home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Codonopsis: कोडोनोपसिस क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Codonopsis: कोडोनोपसिस क्या है?

परिचय

कोडोनोपसिस (Codonopsis) क्या है?

कोडोनोपसिस एक औषधिय पौधा है, जो मुख्य रूप से पूर्व, केंद्रीय और दक्षिण एशिया में पाया जाता है। इसका साइंटिफिक नाम Codonopsis Pilosula है। इसकी जड़ों का इस्तेमाल दवा बनाने में होता है। यह कैम्पानुलैसी परिवार का सदस्य होता है, जो एक जीनस है जिसमें डाइकोटाइलडोनस हर्बेसियस बारहमासी पौधों की 42 प्रजातियां होती हैं और यह मुख्य रूप से मध्य, पूर्व और दक्षिण एशिया में पाए जाते हैं। कई कोडोनोप्सिस प्रजातियों का व्यापक रूप से पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर इस जड़ी बूटी के जड़ का इस्तेमाल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार और दवा बनाने के लिए किया जाता है।

यह एचआईवी (HIV) संक्रमण के उपचार और कैंसर के उपचार और उसके रोकथाम में लाभकारी हो सकता है। साथ ही, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए, कमजोरी होने की समस्या, भूख न लगने की समस्यास (एनोरेक्सिया), पुरानी डायरिया की समस्या, सांस की तकलीफ, हृदय की गति तेज या धीमी होने की समस्या, दमा की समस्या, खांसी, प्यास न लगना या बार-बार प्यास लगने की समस्या और मधुमेह (डायबिटीज) का इलाज में भी लाभकारी होता है। हालांकि, इस औधषि को कभी-कभी सामान्य टॉनिक के रूप में जिनसेंग की तरह भी उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि, इसमे जिनसेंग में पाए जाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं।

और पढ़ें: शीशम के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Shisham (Indian Rosewood)

उपयोग

कोडोनोपसिस (Codonopsis) का इस्तेमाल किसलिए होता है?

कोडोनोपसिस का इस्तेमाल निम्नलिखित समस्याओं के इलाज में होता है:

और पढ़ें- फालसा के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Phalsa (Grewia Asiatica)

यह कैसे कार्य करता है?

कोडोनोपसिस कैसे कार्य करता है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि कोडोनोपसिस सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्टिमुलेट करता है। यह वजन और इंड्योरेंस भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह लाल और सफेद ब्लड सेल्स काउंट को बढ़ाकर ब्लड के प्रवाह को बढ़ाता है।

इस औषधि का इस्तेमाल और किन तरह के स्वास्थ्य समस्याओं में किया जा सकता है इस बारे में अभी भी उचित अध्ययन किए जा रहे हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें- तोरई के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Turai (Zucchini)

सावधानियां और चेतावनी

कोडोनोपसिस (Codonopsis) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं । दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको कोडोनोपसिस के किसी पदार्थ से एलर्जी या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। कोडोनोपसिस का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें : Quebracho: क्वेब्राचो क्या है?

कोडोनोपसिस (Codonopsis) कितना सुरक्षित है?

ज्यादातर लोगों के लिए उपयुक्त मात्रा में मौखिक रूप से कोडोनोपसिस का सेवन करना संभवतः सुरक्षित हो सकता है।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: दोनों ही परिस्थितियों में कोडोनोपसिस कितना सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से इसका सेवन करने से बचें।

ब्लीडिंग की समस्याएं: कोडोनोपसिस खून के थक्के बनने को धीमा कर सकता है और ब्लीडिंग बढ़ा सकता है। सैद्धांतिक रूप से ब्लीडिंग की समस्या में कोडोनोपसिस लेना स्थिति को और भी घातक बना सकता है।

सर्जरी: कोडोनोपसिस ब्लड क्लॉटिंग को धीमा कर सकता है। सैद्धांतिक रूप से सर्जरी के दौरान और इसके बाद कोडोनोपसिस का सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। तय सर्जरी के कम से कम दो सप्ताह पहले से कोडोनोपसिस का सेवन बंद कर दें।

कोडोनोपसिस को कैसे स्टोर करें?

इस औषधि को हमेशा कमरे के तापमान पर स्टोर करना चाहिए। इसे सीधे सूर्य की रोशनी या नमी वाली जगह में न रखें। न ही इसे बाथरूम या फ्रीज में स्टोर करें। इस औषधि का इस्तेमाल तभी तक करना चाहिए, जब तक यह डॉक्टर द्वारा निर्देश किया गया हो। औषधि का इस्तेमाल न होने पर या अगर यह एक्सपायर हो गया हो, तो इसका सेवन करना तुंरत बंद कर देना चाहिए। इस्तेमाल न होने वाली औधषि को कभी भी सीधे कूड़ेदान में न फेंके न ही इसे खुली नाली या टॉयलेट में फेंके। इससे पर्यावरण को नुकसान हो सकता है। इसके सुरक्षित निपटारे के लिए पैक पर दिए गए दिशा निर्देशों को पढ़ें या अपने डॉक्टर से इस बारे में उचित सलाह लें।

साइड इफेक्ट्स

और पढ़ें: Fenugreek : मेथी क्या है?

कोडोनोपसिस से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

रिएक्शन

कोडोनोपसिस से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

कोडोनोपसिस आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

डोसेज

कोडोनोपसिस (Codonopsis) की सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में कोडोनोपसिस की डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। कोडोनोपसिस के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

कोडोनोपसिस (Codonopsis) किन रूपों में आता है?

कोडोनोपसिस निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • कोडोनोपसिस टैबलेट्स
  • कोडोनोपसिस घोल
  • कोडोनोपसिस की जड़ों का ऑर्गेनिक लिक्विड एक्सट्रैक्ट

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह , निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और ना ही इसके लिए जिम्मेदार है। अगर आपको कोडोनोपसिस के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि विशेषज्ञ से संपर्क करें। बिना विशेषज्ञ की देख-रेख के किसी भी प्रकार की जड़ी बूटी या औषधी का सेवन न करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The genus Codonopsis (Campanulaceae): a review of phytochemistry, bioactivity and quality control. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4287686/. Accessed on 8 January, 2020

Codonopsis http://www.efloras.org/florataxon.aspx?flora_id=2&taxon_id=200022917 Accessed on 8 January, 2020.

Codonopsis. https://www.sciencedirect.com/topics/medicine-and-dentistry/codonopsis. Accessed on 8 January, 2020.

The genus Codonopsis (Campanulaceae): A review of phytochemistry, bioactivity and quality control. https://www.researchgate.net/publication/264631410_The_genus_Codonopsis_Campanulaceae_A_review_of_phytochemistry_bioactivity_and_quality_control. Accessed on 8 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड