home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Baby Modeling: बेबी मॉडलिंग के दौरान इन टिप्स का रखा जा सकता है ध्यान!

Baby Modeling: बेबी मॉडलिंग के दौरान इन टिप्स का रखा जा सकता है ध्यान!

आज के आधुनिक समय में अगर सांस लेने के बाद कोई सबसे ज्यादा जरूरी चीज बन गई है, तो वह है मोबाइल का इस्तेमाल। जी हां! मोबाइल का इस्तेमाल आजकल बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक देखने को मिल जाएगा। कोई नई ड्रेस लाई गई हो या फिर कोई मनपसंद चीज बनाई गई हो, हर छोटी से छोटी चीज और बड़े से बड़े पल को अपडेट करने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल या सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात हो गई है। एक बात जो बच्चे या शिशुओं को लेकर देखने को मिल रही है, वो है बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling)। बच्चे के जन्म के बाद बच्चे के पैरों की या हाथों की फोटो, उसके 1 महीने से लेकर 1 साल तक के पिक्चर हो या फिर बच्चे से जुड़ा हुआ कोई खास पल हो, हर कोई इसे अपडेट करता है।

बेबी आसानी से कैमरे के सामने मुस्कुराना शुरू कर देते हैं या फिर हरकतें करना शुरू कर देते हैं। हर कोई चाहता है कि उनका बेबी बेहतरीन पोज दे। कुछ लोग तो बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के जरिए अच्छी अर्निंग भी कर लेते हैं। बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आप क्या नई टिप्स अपना सकते हैं, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

और पढ़ें: भ्रूण के मूवमेंट में बदलाव : पहली से तीसरी तिमाही तक बेबी के मवूमेंट होते हैं कुछ ऐसे

बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) क्या है?

Baby Modeling

पेरेंट्स के तौर पर आप बच्चे के करियर के बारे में बेहतर डिसीजन ले सकते हैं। अगर आप बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) को लेकर उत्साहित हैं या फिर बच्चे को मॉडल के रूप में पेश करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आपको मॉडलिंग एजेंसी से संपर्क करना चाहिए। आप ऐसी एजेंसी का पता लगा कर बच्चों का फोटो शूट करा सकते हैं। आपको रेपोटेड कंपनी के साथ काम करना चाहिए। इसके लिए आपको रिसर्च करनी पड़ सकती है। आप विभिन्न प्रकार की कंपनी की वेबसाइट चेक करें। उनसे अपॉइंटमेंट लें और साथ ही उनसे पेमेंट के बारे में भी जानकारी लें। आप कुछ बातें ध्यान रख सकते हैं जैसे कि

  1. जब आप एजेंट से संपर्क करेंगे, तो आपको बहुत सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ेगी। एक अच्छा एजेंट और एजेंसी आपको ठीक-ठीक बताएगी कि आपको कौन से फॉर्म भरने हैं। अच्छी कंपनी का साथ मिलने से आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं।
  2. शहर में कई मॉडलिंग एजेंसियां हो सकती हैं लेकिन सभी अच्छी नहीं होती हैं। इसलिए, उन एजेंसियों की एक लिस्ट तैयार करें, जो भरोसेमंद हैं और बच्चों को अच्छे मौके या अवसर प्रदान करती हैं। कोशिश करें और इन एजेंसियों के लिए विभिन्न सोर्स से फीडबैक प्राप्त करें ताकि यह पता चल सके कि कौन सा बेहतर ऑप्शन है।
  3. बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के लिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे की तस्वीरें अपडेट रखें। फोटो सबमिट करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपने हाल ही में फोटोशूट करवाया हो। कई एजेंसियां वाइट बैकग्राउंड में साधारण कपड़ों में आपके बच्चे की तस्वीरें लेने की सलाह दे सकती हैं। आपको इस पर ज्यादा विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि ये उनके काम का हिस्सा है।
  4. बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के लिए जरूरी है कि बच्चों का खुद का बैंक अकाउंट हो। इसके लिए वर्क परमिट की जरूरत पड़ सकती है। बच्चे अगर काम कर रहे हैं, तो वर्क परमिट (work permit )बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको कंपनी से बात करनी होगी क्योंकि कंपनी आपको इस काम में काफी हद तक मदद कर सकती है।

और पढ़ें: बेबी स्लीप रिग्रेशन: इस तरह से मैनेज करें बच्चों के इस स्लीप डिसऑर्डर को!

