home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स : समझें बच्चों की जरूरतों को!

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स : समझें बच्चों की जरूरतों को!

हर मां चाहती है कि उसके बच्चे हेल्दी और न्यूट्रिशस खाना खाकर बड़े हों लेकिन जब बच्चों को हेल्दी डायट खिलाने की बारी आती है, तो उन्हें सब्जियां कैसे खिलाई जाएं, ये सवाल हर मां के मन में आता है। सब्जियां जिसमें कार्ब्स, फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्डेंट (Carbs, fiber, vitamins, minerals, and antioxidants) होते हैं, ये आपके बच्चे की अच्छी सेहत को बनाने में योगदान देती हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या आपके बच्चे खुशी से सब्जियां खाते हैं या आपको उन्हें सब्जियां खिलाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) के बारे में। बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स कौन सी हैं और इनसे उनकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, इस आर्टिकल में हम जानेंगे। आइए शुरुआत करते हैं।

और पढ़ें : आज ही नोट कर लें ये डाउन सिंड्रोम ईटिंग टिप्स, क्या पता ये आपका काम आसान बना दे!

छोटे बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies)

जब हम छोटे बच्चों का नाम लेते हैं, तो हम उन बच्चों की बात करते हैं, जिन्होंने हाल ही में सॉलि़ड फूड खाना शुरू किया है। इन बच्चों की उम्र 6 महीने के आस-पास हो सकती है। ऐसे बच्चों को नरम और ब्लेंडेड वेजिटेबल्स (Blended Vegetables) खिलाने की आदत डालनी चाहिए। इन सब्जियों में आप समावेश कर सकते हैं –

गाजर (Carrots)

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) में गाजर का नाम सबसे पहले आता है। बच्चों के सेंसिटिव टेस्ट की बात करें, तो गाजर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो बच्चों को पसंद आ सकता है। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो बच्चे की डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन (Beta carotene) और विटामिन ए भी होता है, जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम और आंखों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है।

पालक (Spinach)

जैसा कि आप सभी जानते हैं, पालक बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी मानी जाती है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन (Iron) होता है, जो बेबी की न्यूट्रिशनल जरूरतों को पूरा करके उन्हें ताकत देता है। साथ ही उनके उनके संपूर्ण विकास में भी ये मदद करती है। आप बच्चे को पूरी तरह से पकी हुई और प्युरी बनाकर पालक खिला सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए ओट्स, जानें यह बच्चों की सेहत के लिए कितना है फायदेमंद

कद्दू (Pumpkin)

कद्दू में बड़ी मात्रा में विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी होता है, जिससे बच्चे के विकास में मदद मिलती है। इसका टेस्ट आमतौर पर न्यूट्रल माना जाता है, इसलिए थोड़े से स्पाइसेस के साथ आप इसकी प्युरी बनाकर कद्दू का रस पिला सकती हैं।

शकरकंद (Sweet potatoes)

शकरकंद बच्चों को पसंद आने वाली एक और सब्जी हो सकती है। यह पोशाक तत्वों से भरपूर होती है। साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी सिक्स और विटामिन सी (Fiber, manganese, vitamin B6, vitamin C) भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके बच्चे के इम्यून सिस्टम और आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

यह तो थी छोटे बच्चों में बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) की बात। अब बात करते हैं बड़े बच्चों के लिए आप किन सब्जियों को चुन सकती हैं। आइए जानते हैं बड़े बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स के बारे में ये खास जानकारी।

बड़े बच्चों में बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies)

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies)

बड़े बच्चे स्वाद को लेकर सजग होते हैं, इसलिए उन्हें कुछ खास तरह की सब्जियां खिलाना आपके लिए आसान हो जाता है। साथ ही साथ आप 1 साल से बड़े बच्चों को आसानी से सॉलि़ड फूड (Solid Food) खिला सकती हैं, जिनमें इन सब्जियों का समावेश होता है –

ब्रॉक्ली (Broccoli)

ब्रॉक्ली, कैंसर फाइटिंग कंपाउंड्स (Cancer fighting compounds) और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, इसलिए यह सभी सब्जियों में सबसे ज्यादा हेल्दी मानी जाती है। बच्चों के लिए यह सुपरफूड उन्हें बेहद फायदा पहुंचा सकता है, इसलिए यदि आप ब्रॉक्ली को भाप में पका कर या बटर में रोस्ट करके दें, तो बच्चे इसे चाव से खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे पास्ता डिशेस, चीज और सूप के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) में ब्रॉक्ली के बेहद फ़ायदे माने जाते हैं।

गोभी (Cauliflower)

यदि बच्चे बड़े होने के बाद चबाने की कोशिश करते हैं, तो फूल गोभी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आमतौर पर जब बच्चों के दांत आ रहे होते हैं, तो उन्हें सॉलि़ड फूड देने की कोशिश की जा सकती है। ऐसी स्थिति में आप की उबली हुई फूलगभी बच्चों को खिला सकती हैं। इसका क्रंची फ़्लेवर बच्चों को बेहद पसंद आता है और यह बच्चों को चबाने में भी आसान लगती है। इसलिए बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) में आप फूलगोभी का चुनाव कर सकती हैं।

और पढ़ें : 6 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

टमाटर (Tomatoes)

टमाटर का इस्तेमाल आप कई चीजों में कर सकती हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए मौजूद होता है, जो बच्चों के संपूर्ण विकास में मदद करता है। आप चाहें तो टमाटर की ग्रेवी का इस्तेमाल पिज़्ज़ा, पास्ता, स्पेगेटी के अलावा सूप और रसेदार सब्जियों में भी कर सकती हैं। बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) में टमाटर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

बीटरूट (Beets)

हम सभी जानते हैं कि बीटरूट का एक खास स्वाद होता है, जो बच्चों को पसंद आ सकता है। यदि बीटरूट का इस्तेमाल ब्लूबेरिज और चीज के साथ करके फ्रूट सैलेड के रूप में दिया जाए, तो बच्चे इसे चाव से खाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों की सेहत में चार चांद लगा सकते हैं। इसलिए बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) के तौर पर आप भी बीटरूट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स : बच्चों का दूध छुड़ाने के बाद दी जाने वाली सब्जियां (Best Vegetables for babies)

जब बच्चा दूध छोड़ने वाला होता है, तो उसे सॉलि़ड फूड खिलाना अपने आप में एक जिम्मेदारी का काम होता है। हमें उन सब्जियों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो चबाने में आसान हो और जिसे आसानी से निगला जा सके। ऐसी स्थिति में आपको कुछ सब्जियों का चुनाव ध्यान से करना होता है। आप अपने बच्चे के लिए ये सब्जियां चुन सकती हैं –

शिमला मिर्च (Bell peppers)

शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बच्चों के इम्यून सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। साथ ही साथ यह एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Inflammatory, Antioxidant) की तरह काम करता है। इसलिए जब बच्चा दूध छोड़ चुका हो, तो उसे शिमला मिर्च खिलाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि इसका स्वाद दूसरी सब्जियों से अलग होता है, लेकिन आप इसे चीज के साथ बच्चे को खिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बेहतर बन सकता है।

और पढ़ें : 6 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

खीरा (Cucumbers)

खीरा अपने आप में एक अच्छा स्वाद कैरी करता है। साथ ही यह खाने में आसान होता है। यह बच्चे के मसूड़ों के लिए बेहतर माना जाता है और साथ ही साथ यह निगलने में आसान होता है। इसलिए बच्चे को दूध छुड़ाने के बाद खीरा दिया जा सकता है। लेकिन बच्चों को सब्जियां खिलाने से पहले आपको सब्जियों में पाए जाने वाले एक ऐसे तत्व के बारे में जानना जरूरी है, जिसे हम नाइट्रेट के नाम से जानते हैं।

नाइट्रेट बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसलिए आपको बच्चों को सब्जियां खिलाने से पहले इसके बारे में ज़रूर जानना चाहिए। अब तक हमने जाना कि बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) कौन सी हो सकती हैं, आइए अब जानते हैं की सब्जियों में पाए जाने वाला नाइट्रेट किस तरह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।

नाइट्रेट युक्त सब्जियां, बन सकती हैं मुसीबत (Vegetables high in nitrates)

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies)

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स की बात करें, तो कई सब्जियों के बारे में हमने बात की। जैसा कि आप सभी जानते हैं, सब्जियां बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होती है और इसकी तरह दूसरा कोई सुपरफूड नहीं है। लेकिन बच्चों को सब्जियां खिलाने के बाद आपको एक चीज की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और वह है सब्जियों में पाया जाने वाला नाइट्रेट (Nitrates)।

यह एक कंपाउंड है, जो सब्जियां मिट्टी से अवशोषित करती हैं। जब बच्चे ज्यादा मात्रा में नाइट्रेट कंज्यूम करते हैं, तो उन्हें मेथेमोग्लोबिनेमिया (Methemoglobinemia) नामक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस कंडिशन में बच्चों के हाथ, पैर, मुंह में नीले रंग के चकत्ते दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा बच्चों में कमजोरी और सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। खास तौर पर जड़ों वाली सब्जियां जैसे कि गाजर, पत्तेदार हरी सब्जियों में नाइट्रेट (Nitrates) की मात्रा अधिक हो सकती है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बच्चों को यह सब्जियां ना दें।

ऑफिशियल जर्नल ऑफ अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार नाइट्रेट (Nitrates) उन बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित होता है, जिनकी उम्र 3 महीने या उससे कम है, लेकिन यदि आप बच्चे को सॉलि़ड फूड 6 महीने के बाद देते हैं, तो यह स्थिति अपने आप ही खत्म हो जाती है। इसलिए सही मात्रा में बच्चों को सब्जियां खिलाना, आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

और पढ़ें : बच्चों को सब्जियां खिलाना नहीं है आसान, यूज करें थोड़ी क्रिएटिविटी

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स : कब लें पीडियाट्रिशियन की राय?

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स (Best Vegetables for babies) के बारे में तो आपने जाना, लेकिन आपको इस बात को भी समझना होगा कि बच्चों को वेजिटेबल से रूबरू कराने से पहले आपको पीडियाट्रिशियन से बात जरूर करनी चाहिए। कई बच्चों में अलग-अलग तरह की फूड एलर्जी होती हैं, जो बच्चों के लिए मुसीबतें खड़ी कर सकती है। इसलिए पीडियाट्रिशियन से बात करके आप बच्चों के लिए एक फूड प्लान बना सकते हैं, जो बच्चों को इन एलर्जी से बचा सकते है।

बच्चों के लिए बेस्ट वेजिटेबल्स में कई सब्जियों का समावेश होता है, लेकिन आपके बच्चे को कौन सी सब्जियां पसंद आ रही है, इसका ध्यान जरूर रखें और हेल्दी न्यूट्रिशस सब्जियों को बच्चों की इच्छा के अनुसार अलग-अलग रेसिपी में इस्तेमाल करके उन्हें दें। जिससे वे इन सब्जियों को न सिर्फ खाएंगे, बल्कि उन्हें खाते वक्त इंजॉय भी करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x