आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Antrum: एंट्रम का क्या होता है मतलब, कौन-सी मेडिकल कंडीशन इसे कर सकती है प्रभावित?

    Antrum: एंट्रम का क्या होता है मतलब, कौन-सी मेडिकल कंडीशन इसे कर सकती है प्रभावित?

    एंट्रम शरीर के भीतर एक चैम्बर या कैविटी की तरह होते हैं। प्रत्येक मानव शरीर के भीतर कई प्रकार के एंट्रम होते हैं। एंट्रम अपने प्रत्येक स्थान पर रहकर महत्वपूर्ण कार्यों की पूर्ती करते हैं। अक्सर लोग इसके नाम और काम से अनजान होते हैं। अगर ये कहा जाए कि ये शरीर के किसी एक हिस्से में उपस्थित होते हैं, तो ये गलत होगा। आइए जानते हैं कि शरीर के विभिन्न भागों में एंट्रम कहां स्थित होते हैं और किन हेल्थ कंडीशन के कारण ये प्रभावति होते हैं। साथ ही एंट्रम का कार्य क्या शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है या फिर नहीं। जानिए एंट्रम की शरीर के विभिन्न भागों में स्थिति या लोकेशन के बारे में।

    और पढ़ें: इजी डायजेस्टिव फूड के बारे में जाने यहां और अपने पाचन को दे आराम

    एंट्रम (Antrum) से क्या है मतलब?

    जैसा कि हमने आपको बताया कि एंट्रम शरीर के किसी एक भाग या हिस्से में मौजूद नहीं होते हैं। ये शरीर के विभिन्न भागों में उपस्थित होते हैं। जानिए उस भागों के बारे में।

    पेट के हिस्से में एंट्रम की उपस्थिति

    पेट में या उसके आस-पास दो अलग-अलग एंट्रम मौजूद होते हैं। पहला एंट्रम कार्डिएकम है। यह फैलाव, या विस्तार है, जो ईसोफेगस में कम होता है। ये पेट की ओर फ्लो करता है। दूसरा पाइलोरिक एंट्रम है। इसे आमतौर पर गैस्ट्रिक एंट्रम के रूप में भी जाना जाता है। यह पाइलोरस का चौड़ा हिस्सा होता है, जो पेट का संकरा हिस्सा होता है। यह पाइलोरिक से ऊपर की ओर रहता है और पाइलोरिक स्फिंक्टर के जंक्शन से छोटी आंत या स्मॉल इंटेस्टाइन के पहले भाग तक रहता है।गैस्ट्रिक एंट्रम में म्यूकस सिक्रीटिंग सेल्स गैस्ट्रिन-स्रावित अंतःस्रावी कोशिकाएं होती हैं।

    साइनस में एंट्रम की उपस्थिति

    मैक्सिलरी एंट्रम पैरानाजल साइनस में सबसे बड़ा है। इसे आमतौर पर मैक्सिलरी साइनस कहा जाता है, और इसे हाईमोर के एंट्रम के रूप में भी जाना जाता है। यह नाक के बगल में, दांतों के ऊपर और आंखों के नीचे मैक्सिलरी बोन में पाया जाता है। मैक्सिलरी साइनस नाक के मध्य में खुलते हैं।

    और पढ़ें: जानिए पेट में खाना कब तक रहता है और कैसे होता है इसका पाचन

    स्कल की टेम्पोरल बोन में एंट्रम ( Temporal bone of the skull)

    मिडिल इयर के पास अस्थायी हड्डी में मास्टॉयड एंट्रम ( mastoid antrum) पाया जा सकता है। यह हवा से भरा एंट्रम मास्टॉयड एयर सेल्स के बगल में होता है। यह मिडिल इयर के साथ भी संचार करता है। माना जाता है कि मास्टॉयड सेल्स इनर और मिडिल इयर के कार्य को प्रभावित करता है।

    ओवरीज (ovaries) में एंट्रम की उपस्थिति

    ओवरीज में फॉलिक्युलर एंट्रा पाए जाते हैं। प्रत्येक एंट्रल फॉलिकल में एक द्रव से भरा एंट्रम और एक अपरिपक्व एग सेल होती है।ओव्युलेशन के समय ये फॉलिकल मैच्योर हो जाती है। फॉलिकल एंट्रा को महिला के प्रेग्नेंट होने की एबिलिटी के रूप में पहचाना जा सकता है। फर्टिलिटी टेस्टिंग के दौरान डॉक्टर एंट्रा फॉलिकल टेस्टिंग की सलाह दे सकते हैं। जितना फॉलिकल एंट्रा का नंबर अधिक होगा, उतनी ही महिला की प्रेग्नेंट होने की क्षमता होगी।

    और पढ़ें: 8 प्राकृतिक पाचक एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में करेंगे मदद!