बेबी का मॉडलिंग करना: टाइमिंट होनी चाहिए परफेक्ट (Time for a Photoshoot)

बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के लिए जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि बच्चे का मूड कब अच्छा है। अगर आप किसी एजेंसी को फोटो भेजना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको पहले बच्चे का फोटोशूट करवाना पड़ेगा। बच्चे फोटोशूट करवाने के लिए कब तैयार है, इस बात की जानकारी आपको ही होनी चाहिए। बच्चे हर वक्त एक जैसे मूड में नहीं रहते हैं। कभी-कभी बच्चे बहुत ज्यादा खुश होते हैं वही कभी-कभी बच्चे चिड़चिड़ा भी सकते हैं। आपको समझना होगा कि आपका बच्चा किस समय फोटोशूट के लिए तैयार है। ऐसा करके बच्चे की परफेक्ट फोटो क्लिक की जा सकती है।

और पढ़ें: 3 महीने के बेबी की कैसे होती है ग्रोथ, जानिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

बेबी मॉडलिंग: ज्यादा न रखें एक्सपेक्टेशन

बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चे से अधिक एक्सपेक्टेशन रखना ठीक नहीं होगा। फोटोशूट के दौरान बहुत समय लग सकता है। बच्चे जरूरी नहीं है कि समय पर फोटोशूट करवा लें। बच्चे कई बार घंटों इंतजार करवाने के बाद एक पोज देते हैं। ऐसे में प्रतीक्षा करना ही एकमात्र विकल्प रह जाता है। हो सकता है आपको जितना पेमेंट मिल रहा हो, उससे ज्यादा आपको काम करना पड़ रहा हो। कई बार पेरेंट्स तनावपूर्ण स्थिति से भी गुजर सकते हैं। लेकिन आपको धैर्य रखना होगा। यह आपके लिए बड़ी चुनौती है। कभी बेबी मॉडलिंग आपको आसान काम लग सकता है, वहीं कुछ के लिए यह काम बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपको इससे जुड़ी सभी बातों को ध्यान से जान लेना चाहिए तभी आगे कदम बढ़ाना चाहिए।

और पढ़ें: ऑर्गेनिक बेबी फॉर्मुला में किन प्रोडक्ट का किया जा सकता है इस्तेमाल?

बेबी का मॉडलिंग करना: इस दौरान हेल्थ को न करें इग्नोर!

बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के दौरान आपको बच्चे के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान देना होगा। आपको ध्यान देना होगा कि मॉडलिंग के समय बच्चे के कमरे का या स्टूडियो का तापमान बहुत ज्यादा तो नहीं है। साथ ही बहुत ज्यादा लाइट्स उस पर तो नहीं पड़ रही हैं। इन सब बातों का ध्यान रख बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। अगर किसी कारण से बच्चे को परेशानी हो रही है या फिर बच्चा बहुत ज्यादा रो रहा है, तो आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। बच्चे के आसपास जो भी चीज रखी हैं, उन्हें भी ध्यान से देखें। कई बार ध्यान न देने पर बच्चों को चोट भी लग सकती है। बच्चे को अगर आप स्टूडियो लेकर जा रहे हैं, तो उसके खान-पान का भी ख्याल रखें। उसके लिए जो भी जरूरी चीजें हैं, उसे अपने साथ जरूर ले जाएं।

और पढ़ें: बेबी हेयर रिमूवल के लिए क्या अपनाएं जा सकते हैं तरीके?

हम उम्मीद करते हैं कि आपने इस आर्टिकल के माध्यम से बेबी मॉडलिंग के बारे में काफी हद तक जानकारी हासिल कर ली होगी। यहां पर जो भी जानकारी दी गई है, आपको उसके अलावा भी किसी एक्सपर्ट से बेबी मॉडलिंग के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए। अगर आपका बच्चा बेबी मॉडलिंग के लिए इंटरेस्टेड नहीं दिख रहा है, तो बेहतर होगा कि आप उसे फोटोशूट के लिए फोर्स ना करें।

इस आर्टिकल में हमने आपको बेबी मॉडलिंग (Baby Modeling) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड