home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Noroviruses: नोरोवायरस क्या है?

परिचय |लक्षण |कारण |जोखिम |उपचार |घरेलू उपचार
Noroviruses: नोरोवायरस क्या है?

परिचय

नोरोवायरस (नॉरवॉक वायरसेस) क्या है?

नोरोवायरस इंफेक्शन गंभीर रूप से अचानक होने वाली उलटी और डायरिया का कारण बन सकता है। वायरस अत्यधिक संक्रामक और आमतौर पर भोजन या पानी के माध्यम से फैलता है जो खाद्य पदार्थ तैयार करने के दौरान या सतह पर दूषित जगह की वजह से बढ़ता है। अगर आप भी संक्रमित व्यक्ति के आसपास रहते हैं तो आपको भी संक्रमण फ़ैल सकता है।

डायरिया, पेट के निचले क्षेत्र में दर्द और उलटी संक्रमित होने के 12 से 48 घंटे बाद शुरू होती है। नोरोवायरस के लक्षण एक दिन से तीन दिन तक रहता है और कई लोग बिना किसी इलाज के भी ठीक हो जाते हैं। हालांकि, कुछ लोग – खासकर शिशु, व्यस्क लोग और वे लोग जो किसी रोग से पीड़ित हैं उन्हें उलटी व डायरिया से गंभीर रूप से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, साथ ही कुछ प्रकार की चिकित्सीय जांच की जरूरत होती है। नोरोवायरस इन्फेक्शन ज्यादातर भीड़भाड़ वाले वातावरण जैसे हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, चाइल्ड केयर सेंटर, स्कूल और क्रूज शिप में देखा जाता है।

और पढ़ेंः Dizziness : चक्कर आना क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

लक्षण

नोरोवायरस के लक्षण क्या है?

नोरोवायरस इन्फेक्शन के लक्षण जैसे ;

वायरस से संक्रमित होने के बाद लक्षण आमतौर पर 12 से 48 घंटे बाद देखने को मिलते हैं और आखरी एक से तीन दिनों तक रहते हैं। जब आप ठीक हो रहे होंगे तब भी आप दो हफ्ते तक अपने मल के जरिये वायरस को निकाल रहे होते हैं। अगर आप इस इन्फेक्शन के साथ-साथ किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति से जूझ रहे हैं तो ये वायरल आखरी हफ्ते से कई महीनों तक धीरे-धीरे शरीर से निकलता रहता है। कुछ लोग जो नोरोवायरस इन्फेक्शन से पीड़ित होते हैं उनमें किसी भी तरह के लक्षण दिखाई नहीं देते। हालांकि वो संक्रमित तो होते ही हैं और ऐसे में आसपास के लोगों में ये संक्रमण फ़ैल सकता है।

और पढ़ें : Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर कुछ दिनों में दस्त की समस्या नहीं जाती है तो डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं। साथ अपने डॉक्टर को उलटी, मल में खून, पेट के निचले हिस्से में दर्द या शरीर में पानी की कमी होती है।

कई लोगों में, नोरोवायरस इन्फेक्शन कुछ ही दिनों में चला जाता है और जानलेवा भी साबित नहीं होता। लेकिन कुछ लोगों में – खासकर बच्चों और वयस्कों में जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उनमें नोरोवायरस इन्फेक्शन के कारण शरीर में पानी की कमी, पोषण की कमी और बल्कि जानलेवा का कारण भी बन सकता है।

शरीर में पानी की कमी के लक्षण जैसे –

बच्चे जिनके शरीर में पानी की कमी है वो जब रोएंगे तो या तो आंसू कुछ ही मात्रा में निकल सकते हैं या फिर बिलकुल भी नहीं निकल सकते। उन्हें आमतौर पर नींद भी काफी आ सकती है या चिड़चिड़े भी रह सकते हैं।

नोरोवायरस इन्फेक्शन बहुत ही संक्रामक इन्फेक्शन है और कोई भी इस संक्रमण से एक बार से ज्यादा संक्रमित हो सकता है। तो ऐसे में खाने से पहले हाथों को धोएं, संक्रमित खाना और पानी से दूर रहें, फलों व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से धोएं, ऐसे में सफर न करें।

और पढ़ेंः Bedwetting : बिस्तर गीला करना (बेड वेटिंग) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कारण

नोरोवायरस के कारण क्या है?

