे ठीक वैसे ही दवा का सेवन करें।

अगर आप इसका लिक्विड सॉल्यूशन ले रहे हैं तो डोज को माप कर लें। सही मात्रा में खुराक लेने के लिए साधारण चम्मच की बजाय दवा को मापने वाले स्पून और कप का प्रयोग करें। लिक्विड दवा को 120 मिलीलीटर पानी या जूस में मिलाकर लें। इस दवा के साथ दिनभर पानी अच्छी मात्रा में पीना चाहिए।

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) को कैसे स्टोर करूं?

सोडियम साइट्रेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे संपर्क या नमी से दूर रखें। इसे हमेशा एक बंद कंटेनर में रखें। इसके अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। दवा को स्टोर करने के लिए इसके पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न तो टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेंके। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

और पढ़ें: ब्रांड और जेनेरिक दवाओं में कौन सी है ज्यादा असरदार, पढ़ें

सावधानियां और चेतावनी

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • अगर आपको सोडियम साइट्रेट या किसी दूसरी दवा से एलर्जी है तो इस बात की जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें।
  • इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं। विशेष रूप से अगर आपको उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन), मधुमेह या गुर्दे का रोग हो।
  • जो लोग एडिसन बीमारी (Addison’s) से ग्रसित हैं उन्हें इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इस दवा के साथ डॉक्टर की सलाह के बिना एंटासिड्स का प्रयोग न करें। यहां तक कि किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा भी न लें। एंटासिड्स में एल्युमिनियम और सोडियम होता है जो सोडियम साइट्रेट के साथ लेने पर बुरा असर कर सकता है।
  • इसके साथ खाने में ज्यादा नमक न लें
  • छह साल से कम उम्र के बच्चों को ये दवा न दें।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके सेहत में कोई सुधार होता है या स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है, तो इसकी जानकारी तुरंत अपने डॉक्टर को दें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा को सिर्फ तभी लें अगर डॉक्टर इसे रिकमेंड करें। ये दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिलकर बच्चे तक पहुंच सकती है और उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं गलती से भी इसका इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें: अल्जाइमर के कारण भूलने की समस्या के लिए पहली दवा विकसित

साइड इफेक्ट्स

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कुछ लोगों में जी मिचलाना, उल्टी, डायरिया, पेट में दर्द, त्वचा के लाल चकत्ते, पेट खराब और तीव्र विषाक्तता की शिकायत हो सकती है। इन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इस दवा को पानी या जूस में मिलाकर लेनी चाहिए। अगर इसके बाद भी ये साइड इफेक्ट्स होते हैं तो इस बारे में अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

डॉक्टर यह दवा आपके लिए तभी निर्धारित करते हैं, जब उससे होने वाले फायदे साइड इफेक्ट्स से ज्यादा होते हैं। हालांकि, दवा का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नजर आए ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको तेज, कम या अनियमित हार्ट बीट, मूड में बदलाव, मसल्स पेन या सीजर्स की शिकायत होने पर डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

और पढ़ें: पेट में जलन कम करने वाली दवाईयों को लगाना होगा वॉर्निंग लेबल

इंटरैक्शन

कौन-सी दवाएं सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप दूसरी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो सोडियम साइट्रेट का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। हो सकता है दवा सही से काम न करें। इसलिए जिन भी दवाओं का सेवन कर रहे हैं इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं, जिससे डॉक्टर दवा के दुष्प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें।

  • इस दवा के साथ निम्नलिखित दवाओं का प्रयोग नुकसानदायक हो सकता है:
  • एंटासिड्स जिसमें एल्युमिनियम हो (Antacids)
  • एलजिनिक एसिड (Alginic acid)
  • एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड (Aluminum hydroxide)
  • एस्प्रिन (Aspirin)
  • कैल्शियम कार्बोनेट (Calcium carbonate)
  • सिमेथिकोन (Simethicone)

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

एल्कोहॉल के साथ सोडियम साइट्रेट लेने से दवा का असर प्रभावित हो सकता है और इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करूं?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

और पढ़ें: Sildenafil : सिल्डेनाफिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) की क्या डोज है?

व्यस्कों के लिए:

10 से 30 मिलीलीटर दवा को 30-90 मिलीलीटर पानी में मिलाकर खाना खाने के बाद लें।

बच्चों के लिए:

5 से 15 मिलीलीटर दवा को 30-90 मिलीलीटर पानी में खाना खाने के बाद या सोते समय दें। छह साल से कम उम्र के बच्चों को ये दवा न दें।

सोडियम साइट्रेट (Sodium Citrate) की खुराक भूलने पर क्या करूं?

सोडियम साइट्रेट की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो उसे स्किप कर दें। जो खुराक भूल गए उसे याद आने पर लेने की जरूरत नहीं है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड