home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Wikoryl: विकोरिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Wikoryl: विकोरिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

विकोरिल (Wikoryl) कैसे काम करती है?

विकोरिल ड्रग का यूज मुख्य रूप से सर्दी के लक्षण, सिरदर्द के लक्षण, गले की खराश, बहती नाक, मांसपेशियों में दर्द की समस्या और फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। जब कभी किसी भी व्यक्ति में सर्दी-जुकाम के लक्षण पाए जाते हैं तो डॉक्टर उन्हें विकोरिल लेने की सलाह दे सकते हैं। विकोरिल मुख्य रूप से तीन मेडिसिन का कॉम्बिनेशन होता है।

विकोरिल (Wikoryl) का कैमिकल कंपोजिशन क्या है?

विकोरिल क्लोरफेनिरामाइन (Chlorpheniramine),पैरासिटामोल (paracetamol) और फिनाइलफ्राइन (phenylephrine) का कंपोजिशन है।

  • पैरासिटामोल- 500 मिलीग्राम
  • कैफीन – 16 मिलीग्राम
  • क्लोरफेनिरामाइन मैलिएट – 2 मिलीग्राम
  • फेनिलफ्रीन हाइड्रोक्लोराइड – 5 मिलीग्राम

ये मिलकर सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों से निजात दिलाने का काम करता है। पैरासिटामोल फीवर को कम करने का काम करता है। विकोरिल ड्रग को लेने से सर्दी-जुकाम में शरीर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है, वहीं ब्लड फ्लो भी तेज हो जाता है और हीट लॉस होता है। इस कारण से पेशेंट को पसीना आता है। इसके अलावा डॉक्टर आपको इसकी सलाह अन्य समस्याओं में भी दे सकते हैं। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के परामर्श के बाद ही दवा का सेवन करें।

और पढ़ें :Vizylac: विजीलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

विकोरिल (Wikoryl) का सामान्य डोज क्या है?

विकोरिल (Wikoryl) की खुराक डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही लें। विकोरिल की खुराक पेशेंट की तबियत, उम्र और रोग के आधार पर ही दी जाती है। डॉक्टर बुखार या जुकाम की स्थिति होने पर आपको दिन में दो या चार बार पानी के साथ टेबलेट लेने की सलाह दे सकता है। दो खुराक के बीच निर्धारित अंतराल रखने की कोशिश करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

विकोरिल (Wikoryl) की अधिक मात्रा लेने पर लिवर डैमेज होने का खतरा अधिक होता है। साथ ही ये जानलेवा भी हो सकता है। बेहतर होगा कि डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछ लें कि विकोरिल की कितनी मात्रा लेनी है। विकोरिल की अधिक मात्रा लेने पर आपको निम्न लक्षण भी दिख सकते हैं।

विकोरिल टेबलेट को लेने के दौरान अन्य पैरासीटामोल टेबलेट लेने की भूल न करें। अगर आपने डोज को मिस कर दिया है तो बेहतर होगा कि एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करें। विकोरिल की मात्रा कम या ज्यादा न करें, अगर परेशानी हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Becadexamin: बेकाडेक्सामिन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

विकोरिल (Wikoryl) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

विकोरिल का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए गए तरीके अनुसार ही करना चाहिए। विकोरिल डोज वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में सर्दी जुकाम से निपटने के लिए भी यूज की जाती है। जहां बच्चों के लिए ड्रॉप का यूज किया जाता है, वहीं वयस्कों के लिए विकोरिल की टेबलेट का यूज किया जाता है। व्यक्ति को सर्दी-जुकाम के कम लक्षण दिख रहे हैं या फिर ज्यादा, उसी हिसाब से डॉक्टर पेशेंट को विकोरिल की डोज देता है।

विकोरिल टेबलेट को खाने के पहले या फिर खाने के बाद ली जाने की सलाह दी जा सकती है। डॉक्टर पेशेंट को दिन में एक से दो टेबलेट लेने की सलाह दे सकता है। दवा को पानी के साथ लिया जाता है। विकोरिल के इस्तेमाल करने की विधि के बारे में आप लेबल पर छपे निर्देशों से भी जान सकते हैं। अगर आपको कंफ्यूजन है तो डॉक्टर से दोबारा जरूर पूछ लें। खुराक और उसको लेने के समय में खुद से कोई बदलाव न करें।

मुझे विकोरिल (Wikoryl) के उपयोग की जरूरत कब पड़ सकती है?

पैरासिटामोल के उपयोग से गठिया के दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, बुखार, जुकाम में राहत मिलती है। वहीं क्लोरफेनिरामाइन (Chlorpheniramine ) एक एंटीहिस्टामाइन है जो शरीर में छींकने, खुजली, आंखों से पानी आने, नाक बहने के लक्षण आदि के प्रभावों को कम करता है। ये सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने का काम करता है। खुजली और एलर्जी में भी ये राहत देने का काम करता है। फिनाइलफ्राइन (phenylephrine) साइनस के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नाक बंद या भरी हुई नाक की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करती है। विकोरिल ड्रग इन तीनों का कॉम्बिनेशन है। जब विकोरिल ड्रग का इस्तेमाल किया जाता है तो एक साथ कई समस्याओं से निजात मिलता है।

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इस ड्रग का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए। जब तक डॉक्टर आपको इसकी सलाह न दे, तब तक ये दवा न लें।

और पढ़ें : Antibiotic-associated diarrhea : एंटीबायोटिक से संबंधित दस्त क्या है?

साइड इफेक्ट्स

विकोरिल (Wikoryl) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

विकोरिल में क्लोरफेनिरामाइन (Chlorpheniramine),पेरासिटामोल (paracetamol) और फिनाइलफ्राइन (phenylephrine) का कंपोजिशन होता है। इस ड्रग को यूज करने के दौरान कुछ साइड इफेक्ट्स भी दिखाई दे सकते हैं। विकोरिल के कई साइड इफेक्ट्स हल्के होते हैं तो कुछ बेहद गंभीर भी हो सकते हैं। वैसे तो विकोरिल को सुरक्षित ड्रग माना जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन लिवर डैमेज कर सकता है।

विकोरिल (Wikoryl) लेने से कुछ व्यक्तियों में साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी व्यक्तियों में ये साइड इफेक्ट दिखें। जानिए कि विकोरिल ड्रग लेने से क्या साइड इफेक्ट्स की संभावना रहती है।

विकोरिल (Wikoryl) लेने के बाद अगर आपको इनमें से किसी भी प्रकार के लक्षण व साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं।

हर व्यक्ति को ड्रग अलग प्रकार से प्रभावित कर सकती है। कुछ मामलों में हो सकता है आपको साइड इफेक्ट दिखाई दें जो उपरोक्त लक्षणों में शामिल नहीं हैं। हालांकि, किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स दिखाई देने पर चिंतित न हों और तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें – Paracetamol+Ibuprofen: पैरासिटामोल+आइबूप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

विकोरिल (Wikoryl) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • विकोरिल (Wikoryl) का सेवन करने से पहले डॉक्टर को अपनी हेल्थ कंडिशन के साथ ही अन्य बातों की जानकारी भी जरूर दें।
  • डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर दें कि आप गर्भवती हैं या फिर बच्चे को ब्रेस्टफीड करा रही हैं तो क्या दवा का सेवन सुरक्षित रहेगा।
  • अगर आप अन्य प्रकार की दवा ले रही हैं तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर को जानकारी जरूर दें। लिवर की समस्या, किडनी की समस्या, हार्ट संबंधी समस्या होने पर डॉक्टर को जानकारी दें।
  • अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी की समस्या है तो बेहतर होगा कि डॉक्टर को इसके बारे में जानकारी जरूर दें। कुछ लोगों को दवा खाने के बाद एलर्जी की समस्या हो सकती है। इस बारे में डॉक्टर से जरूर जानकारी लें।
  • क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज होने पर दवा के सेवन के पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान विकोरिल (Wikoryl) को लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंट महिलाएं विकोरिल का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही कर सकती हैं जो महिलाएं बच्चों को ब्रेस्टफीड करा रही हैं वे भी डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाई का सेवन करें। अगर आप गर्भधारण के बारे में सोच रही हैं तो भी इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें और फिर दवा का सेवन करें।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां विकोरिल (Wikoryl) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

अगर आप विकोरिल लेने से पहले किसी अन्य विटामिन या ड्रग का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी जरूर दें। ऐसा करने से किसी भी प्रकार की दवा के रिएक्शन से आप बच सकते हैं।

  • फिनाइटोइन (Phenytoin)
  • जक्सटेपिड मिपोमरसेन (Juxtapid Mipomersen)
  • हाई ब्लड प्रेशर मेडिसिन (High Blood Pressure Medicines)
  • सर्दी खांसी की दवा
  • एंटीसाइकोटिक्स (Antipsychotics)
  • डायजोक्सिन (Digoxin)
  • लेफलूनोमाइड (Leflunomide)

क्या विकोरिल भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करता है?

इस दवा के सेवन के दौरान किसी भी प्रकार के भोजन से कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। किसी विशेष प्रकार के आहार को लेकर अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। इस दवा के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। विकोरिल दवा लेने के साथ ही शराब का सेवन करने से आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : Drug withdrawal: जानें ड्रग विदड्रॉल क्या हैं?

स्टोरेज

मैं विकोरिल (Wikoryl) को कैसे स्टोर करूं?

विकोरिल स्टोर करने का निर्देश आपको टेबलेट और सिरप की बोतल के लेबल पर दिया गया होता है। बेहतर होगा कि आप उन निर्देशों का पालन करें। टेबलेट या सिरप को नमी व धूप के सीधे प्रकाश से बचाएं। साथ ही कमरे के सामान्य ताप में दवा को रखा जा सकता है। गर्म स्थान में दवा को बिल्कुल न रखें। दवा का सेवन करने के बाद उसे सुरक्षित स्थान पर रख दें। साथ ही ऐसे स्थान का चुनाव करें, जहां बच्चे न पहुंच पाएं। जानवरों की पहुंच से भी दवा को दूर ही रखें।

विकोरिल (Wikoryl) किस रूप में उपलब्ध है?

  • लिक्वीड (सिरप)
  • कैप्सूल (गोली)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x