    हेल्थ कंडीशन के कारण एंट्रम में प्रभाव

    एंट्रम को शरीर की कई हेल्थ कंडीशन प्रभावित कर सकती हैं। वैसे तो बहुत सी हेल्थ कंडीशन होती हैं, जो एंट्रम के कार्य को बिगड़ने का काम कर सकती हैं लेकिन शरीर के विभिन्न भागों की हेल्थ कंडीशन मुख्य एंट्रम को प्रभावित करती है। जानिए ऐसी कुछ कंडीशन के बारे में।

    गैस्ट्राइटिस (Gastritis) के कारण समस्या

    पेट की सूजन को गैस्ट्राइटिस के नाम से जाना जाता है। इसमें पेट का गैस्ट्रिक एंट्रम शामिल हो सकता है। कुछ लोगों को गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। जब लक्षण विकसित होते हैं। जी मिचलाना, उल्टी करना, पेट में ऐंठन, खट्टी डकार (Indigestion) आदि लक्षण शामिल होते हैं।गैस्ट्राइटिस के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। यह ज्यादा सिगरेट पीने के कारण, ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण,पेट में कभी किसी चोट के कारण या अन्य कारणों से हो सकता है।

    पेप्टिक अल्सर भी हो सकती है वजह

    पेप्टिक अल्सर (Peptic ulcers) गैस्ट्रिक एंट्रम को भी प्रभावित कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो उन्हें अक्सर एंट्रल अल्सर कहा जाता है।एंट्रल अल्सर का सबसे आम लक्षण पेट में जलन या दर्द है जो आमतौर पर खाने के तुरंत बाद होता है। कभी-कभी भोजन करते समय कंडीशन अधिक खराब हो सकती है। इस कारण से व्यक्ति का वजन अचानक से घटने लगता है। जी मिचलाने की समस्या पैदा हो जाती है और साथ में ही वह वॉमिटिंग आना, स्टूल के साथ ब्लड का आना आदि लक्षण दिखने लगते हैं। ऐसी गंभीर स्थिति होने पर पेशेंट को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और साथ में ही ट्रीटमेंट भी कराना चाहिए।

    और पढ़ें: टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स : यह एंजाइम्स निभाएं पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका

    मैक्सिलरी साइनसिसिस (Maxillary sinusitis)

    यह एक प्रकार की सूजन है, जो मैक्सिलरी साइनस के इंफेक्शन के कारण हो सकती है। यह सीधे इस एरिया को इफेक्ट कर सकता है और इसे अपना काम ठीक से करने से रोक सकता है। अगर बैक्टीरिया का संक्रमण का संदेह है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक थेरिपी लिख सकते हैं। वे कुछ प्रकार के साइनसिसिटिस के इलाज या रोकथाम में मदद के लिए नाक के स्प्रे को इस्तेमाल करने की सलाह भी दे सकते हैं।

    पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (Polycystic ovarian syndrome)

    पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (Polycystic ovarian syndrome) फॉलिक्युलर एंट्रा (follicular antra) को प्रभावित करने का काम कर सकता है। ये ओवेरियन फॉलिकल को ग्रो और मैच्योर होने से रोक सकता है। इस कारण से इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। ये कम समय से लेकर लंबे समय तक हो सकती है।

    एंट्रम शरीर के विभिन्न हिस्सों में उपस्थित होता है। यह प्रकार की कैविटी है, जो शरीर के विभिन्न अंगों को विभिन्न प्रकार के कामों को करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप डॉक्टर से भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको किसी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है और बीमारी के लक्षण भी दिख रहे हैं, तो ऐसे में आपको समय बर्बाद किए बिना डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

    इस आर्टिकल में हमने आपको एंट्रम (Antrum) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको डायजेस्टिव सिस्टम के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: