home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Somnoplasty : सोमनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

परिचय |जोखिम |प्रक्रिया|रिकवरी
Somnoplasty : सोमनोप्लास्टी सर्जरी क्या है?

परिचय

सोमनोप्लास्टी (Somnoplasty) क्या है?

एक सर्जिकल मेथड जिसे रेडियोफ्रीक्वेंसी टिूशज रिडक्शन और रेडियोफ्रीक्वेंसी टिशू एब्लेशन के नाम से भी जाना जाता है। यह सर्जरी में लंबे समय से चली रही खर्राटे की समस्या को ठीक करने के लिए की जाती है। जिसमें पेशेंट के सॉफ्ट पेलेट (Soft Palate) और यूव्युला (Uvula) के टिशूज को हटाया जाता है।

लेजर और दूसरे तरीकों के विपरीत इस प्रॉसेस में मरीज के सॉफ्ट पैलेट टिशूज को बर्न करने के लिए बहुत कम रेडियोफ्रिक्वेंसी हीट एनर्जी लेवल का यूज किया जाता है। एक छोटे प्रॉन्ग (नुकीला शूल) को गले की पीछे की और से मुंह में इंसर्ट किया जाता है। फिर सॉफ्ट पैलेट जिसे म्यूकोसा कहते है की सतह के नीचे रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी पहुंचाई जाती है। टिशूज के सिकुड़ने और बचे हुए टिशूज के स्टिफ होने से स्नोरिंग या खर्राटे के लक्षणों में कमी आती है। बॉडी धीरे-धीरे नैचुरली इन बर्न एरियाज को हील कर देती है और नए टिशूज बनाती है। सर्जन इस सर्जरी को लोकल एनेस्थिसिया देकर करते हैं। इस प्रक्रिया में आमतौर पर 30 मिनिट लगते हैं।

सोमनोप्लास्टी (Somnoplasty) की जरूरत कब होती है?

ज्यादातर लोग कभी-कभी खर्राटे लेते हैं, लेकिन कुछ लोगों को लगातार खर्राटे लेने की आदत लंबे समय से होती है। जब आप सोते हैं तो आपके गले के टिशूज रिलैक्स होते हैं। कई बार ये टिशूज वाइब्रेट होते हैं और इनसे एक कर्कश ध्वनि निकलती है। इसे खर्राटा कहते हैं। जब ये समस्या बहुत ज्यादा बड़ जाती है तब सोमनोप्लास्टी का सहारा लिया जाता है।

फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन (FDA) ने कई प्रकार की मेडिकल कंडिशन्स के ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट को अप्रूव किया है। जिनमें हेबिच्युल स्नोरिंग (habitual snoring) और क्रोनिक नेजल ऑब्स्ट्रक्शन (chronic nasal obstruction) शामिल है। चूंकि यह प्रॉसेस एयरवे में टिशूज के वॉल्यूम को कम करती है तो यह ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया Obstructive Sleep Apnea (OSA) के लक्षणों में भी सुधार कर सकती है। हालांकि, यह ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया का ट्रीटमेंट नहीं है।

यह जरूरी है कि इसमें अपने खर्राटे का ट्रीटमेंट कर रहे हैं फिजिशियन और स्नोरिंग की जांच कर रहे ईएनटी डॉक्टर को इवैल्यूशन के दौरान शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही स्नोरिंग के लिए सर्जिकल ट्रीटमेंट लेने से पहले आपको ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया की जांच कर लेनी चाहिए। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया एक कंडिशन है जो दूसरी मेडिकल प्रॉब्लम्स से जुड़ी होती है जिसमें हार्ट डिजीज, स्ट्रोक का जोखिम, दिन में नींद आना आदि शामिल हैं। स्नोरिंग भी इसका एक हिस्सा है, लेकिन अगर आप खर्राटे लेते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया है।

और पढ़ें: Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

जोखिम

सोमनोप्लास्टी (Somnoplasty Surgery) कराने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

यहां सोमनोप्लास्टी से जुड़े कुछ ऐसे कॉम्प्लिकेशन बताए जा रहे हैं जिनके बारे में सर्जरी से पहले जानना जरूरी है।

खर्राटे से छुटकारा दिलाने में असफल

ज्यादातर सर्जन्स का मानना है कि 80 प्रतिशत पेशेंट जो सोमनोप्लास्टी से गुजरते हैं उनके खर्राटे लेने में पर्याप्त कमी आती है। भले ही वह एक वर्ष के लिए हो। इसके साथ ही उनकी स्नोरिंग के लेवल में कमी आती है और उनके साथ सोने वाले पार्टनर्स इस बात की पुष्टि करते हैं।

स्लीप एप्निया के इलाज में असफल

यह सर्जरी ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया, स्लीप एप्निया और पैथोलॉजिकल स्लीप कंडिशन के इलाज में कारगर नहीं है।

हो सकते हैं ये परिवर्तन

सोमनोप्लास्टी आवाज में परिवर्तन, नेजल रिगरगिटेशन (Nasal Regurgitation) और वेलोफैरेनजियल इंसफिशिएंसी (velopharyngeal insufficiency) का कारण बन सकती है। ऐसा तब होता है जब लिक्विड नेजल कैविटी में चला जाता है। हालांकि यह एक रेयर कॉम्पिलकेशन है।

एक साल के बाद स्नोरिंग की परेशानी फिर से होना

सोमनोप्लास्टी के बाद ऐसा तब होता है जब टिशूज कुछ समय के बाद फिर से स्ट्रेच हो जाते हैं।

सोमनोप्सास्टी के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Side effects of Somnoplasty)

सोमनोप्सास्टी के कुछ कॉमन साइड इफेक्ट्स यहां बताए जा रहे हैं। जरूरी नहीं है कि सभी को ये साइड इफेक्ट्स हों।

  • गले में दर्द
  • इंफेक्शन
  • फिजिकल डिसकंफर्ट जिसमें ऐसा फील होना कि गले या मुंह में कुछ भरा हुआ है। हालांकि ज्यादातर साइड- इफेक्ट्स कुछ हफ्तों में अपने आप ठीक हो जाते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स कई दिनों तक रह सकते हैं जिनमें शामिल हैं:
  • नाक, मुंह और गले में ड्रायनेस होना
  • लंबे समय तक दर्द रहना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • आवाज में बदलाव
  • अगर आपको लंबे समय तक ये लक्षण दिखाई देते हैं या आप किसी नए साइड इफेक्ट्स को महसूस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सर्जरी कराने से पहले इससे जुड़ी सावधानियों और चेतावनियों को समझें। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने सर्जन से इसके बारे में अधिक जानकारी लें।

और पढ़ें: Gallbladder Stone Surgery : गॉलब्लेडर स्टोन सर्जरी क्या है?

इसके कारण होनी वाली सभी समस्याओं के बारे में ऊपर नहीं बताया गया है। कुछ समस्याएं आपकी स्वास्थ्य स्थिति और सर्जरी के बाद देखभाल करने की प्रक्रिया पर भी निर्भर कर सकती है। इसलिए अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य स्थिति है, तो सोमनोप्लास्टी सर्जरी कराने से पहले इसके बारे में अपने सर्जन से बात करें।

प्रक्रिया

सोमनोप्सास्टी से पहले क्या करना चाहिए? (Process of Somnoplasty)

इस सर्जरी से पहले एस्प्रिन (Asprin) या किसी भी ऐसी मेडिसिन का सेवन जिसमें एस्प्रिन हो सर्जरी के 10 दिन पहले से नहीं करना चाहिए। अगर आप दवा के कंटेंट को लेकर निश्चित नहीं है तो अपने फर्मासिस्ट या डॉक्टर से इस बारे में बात करें। अगर आप पेनकिलर का यूज करना चाहते हैं तो आप एसिटामिनोफेन (acetaminophen) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आईबूप्रोफेन का उपयोग न करें। इसके संबंध में भी पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। यह सभी नॉनस्टेरियोडायल एंटी इंफ्लामेट्री ड्रग्स पर लागू होता है।

आप सर्जरी के पहले लाइट फूड खा सकते हैं। अगर आप स्मोक करते हैं तो सिगरेट छोड़ना या कम करना अब बेहद जरूरी है। इससे सर्जरी के बाद होने वाली ब्लीडिंग को कम करने में मदद मिलेगी और कफ भी कम होगा। डॉक्टर गले को एनेस्थिटाइज करने के लिए आपको ओरल स्प्रे देंगे। साथ ही आपको कुछ इंजेक्शन दिए जाएंगे ताकि उस एरिया को पूरी तरह सुन्न किया जा सके जहां पर सर्जरी करनी है। इंजेक्शन लगाए जाने पर आप थोड़ा डिसकंफर्ट महसूस कर सकते हैं।

सोमनोप्लास्टी सर्जरी के दौरान

सोमनोप्लास्टी सर्जरी की प्रक्रिया के दौरान आपको सीधे बैठने के लिए कहा जाएगा और आपको पूरी प्रक्रिया के दौरान जागना होगा। सर्जरी शुरू करने से पहले वे आपसे प्रॉसेस और यूज करने वाले इक्विपमेंट आदि के बारे में डिसकस करेंगे। हर एरिया पर कुछ मिनटों के ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

सोमनोप्लास्टी प्रक्रिया की शुरुआत में आपका डॉक्टर सॉमनस डिवाइस को रेडियो फ्रीक्वेंसी जनरेटर से कनेक्ट करेगा। इस डिवाइस में छोटा सा इलेक्ट्रोड होता है जिसे डॉक्टर सॉफ्ट पैलेट में टिशूज में इंसर्ट करते हैं और तीन डिफरेंट एरियाज से एनर्जी को डिलिवर करते हैं।

इलेक्ट्रोड का कुछ हिस्सा आपके कोमल टिशूज की रक्षा भी करता है। सर्जन रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी को नियंत्रण में रखकर सीमित टिशूज को हीट करता है। ज्यादातर पेशेंट को इस प्रक्रिया के दौरान परेशानी का अनुभव नहीं होता।

और पढ़ें: REM sleep behavior disorder : रैपिड आई मूवमेंट स्लीप बिहेवियर डिसऑर्डर

सोमनोप्लास्टी सर्जरी (Somnoplasty Surgery) के बाद क्या होता है?

सर्जरी के बाद कंफर्टेबल फील करने के बाद उसी दिन घर जा सकते हैं। ज्यादातर पेशेंट उसी दिन ड्राइव करने में भी सक्षम होते हैं। हालांकि आपको थोड़ा डिसकंफर्ट महसूस हो सकता है। कई पेशेंट गले में फुलनेस फील होने की शिकायत करते हैं। आप गले में दर्द का भी अनुभव कर सकते हैं। साथ ही शुरुआत के कुछ दिन स्नोरिंग प्रॉब्लम और भी बुरी हो सकती है क्योंकि इस दौरान ट्रीटेड टिशूज में इंफ्लामेशन हो सकता है। आप इस दौरान डॉक्टर की सलाह से पेन किलर का उपयोग कर सकते हैं।

रिकवरी

इस सर्जरी के बाद रिकवरी में बहुत अधिक समय नहीं लगता। सूजन से बचने के लिए सोते समय सिर को ऊंचा रखना उचित होगा। इसके साथ ही आप गले के लिए लॉन्जीन और एनेस्थेटेजिंग स्प्रे भी ट्राय कर सकते हैं। एनेस्थिसिया का असर कम होने के बाद आप खाना और पानी पीना शुरू कर सकते हैं। डायट को लेकर कोई रिस्ट्रक्शन नहीं होता है। आप जितना और जो कुछ खाने में कंफर्टेबल हैं खा सकते हैं। 1-2 हफ्ते में लक्षणों में सुधार नजर आने लगता है और यह कई महीनों तक जारी रह सकता है। स्नोरिंग के रीएससमेंट के लिए नई स्लीप स्टडी करना ही सही होगा। किसी भी तरह की तकलीफ होने पर आपको अपने डॉक्टर के पास आना होगा। तकलीफ न होने पर भी सर्जरी के 7-10 दिन के बाद सर्जन से एक बार कंसल्ट जरूर कर लें।

डॉक्टर को तुरंत सूचित करें अगर आपको चबाने, निगलने या सांस लेने में किसी तरह की तकलीफ हो रही है या सर्जरी वाली जगह से अचानक ब्लीडिंग हो रही है।

और पढ़ें: लेसिक सर्जरी का प्रभाव केवल कुछ सालों तक रहता है, क्या आप भी मानते हैं इस मिथ को सच?

 

लाइफ स्टाइल में बदलाव और स्नोरिंग (Snoring) से बचने के घरेलू उपाय

स्नोरिंग से बचने और इसे रोकने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं। जो निम्न हैं।

  • अगर आप ओवरवेट हैं तो वजन कम कीजिए क्योंकि जो लोग मोटे होते हैं उनके गले में एक्सट्रा टिशूज होते हैं जो स्नोरिंग में कंट्रीब्यूट करते हैं। वजन कम करना खर्राटे कम करने में मदद कर सकता है।
  • पीठ के बल सोने के जगह करवट लेकर सोएं। पीठ के बल लेटना एयरवे को नेरो करता है और वायु के प्रवाह को रोकता है। जो खर्राटे का कारण बनता है।
  • एल्कोहॉल और सेडेटिव्स का उपयोग कम से कम या ना करें। सोने के कम से कम 2 घंट पहले एल्कोहॉल का सेवन ना करें।
  • स्मोकिंग को छोड़ना स्नोरिंग को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसके कई दूसरे फायदे भी हैं।
  • नेजल कंजेशन और ऑब्सट्रेक्शन का इलाज कराएं।
  • पर्याप्त नींद लें।
  • नेजल स्ट्रिप्स का उपयोग करें। यह नाक के ऊपर लगाया जाता है। कई लोगों के लिए यह फायदेमंद साबित हुआ है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सोमनोप्लास्टी या कहे खर्राट की सर्जरी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Snoring/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/snoring/diagnosis-treatment/drc-20377701/Accessed on 4th January 2021

Snoring/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/snoring/Accessed on 4th January 2021

Somnoplasty: A Treatment Solution for a Good Night’s Sleep/https://www.scripps.org/news_items/2929-somnoplasty-a-treatment-solution-for-a-good-night-s-sleep/Accessed on 4th January 2021

Treatments for snoring: a comparison of somnoplasty and an oral appliance/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11037824/Accessed on 4th January 2021

Surgical Treatment for Snoring and Sleep Apnea/https://www.veteranshealthlibrary.va.gov/Encyclopedia/142,85833_VA/Accessed on 4th January 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x