नोरोवायरस अत्यधिक संक्रामक होता है और ये संक्रमित मनुष्य और जानवर के मल में निकलता रहता है। संक्रमित होने के कारण जिसमें शामिल है ;

  • संक्रमित आहार खाने से
  • दूषित पानी पीने से
  • दूषित जगह या चीज को हाथ लगाने के बाद अगर आप मुंह पर उस हाथ को लगाते हैं
  • उस व्यक्ति के सम्पर्क में आना जो नोरोवायरस इन्फेक्शन से पीड़ित हैं

नोरोवायरस को साफ करना बेहद मुश्किल होता है क्योंकि ये इन्फेक्शन ठंडे और गर्म तापमान में भी बना रहता है।

जोखिम

नोरोवायरस के साथ मुझे क्या समस्याएं हो सकती हैं?

संक्रमित होने के साथ जोखिम कारक हैं ;

  • ऐसे स्थान पर भोजन करना जहां भोजन को अशुद्ध तरीकों से रखा जाता है
  • प्रीस्कूल या चाइल्ड केयर सेंटर में भाग लेना
  • पास के क्वार्टर में रहना, जैसे कि नर्सिंग होम में
  • होटल, रिसॉर्ट, क्रूज जहाजों या अन्य जगहों में लोगों के आसपास रहना
  • किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आना, जिसे नोरोवायरस संक्रमण हो
और पढ़ेंः Peyronies : लिंग का टेढ़ापन (पेरोनी रोग) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

उपचार

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

नोरोवायरस का निदान कैसे किया जाता है?

निदान आमतौर पर आपके लक्षणों पर निर्भर करता है। लेकिन नोरोवायरस को आप मल की जांच करवाकर टेस्ट कर सकते हैं। अगर आप प्रतिरक्षात्मक हैं या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर नोरोवायरस की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए मल टेस्ट कर सकता है।

नोरोवायरस का इलाज कैसे होता है?

नोरोवायरस इन्फेक्शन के लिए कोई इलाज नहीं है और ठीक होने की प्रक्रिया आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करती है। कई लोगों में, बीमारी कुछ ही दिनों में चली जाती है। जरूरी है कि आप दस्त की वजह से शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करें। अगर पानी पीने की क्षमता में नहीं है तो आपको तरल पदार्थ अन्य उपकरणों के द्वारा दिया जा सकता है। अगर आपकी उम्र 65 से कम है तो आपका डॉक्टर आपको मेडिकल स्टोर से एंटी डायरियल दवा लेने के लिए बोल सकता है।

घरेलू उपचार

जीवनशैली में होने वाले वदलाव क्या हैं, जो मुझे नोरोवायरस को ठीक करने में मदद कर सकते हैं?

अगर आपका बच्चा बड़ा है तो आप शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए उसे हाईड्रेशन सलूशन दे सकते हैं जैसे पीडियालाइट। व्यस्क स्पोर्ट्स ड्रिंक और ब्रॉथ्स पी सकते हैं। तरल पदार्थ पीने से जिसमें चीनी की मात्रा अधिक है जैसे सॉफ्ट ड्रिंक और फलों के रस, से डायरिया की समस्या और बढ़ सकती है।

छोटे छोटे टुकड़ों में खाना खाना और मिक्सर में मिक्स करके आहार खाने से उलटी को रोकने में मदद मिलती है। कुछ आहार जैसे ;

  • सूप
  • स्टार्च वाले आहार और दाल, जैसे आलू, नूडल, चावल
  • केला
  • योगर्ट
  • उबली सब्जियां

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x