आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Right Upper Quadrant Pain: राइट अपर क्वाडरेंट पेन से क्या होता है मतलब?

    Right Upper Quadrant Pain: राइट अपर क्वाडरेंट पेन से क्या होता है मतलब?

    अपने पेट के बारे में हर किसी को जानकारी होती है। पेट में भोजन का पाचन होता है। पेट हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है लेकिन कम ही लोग होते हैं, जिन्हें पेट की संरचना के बारे में जानकारी हो। हमारा पेट 4 क्वार्टर में बंटा हुआ होता है। आप इमेजिन कर सकते हैं कि आपका पेट वर्टिकल लाइन की मदद से दो भागों में बांट दिया गया है। इसके बाद इमेजिन करें कि होरिजेंटल लाइन आपके बैली बॉटम की ओर से दो हिस्सों में बांटती है। इस तरह से पेट का एक हिस्सा राइट अपर क्ववाडरंट (right upper quadrant) में बंटा हुआ है। कई बार लोगों को राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain) की समस्या परेशान कर सकती है। आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। जब पेट दर्द की समस्या शुरू होती है, तो अक्सर इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि आखिर पेट के किस हिस्से में दर्द की समस्या हो रही है। आइए जानते हैं कि राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain) की समस्या क्यों होती है।

    और पढ़ें: पेट में एसिड बनना तो कई बार सुना होगा, आज जान लीजिए कि स्टमक एसिड होता क्या है

    राइट अपर क्वाडरेंट पेन (Right Upper Quadrant Pain)

    राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain)
    राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain)

    राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain) की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। दर्द कितना होगा, यह दर्द की इंटेंसिटी पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को दर्द न महसूस हो सकता है, वहीं कुछ लोगों में बहुत तेज दर्द पैदा हो जाता है। अगर आपको पेट में हल्का दर्द यह बहुत तेज दर्द कई दिनों से हो रहा है, तो ऐसे दर्द को इग्नोर ना करें। पेट में दर्द के साथ ही आपको कुछ अन्य लक्षण भी दिखाई पड़ सकते हैं। जानिए वह लक्षण क्या होते हैं।

    जरूरी नहीं है कि उपरोक्त दिए गए सभी लक्षण आपको नजर आएं। हो सकता है कि दिए गए लक्षणों में 2 से 3 लक्षण आपको नजर आए या फिर एक या दो। अगर आपको ऐसी समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

    और पढ़ें: Ibuprofen on empty stomach: क्या खाली पेट आइबूप्रोफेन लेना सेफ है?

    राइट अपर क्वाडरेंट पेन के कारण (Causes of RUQ pain) क्या हैं?

    जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि पेट में दर्द होने के एक नहीं बल्कि कई कारण होते हैं। आज हम आपको राइट अपर क्वाडरेंट पेन में दर्द होने के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए किन समस्याओं के कारण राइट अपर क्वाडरेंट पेन में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

    किडनी की समस्या से जुड़ा हो सकता है दर्द

    किडनी में अगर आपको किसी प्रकार की समस्या पैदा हुई है, तो आपको राइट अपर क्वाडरेंट पेन होने की संभावना बढ़ जाती है। किडनी में इन्फेक्शन होने के कारण, किडनी स्टोन के कारण, यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन के कारण (urinary tract infection) भी समस्या पैदा हो जाती है। इस कारण से पेट में बहुत तेजी से दर्द महसूस होता है और साथ ही बुखार आना, यूरिन करते समय दर्द होना, बार बार यूरिन आना,यूरिन के साथ ब्लड आना, वॉमिटिंग होना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर आपको दर्द की समस्या हो रही है, तो आपको डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए और ट्रीटमेंट कराना चाहिए।

    और पढ़ें: Upper Abdomen Pain: जानिए पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के 16 कारण!

    लिवर की समस्या से जुड़ा हो सकता है राइट अपर क्वाडरेंट पेन

    लिवर से संबंधित समस्याएं भी कई बार आपके पेट में दर्द को पैदा करने का कारण बन सकती है।हेपेटाइटिस (Hepatitis), लिवर का फोड़ा, या लिवर कैंसर (Liver cancer) आदि के कारण भी आपको राइट अपर क्वाडरेंट पेन होने की संभावना बढ़ जाती है। जिन लोगों को लिवर से संबंधित समस्या होती है उन्हें कुछ लक्षण जैसे कि त्वचा का पीला हो जाना, पेट में दर्द बना रहना, वॉमिटिंग आना, बुखार, थकान, अचानक से वजन कम होने लग जाना आदि लक्षण नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जांच कराने के बाद ट्रीटमेंट लेना बहुत जरूरी हो जाता है।

    और पढ़ें: पेट दर्द और कब्ज: कैसे मिल सकती हैं इन दोनों कंडिशंस से निजात, जानिए

    गॉलब्लेडर (Gallbladder) की समस्या से भी जुड़ा हो सकता है दर्द

    गॉलब्लेडर (Gallbladder) यानी कि पित्ताशय की थैली में भी कई बार समस्या होने के कारण पेट में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है। जब पित्ताशय की थैली में स्टोन की समस्या होती है, तो भी व्यक्ति को पेट में दर्द का एहसास होता है। यह दर्द हल्के से तेज भी हो सकता है। इसके साथ ही उल्टी आना, बुखार लगना, ठंड लगना, यूरिन का रंग गहरा होना, मल का रंग हल्का होना, त्वचा का रंग पीला हो जाना आदि लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं। अगर आपको पित्त की पथरी के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो ऐसे में ट्रीटमेंट कराना बहुत जरूरी हो जाता है। राइट अपर क्वाडरेंट पेन के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं।

    अग्नायशय या पैंक्रियाज संबंधित समस्या

    यदि आपके अग्न्याशय में सूजन है, जिसे अग्नाशयशोथ (pancreatitis) के रूप में जाना जाता है, तो भी आपको राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बीमारी के ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटलाइजेशन की जरूरत भी पड़ सकती है।

    और पढ़ें: Pulse in Stomach: पेट में पल्स के कारण क्या हो सकते हैं?

    बीमारी का कैसे किया जाता है डायग्नोसिस?

    किसी भी बीमारी के ट्रीटमेंट के लिए उसका डायग्नोसिस बहुत जरूरी होता है। अगर आपके पेट में भी दर्द की समस्या लंबे समय से हो रही है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर आपसे बीमारी के लक्षणों के बारे में जानकारी लेंगे और साथ ही किडनी, गॉलब्लैडर, लिवर आदि की जांच भी करेंगे। ऐसा करने से उनको दर्द का सही कारण पता चल जाएगा। डॉक्टर डायग्नोसिस के लिए इमेजिंग टेस्ट जैसे कि अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन,एक्स-रे (X-ray) आदि भी कर सकते हैं ताकि उन्हें बीमारी की जानकारी मिल जाए।

    कैसे किया जाता है बीमारी का ट्रीटमेंट?

    पेट में दर्द की समस्या या राइट अपर क्वाडरेंट पेन ( Right Upper Quadrant Pain) को डायग्नोज करने के बाद जब डॉक्टर को पता चल जाता है कि किस कारण से पेट में दर्द की समस्या हो रही है, तो उसी के अनुसार डॉक्टर ट्रीटमेंट करते हैं। डॉक्टर पेन रिलीवर के रूप में एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या इबुप्रोफेन देते हैं। साथ ही पेट में एसिड की मात्रा को कम करने के लिए एंटासिड (antacids) ने दी जाती हैं । आंतों में अगर एसिड की मात्रा अधिक है तो ऐसे में प्रोटॉन पंप इनहिबिटर या एसिड ब्लॉकर्स दवाओं का इस्तेमाल भी किया जाता है। अगर संक्रमण के कारण पेट में दर्द की समस्या है, तो ऐसे में डॉक्टर बैक्टीरिया को मारने के लिए एंटीबायोटिक्स भी दे सकते हैं। अगर आपके पेट में या पित्ताशय में पथरी है, तो ऐसे में जरूरत पड़ने पर डॉक्टर पथरी को सर्जरी के माध्यम से निकालते हैं ताकि बीमारी का ट्रीटमेंट किया जा सके।

    इस आर्टिकल में हमने आपको राइट अपर क्वाडरेंट पेन (Right Upper Quadrant Pain) से संबंधित जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

     Signs and symptoms of liver cancer/Accessed on 5/4/2022
    cancer.org/cancer/liver-cancer/detection-diagnosis-staging/signs-symptoms.html

     Kidney cancer signs and symptoms./Accessed on 5/4/2022
    cancer.org/cancer/kidney-cancer/detection-diagnosis-staging/signs-and-symptoms.html

    Right upper quadrant pain: When should I call the surgeon?/Accessed on 5/4/2022
    emblog.mayo.edu/2014/09/18/right-upper-quadrant-pain-when-should-i-call-the-surgeon/

    Hepatic abscess./Accessed on 5/4/2022
    hopkinsguides.com/hopkins/view/Johns_Hopkins_ABX_Guide/540259/all/Hepatic_Abscess

     Evaluation of acute abdominal pain in adults./Accessed on 5/4/2022
    aafp.org/afp/2008/0401/p971.html

    Gallstones./Accessed on 5/4/2022
    niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/gallstones

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: