home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या है 10 %

बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या है 10 %

हम कभी न कभी ऐसे लोगों या बच्चों से मिल ही लेते हैं, जो अपना काम दाहिने (Right) हाथ के बजाए बाएं (Left) हाथ से करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? अगर छोटे बच्चों की बात करें तो शुरू-शुरू में बच्चे सामन पकड़ने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हैं पह धीरे-धीरे अपनी सुविधा के अनुसार वो एक हाथ का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन दुनिया में ज्यादातर लोग सीधे हाथ से ही काम करते हैं, तो फिर बाएं हाथ से काम करने की प्रविर्ती कैसे जन्म लेती है?

बाएं हाथ से काम करने वाले होते हैं ज्यादा समझदार

एक्सपर्ट के अनुसार 90 प्रतिशत लोग दाहिने हाथ से लिखते हैं जबकि महज 10 प्रतिशत लोग बाएं हाथ से लिखते हैं। अगर बुजुर्गों और पहले जमाने की बात करें तो लोग बाएं हाथ से ज्यादा काम जैसे लिखना या खाना ठीक नहीं मानते थे और इसे बुरा समझते थे। लेकिन, ऐसा नहीं है। उल्टा रिसर्च कहती है कि बाएं हाथ से काम करने वाले लोग ज्यादा समझदार होते हैं। बाएं हाथ से लिखने वाले लोगों में मदर टेरेसा, बराक ओबामा, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सचिन तेंडुलकर, रतन टाटा, बराक ओबामा, फिल्म निर्माता और एक्टर रजनीकांत और एंजलिना जोली जैसी शख्सियत शामिल हैं।

और पढ़ें: बच्चे की उम्र के अनुसार क्या आप उसे आहार की मात्रा दे रहें हैं?

क्याें बाएं हाथ से लिखते हैं लोग

साइंटिस्ट्स की रिसर्च कहती है कि हम किस हाथ से लिखते हैं यह पूरी तरह हमारे जीन पर निर्भर करता है। हर जीन में म्यूटेशन होता है और अगर ज्यादा म्यूटेशन किसी एक तरफ के हाथ की ओर हो तो व्यक्ति उसी से काम करना और लिखना शुरू कर देता है। जो लोग बाएं हाथ से लिखते हैं उनमें भी जीन म्यूटेशन दायीं ओर की तरफ ज्यादा होता है।

और पढ़ें: वेट गेन डायट प्लान से जानें क्या है खाना और क्या है अवॉयड करना?

वैसे बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों को देख प्रायः हमसभी के मन में कुछ सवाल आते हैं जैसे:

  • उन्हें कैसा महसूस होता है ?
  • बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्तियों के साथ कैसा बर्ताव किया जाता है ?
  • बाएं हाथ का इस्तेमाल कर खुद व्यक्ति कैसा अनुभव करते हैं ?
  • बाएं हाथ के लोगों को अपने दैनिक जीवन में किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता है ?

और पढ़ें: बच्चों के लिए पिलाटे एक्सरसाइज हो सकती है फायदेमंद, बढ़ाती है एकाग्रता

रिसर्च के अनुसार क्या है क्या सही है और क्या गलत?

बाएं हाथ से ज्यादा एक्टिव रहने के सकारात्मक (पॉजिटिव) फायदे:

  • एक रिसर्च के अनुसार दाहिने हाथ से काम करने से ज्यादा बाएं हाथ से काम करने वालों का आईक्यू लेवल तेज होता है।
  • बाएं हाथ से काम करने वाले लोग विदेशी भाषाओं को बेहतर और जल्दी सीखते हैं।
  • बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति अत्यधिक भावुक (इमोशनल) होते हैं।
  • बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों में सोचने की क्षमता ज्यादा होती है। इसी कारण ऐसे बच्चे या बड़े कंप्यूटर गेम और आउटडोर डोर या इनडोर गेम में माहिर होते हैं।
  • जो लोग सिर्फ बाएं हाथ का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं वो काफी तेजी से काम भी करते हैं।
  • जो लोग बाएं हाथ से ज्यादा काम करते हैं, वो स्ट्रोक जैसी समस्या से दाएं हाथ से काम करने वाले लोगों के मुकाबले जल्दी उबरते हैं।
  • कई लोग इस बात से अनजान हैं की बाएं हाथ से लिखने वाले व्यक्तियों को अच्छा अनुभव होता है और उनमें कोई न कोई खास बात होती है।

बाएं हाथ से ज्यादा एक्टिव रहने के नकारात्मक प्रभाव:

  • हमेशा अन्य लोगों से एक ही सवाल सुनना की आप बाएं हाथ से काम करते हैं।
  • एक साथ कई लोगों के साथ खाना-खाने के दौरान दूसरे व्यक्ति से हाथ टकराना।
  • स्कूल में बेंच पर लिखते वक्त अपने दोस्त के हाथ से हाथ टकराना।
  • ऐसी कॉपी जो स्पाइरल की हुई हो उनमें लिखने में समस्या होना। जब इस बारे में मैंने कुछ बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों से बात की तो उनका मानना है कि उन्हें कोई खास परेशानी तो नहीं होती है। लेकिन, लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र जरूर बने रहते हैं और लोगों के कुछ अजीबो-गरीब सबाल भी पूछ लेते हैं। हालांकि, कुछ रिसर्च के अनुसार यह कोई परेशानी नहीं है पर अगर आपको कोई परेशानी महसूस होती है तो डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

बाएं हाथ से काम करने वाले किसी से कम नहीं होते हैं ऐसा कहना है 24 साल के विजय सिंह राजपूत का। विजय मुंबई में रहते हैं और पेशे से राइटर हैं। विजय से जब हमने इस बारे में बात की तो उनका कहना है की वो बाएं हाथ का प्रयोग लिखने के दौरान करते हैं। हालांकि क्रिकेट खेलने के दौरान वो अपने दाहिने हाथ का इस्तेमाल करते हैं। जब वह किचेन में काम करते हैं तो प्याज काटने के लिए बाएं हाथ का प्रयोग करते हैं।

वहीं 31 साल की मुंबई में रहने वाली ईशा सचदेवा पेशे से इंजीनियर हैं और 3 साल के बच्चे की मां भी। ईशा से जब हमने जानना चाहा की वो बाएं हाथ से काम करती हैं तो इससे जुड़ी अच्छी और बुरी बात क्या है? ईशा कहती हैं कि ‘मैं बाएं हाथ के साथ-साथ दाएं हाथ से भी काम कर लेती हूं और मुझे काफी आसानी भी होती है। क्योंकि एक हाथ से काम करते-करते थक जाने पर मैं दाएं हाथ का भी प्रयोग करती हूं। हालांकि पूजा-पाठ के दौरान मुझे थोड़ी परेशानी होती है क्योंकि पूजा-पाठ के दौरान मैं अपना बायां हाथ आगे बढ़ा देती हूं। हिन्दू धर्म के अनुसार पूजा-अर्चना हमेशा ही दाहिने हाथ से की जाती है। वैसे मैं अपनी छोटे से बेटे को अभी से ही दोनों हाथों का प्रयोग करना सिखा रही हूं।’

बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। एक रिसर्च के अनुसार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के लेवल ज्यादा होने की वजह से ऐसा होता है। कुछ रिसर्च के अनुसार बाएं हाथ की नसें ह्रदय से जुड़ी होती हैं। इसलिए जब हार्ट अटैक होता है तो उस दौरान सबसे पहले बाएं हाथ में दर्द होने के साथ-साथ शरीर का बायां हिस्सा सबसे पहले सुन्न पड़ता है।

अगर आप बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति हैं और इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Understanding Left-Handedness/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3258574/ Accessed on 10/12/2019

Left-handed People in a Right-handed World: A Phenomenological Study/https://pdfs.semanticscholar.org/8185/b39b1f2124d2ad3ca1513570b7505f5b4c25.pdf/ Accessed on 10/12/2019

Effect of Handedness on Intelligence Level of Students/http://medind.nic.in/jak/t07/i1/jakt07i1p85.pdf/ Accessed on 10/12/2019

Why Are People Left- (or Right-) Handed?/https://www.livescience.com/what-causes-left-handedness.html/ Accessed on 10/12/2019

Left Handedness/https://www.sciencedirect.com/topics/neuroscience/left-handedness/ Accessed on 10/12/2019

Is handedness determined by genetics?/https://ghr.nlm.nih.gov/primer/traits/handedness/ Accessed on 10/12/2019

Your Left-Handed Brain/https://kids.frontiersin.org/article/10.3389/frym.2014.00013/ Accessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x