home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

15 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार|डॉक्टर के पास कब जाएं?|क्या उम्मीद करें?
15 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

मेरे 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

अब आपका बच्चा 15 महीने का हो गया है। हो सकता है इस समय तक उसने चलना शुरू कर दिया हो। उसके चलने के लिए कमरे में पर्याप्त जगह बनाएं। अगर वह गिरता है तो कोई बात नहीं। इसी तरह धीरे-धीरे वह चलने में कम्फर्टेबल होगा। आप अपने 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) को सपोर्ट के लिए एक बॉक्स या स्ट्रॉलर दें।

आपका बच्चा इस समय तक अधिक आत्मनिर्भर होने लग गया है। हो सकता है वो भी आपके साथ डाइनिंग टेबल पर बैठने की कोशिश करें। इस समय 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) की देखभाल या 65 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपका संघर्ष और भी ज्यादा हो सकता है। डायपर बदलने के समय, ब्रश कराते समय आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। इस समय सबसे महत्वपूर्ण है कि अपना धैर्य बनाए रखें और जैसे आप कहना चाहते हैं कि जाओ ब्रश करो लेकिन, इसके बदले आप बच्चे से कहें कि चलो कुछ मजेदार काम करते हैं। हम लोग साथ मे ब्रश करने चलते हैं। आप देखेंगे बच्चे के मूड में तुरंत बदलाव नजर आएगा। अब आपका बच्चा 15 महीने का है इसलिए आप ये चीजें उसके साथ कर सकते हैं:

  • कम से कम तीन शब्द बोलें
  • सिंपल कमांड को समझें (नो, प्लीज ये दे दो)
  • शरीर के किसी पार्ट को इशारे से समझाना
  • क्रेयॉन से खेलना
  • बॉल फेंकना, दौड़ना, पकड़ना
  • खुद से चलना

और पढ़ें : 22 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

मेरे 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) को क्या करने की तैयारी करनी चाहिए?

अपने 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) के विकास के लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि लगातार उसके लिए किताब पढ़ें। इस समय में कुछ बच्चे शांति से बैठकर सुनते हैं, तो कुछ नहीं इसलिए धैर्य रखें। अपने बच्चे को बार-बार किताब से परिचित कराते रहें और वो धीरे-धीरे बैठना और सुनना पसंद करने लगेगा। आगे जाकर दोनों साथ में बैठकर पढ़ेंगे और इस मजबूत बॉन्डिंग को शेयर करेंगे। बार-बार सुनने से उन्हें भी नए शब्द सीखने में मदद मिलती हैं क्योंकि उस कहानी से वो वाकिफ भी हो जाते हैं। बच्चा अक्सर कहता है- ‘अहा.. मुझे पता है क्या होने वाला है’?

अगर 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) संकोची स्वभाव के हों, तो बच्चे को शर्मीला होने का टैग न दें। हो सकता है वो बाकियों के साथ घुलने-मिलने में समय लेते हों लेकिन, ज्यादातर इस उम्र के बच्चे कभी न कभी शर्मिला व्यवहार करते हैं। खासकर नई परिस्थितियों में चीजें अलग होने की स्थिति में वो ऐसा करते हैं।

भीड़-भड़ाके वाली स्थितियों में, उसका हाथ पकड़कर कहें कि देखों यहां कितना शोर है? है न? उसे लोगों से घुलने मिलने का समय दें न कि उसके साथ जबरदस्ती करें। जब वह लोगों के साथ फ्रेंडली हो, तो उसकी तारीफ करें, उसे बॉल या उसकी पसंद की चीजें लाकर दें। उन्हें दिखाएं कि बॉल कैसे कैच किया जाता है? हो सकता है वो बॉल कैच न करे लेकिन, इसके पीछे भागकर भी उसकी खुशी देखने लायक होगी।

डॉक्टर के पास कब जाएं?

अब बच्चे के 15वें महीने में चेकअप का समय आ गया है। इस दौरान डॉक्टर आपसे ये सवाल पूछ सकते हैं-

  • आपके बच्चे को भूख कैसी लगती है? उसके खाने का रूटीन क्या है?
  • बच्चे का बॉविल मूवमेंट (मल-त्याग) कैसा है? क्या यह कुछ खाद्य पदार्थों के साथ बदलता है?
  • 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) के सोने का या नैप लेने का क्या रूटीन है? एक से दो साल के बच्चे को दिन भर में कम से कम 13 से 14 घंटे सोना चाहिए।
  • इन सवालों से आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य को समझने में मदद मिलेगी। इसके अलावा भी आपको जो समस्या हो उसके बारे में चर्चा करें।

65 सप्ताह के शिशु की देखभाल के दौरान आपको खास देखरेख की जरूरत है। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें : नवजात शिशु का छींकना क्या खड़ी कर सकता है परेशानी?

डॉक्टर के पास जाने से पहले मेरे बच्चे का कैसा विकास होना चाहिए?

15वें महीने में आपके बेबी की ग्रोथ में अचानक तेजी आ सकती है। इस समय आपके बच्चे का ग्रोथ चार्ट कुछ ऐसा हो सकता है:

  • वजन: 9.2 किलो से 13.6 किलो (लड़का), 8.6 kg से 12.5 kg (लड़की),
  • लंबाई: 74 सेमी से 84 सेमी (लड़का), 73 सेमी (लड़की)
  • सिर की परिधि: 45 से 50 सेमी (लड़का), 44 सेमी से 48 सेमी (लड़की)

ग्रोथ चार्ट से आपके बच्चे के शारीरिक विकास का एक आइडिया मिलेगा। डॉक्टर सिर की परिधि से पता लगाते हैं कि उसका विकास कैसा हो रहा है? ये भी ध्यान दें कि बाकी 15 महीनों के बच्चे के मुकाबले ग्रोथ चार्ट कैसा है?

और पढ़ें : बच्चे के जन्म का पहला घंटाः क्या करें क्या न करें?

क्या उम्मीद करें?

मुझे 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

अपने 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) की काटने की आदत को कैसे छुड़ाएं, इस बात को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। जाहिर है यह अच्छी आदत नहीं है। इसे संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा ठीक है या नहीं। ऐसे में चिल्लाने की जरूरत नहीं है। आपके बोलने के टोन से वो समझ जाएगा कि यह गलत आदत है। समझने की कोशिश करें कि क्यों आपके बच्चे को खतरा महसूस होता है? अपने बच्चे को काटकर यह समझाने की कोशिश न करें कि काटने पर कैसा लगता है? इससे आपके 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) या 65 सप्ताह के शिशु की देखभाल के दौरान गलत संदेश जाएगा।

15 महीने के बच्चे (15 month baby care) को गुडबाय

जब मां-बाप काम या किसी अन्य कारण से बच्चे से दूर जाते हैं, तो बाय कहना पेरेंट्स और बच्चों दोनों के लिए आसान नहीं होता और साथ ही पेरेंट्स से ज्यादा समय तक दूर रहने से बच्चे को सेपरेशन एंजायटी भी हो सकती है। ऐसे में कुछ पेरेंट्स कोशिश करते हैं कि बच्चों को पता न लगे और वे छिपकर निकल जाएं लेकिन ऐसा करने से बच्चे की एंजायटी और बढ़ सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बच्चे को गुडबाय बोलकर सामने से ही जाएं और साथ ही उनको बोलें कि आप जल्दी ही वापस आ जाएंगे और आपका जाना बहुत जरूरी है।

15 महीने के बच्चे (15 month baby care) के लिए फूड

15 महीने के बच्चे (15 month baby care) या डेढ़ साल के शिशु की देखभाल के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि वो खाने की कई वैरायटी को पचाने में सक्षम होते हैं। 15 महीने के बच्चे (15 month baby care) दिन में तीन मील्स और दो बार स्नैक्स जरूर दें। साथ ही बच्चों की डायट के लिए इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को जरूरी पोषण मिल जाएं। साथ ही बच्चे का विकास दूसरे साल में थोड़ा धीमा हो जाता है, तो ऐसे में चिंता न करें।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंग।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Your Child’s Checkup: 15 Months – https://kidshealth.org/en/parents/checkup-15mos.html?ref=search – accessed on 14/01/2020

How to Share Books with Your 15 to 17 Month Old – https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/Pages/How-to-Share-Books-with-Your-15-to-17-Month-Old.aspx – accessed on 14/01/2020

Important Milestones: Your Child By Eighteen Months. https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/milestones/milestones-18mo.html. Accessed On 07 October, 2020.

Child development 1–2 years. https://healthywa.wa.gov.au/Articles/A_E/Child-development-1-2-years. Accessed On 07 October, 2020.

Evidence-based milestone ages as a framework for developmental surveillance. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3549694/. Accessed On 07 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x