Wheatgrass : व्हीटग्रास क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Abhishek Kanade

परिचय

व्हीटग्रास क्या है?

व्हीटग्रास ताजे अंकुरित आम गेहूं के पौधे की पहली पत्तियां हैं, जिनका उपयोग भोजन, पेय या आहार अनुपूरक के रूप में किया जाता है। इसे फ्रीज या सूखे या ताजा परोसा जाता है, और इसलिए यह गेहूं के माल्ट से अलग होता है, जो संवहन से सूख जाता है। व्हीटग्रास को गेहूं के माल्ट की तुलना में लंबा और लंबा होने दिया जाता है।

इसका उपयोग आमतौर पर विभिन्न प्रकार की स्थितियों के लिए किया जाता है जिसमें सूजन आंत्र सिंड्रोम (Inflammatory bowel syndrome), मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और कई और अधिक शामिल हैं, लेकिन इन उपयोगों का समर्थन करने के लिए कोई अच्छा वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

कैसे काम करता है व्हीटग्रास ?

इसमे ऐसे रसायन होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लामेटरी (सूजन विरोधी) गतिविधि हो सकती है। यही कारण है कि कुछ लोगों को लगता है कि यह सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों के लिए सहायक हो सकता है। इसमें एक रसायन भी होता है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ सकता है।

उपयोग

व्हीटग्रास का उपयोग किस लिए किया जाता है?

व्हीटग्रास जूस को सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर हम इसे तरल के रूप में लेते है। इसे गेहूं का रस, गेहूं के हरे पौधों (जवारे) से तैयार किया जाता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस जूस का सेवन हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है। इसका जूस रोगों को दूर करने में भी प्रभावकारी है।क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होता है।

यह भी पढ़ें : तेज दिमाग का पासवर्ड है ‘दालचीनी’

इसके अलावा, ये निम्नलिखित समस्याओं के लिए भी प्रभावकारी है, जैसे कि-

पाचन में सहायक :

इसमें विटामिन-बी, एमीनो एसिड और ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक रखने में भी मदद करता है।

जोड़ों में दर्द :

सर्दियों में जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इसका एक ग्लिास जूस हर प्रकार के दर्द और जोड़ों में सूजन को दूर करने में मदद करता है।

एड़ी का दर्द

शुरुआती शोध बताते हैं कि एक व्हीटग्रास क्रीम को 6 हफ्ते तक रोजाना दो बार पैरों के नीचे लगाने से एड़ी का दर्द कम होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि 10 सप्ताह तक रोजाना कैप्सूल में व्हीटग्रास पाउडर लेने से कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है।

कितना सुरक्षित है व्हीटग्रास का उपयोग ?

हालांकि यह सुरक्षित माना जाता है, कभी-कभी इसके उपयोग करने के बाद दुष्प्रभाव की शिकायत आती है। खासकर उच्च खुराक में। ज्यादातर सामान्य खुराक का सेवन करने से कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन लगातार अधिक सेवन करने से सिरदर्द और मतली से लेकर गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं (पित्ती और गले की सूजन) बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादातर लोग व्हीटग्रास को कच्चा खाते हैं, इसलिए यह भी मुमकिन है कि यह मिट्टी से बैक्टीरिया या अन्य जीवों से दूषित हो सकता है।

व्हीटग्रास का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं। क्योंकि जब आप बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं या दूध पिला रहे हैं, तो आपको केवल डॉक्टर की सिफारिश पर दवाएं लेनी चाहिए।
  • आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं। इसमें आपके द्वारा ली जा रही कोई भी दवा शामिल है जो बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदने के लिए उपलब्ध है।
  • आपको इससे या अन्य दवाओं या अन्य जड़ी बूटियों के किसी भी पदार्थ से एलर्जी है।
  • आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या चिकित्सा स्थितियां हैं।
  • आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी है, जैसे कि खाद्य पदार्थ, रंजक, संरक्षक।

यह भी पढ़ें : Asafoetida : हींग क्या है?

जड़ी-बूटी के लिए नियम एक दवा के लिए नियमों से कम सख्त नहीं है। इसकी सुरक्षा का निर्धारण करने के लिए अधिक अध्ययन कीआवश्यकता है। इस जड़ी बूटी लेने के लाभों को उपयोग करने से पहले जोखिमों को दूर करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करें।

विशेष सावधानी और चेतावनी:

गर्भावस्था और स्तनपान: यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो व्हीटग्रास लेने की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है। सुरक्षित पक्ष पर रहें और उपयोग से बचें।

साइड इफेक्ट्स

व्हीटग्रास से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

आपको केवल एक विश्वसनीय मेडिकल स्टोर से व्हीटग्रास की खरीद करनी चाहिए। एक सहयोगी के साथ बात करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पौधों को अच्छी तरह से विकसित और साफ किया गया था। यह हानिकारक बैक्टीरिया और मोल्ड की संभावना को खत्म करने में मदद करता है।

जब आप पहली बार व्हीटग्रास लेना शुरू करते हैं, तो एक छोटी खुराक से शुरू करें और धीरे-धीरे अनुशंसित खुराक को पूरा करने के लिए अपने सेवन को बढ़ाएं। यह आपके शरीर को व्हीटग्रास पचाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : Curry Leaves : करी पत्ता क्या है?

एक ठेठ तरल खुराक कहीं भी एक और चार औंस या लगभग दो शॉट्स है। सामान्य चूर्ण की खुराक तीन या पांच ग्राम या लगभग 1 चम्मच है। 8 औंस पीना। व्हीटग्रास लेने के बाद पानी का प्याला साइड इफेक्ट्स के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  • जी मिचलाना
  • सिरदर्द
  • कब्ज
  • पेट की खराबी
  • बुखार

ये लक्षण आमतौर पर दो सप्ताह के भीतर या आपके शरीर के बाद व्हीटग्रास में समायोजित हो जाते हैं।

विशेष सावधानी और चेतावनी:

गर्भावस्था और स्तनपान :

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो व्हीटग्रास लेने की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त विश्वसनीय जानकारी नहीं है। यदि आप गर्भवती या स्तनपान कर रही हैं, तो व्हीटग्रास न लें। कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया संभव है, खासकर ऐसे लोग जिन्हें गेहूं या घास से एलर्जी है। यदि आपको रक्त विकार, सीलिएक रोग है, तो यह आपको अलग तरह से प्रभावित कर सकता है।

डायबिटीज :

डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। निम्न रक्त शर्करा (Hypoglycemia) के संकेतों के लिए देखें और मधुमेह होने पर अपने रक्त शर्करा की सावधानीपूर्वक निगरानी करें और इसका उपयोग करें।

सर्जरी :

यह रक्त शर्करा को कम कर सकता है और सर्जरी के दौरान और बाद में रक्त शर्करा नियंत्रण करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। एक निर्धारित सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले इसका सेवन करना बंद करें।

डोजेज

व्हीटग्रास को लेने की सही खुराक क्या है ?

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा की खुराक

व्हीटग्रास की उपयुक्त खुराक कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि उपयोगकर्ता की आयु, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियां। इस समय व्हीटग्रास के लिए उचित मात्रा में खुराक निर्धारित करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है। ध्यान रखें कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं और खुराक महत्वपूर्ण हो सकते हैं। उत्पाद लेबल पर प्रासंगिक निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करें।

उपलब्ध

व्हीटग्रास किन रूपों में उपलब्ध है?

इसे आमतौर पर तीन रूपों में प्राप्त किया जा सकता है :

  • व्हीटग्रास जूस (fresh wheat grass juice)
  •  फ्रोजन व्हीटग्रास जूस (fresh frozen wheat grass juice)
  • पाउडर/पिसा हुआ व्हीटग्रास (powdered wheat grass)
  • व्हीटग्रास टैबलेट्स

और पढ़ें : इलायची क्या है?

सूत्र

रिव्यू की तारीख सितम्बर 22, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 21, 2019