आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में है इचि स्किन, तो इस्तेमाल किए जा सकते हैं यह बेहतरीन प्रॉडक्ट्स!

प्रेग्नेंसी में है इचि स्किन, तो इस्तेमाल किए जा सकते हैं यह बेहतरीन प्रॉडक्ट्स!

गर्भावस्था यानी प्रेग्नेंसी के दौरान कई समस्याओं का अनुभव होना बेहद कॉमन है। कुछ महिलाएं पहली तिमाही यानी पहले तीन महीनों में इन परेशानियों को अधिक महसूस करती हैं जैसे जी मिचलाना, थकावट, बार-बार यूरिन आना, सिरदर्द आदि। ऐसे ही कुछ महिलाओं को इस दौरान इचिंग यानी खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है। प्रेग्नेंसी में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। किंतु, कुछ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है। आज हम बात करने वाले हैं प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) के बारे में। प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) से पहले यह जान लेते हैं कि इस दौरान यह परेशानी क्यों होती है?

प्रेग्नेंसी में खुजली होने के क्या हैं कारण?

गर्भावस्था में इचि स्किन का सबसे बड़ा कारण है ड्राय स्किन। इस समय हार्मोन के स्तर में परिवर्तन, इम्यून सिस्टम और एनवायरनमेंट आदि त्वचा के नेचुरल ऑयल्स को छीन सकते हैं, जिससे ड्रायनेस हो सकती है। जब स्किन के नेचुरल बेरियर में समस्या होती है, तो स्किन के टॉप में नर्व एंडिंग में भी परेशानी हो जाती है। इसके साथ ही कपड़े और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी स्किन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं। प्रेग्नेंसी के पांचवें और छठे महीने के आसपास पेट में भी खुजली होने लगती है और यह खुजली प्रेग्नेंसी के साथ बढ़ती रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बढ़ता हुआ बेबी बंप आपकी त्वचा को फैलाता है, इस के बदले में नर्व एंडिंग स्ट्रेच होती हैं और इससे खुजली ट्रिगर होती है।

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रोडक्ट्स, Products for Itchy Skin in pregnancy.

इचि बेली के साथ ही रैशेज होना प्यूरिटिक अर्टिकेरियल पैपुल्स एंड प्लाक्स ऑफ प्रेग्नेंसी (Pruritic urticarial papules and plaques of pregnancy) या पॉलीमार्फिक एरपशन ऑफ प्रेग्नेंसी (Polymorphic eruption of pregnancy) के कारण हो सकते हैं। यह परेशान करने वाली लेकिन हानिरहित कंडिशंस तीसरी तिमाही में शुरू होती हैं, तो इनके लिए जेनेटिक कारणों को जिम्मेदार माना जाता है। जो शिशु के जन्म के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं। प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं कि प्रेग्नेंसी में इचि स्किन को कैसे ट्रीट किया जा सकता है?

और पढ़ें: Face Wash For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए कौन-से फेसवॉश का किया जा सकता है इस्तेमाल?

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन का ट्रीटमेंट कैसे किया जाता है?

गर्भावस्था में इचि स्किन से छुटकारा पाने के लिए कई सिंपल सोलूशन्स प्रभावी साबित हो सकते हैं। किसी जेन्टल क्लीजर से नहाने के बाद रोजाना लोशन का इस्तेमाल करें। ताकि. आपकी त्वचा को नमी मिलती रहे। प्रेग्नेंसी के दौरान इचि बेली से राहत पाने के लिए बेली बाम या विटामिन इ युक्त आयल से स्किन को पर्याप्त नमी मिल सकती है। घर में एयर को मॉइस्ट और स्किन को मॉइस्चराइज्ड रखने के लिए बेडरूम में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप ऐसे एंटी-इच लोशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स हों जैसे कैलामाइन (Calamine) और मेंथोल आदि। अब जानते हैं प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) के बारे में।

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy)

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि प्रेग्नेंसी में त्वचा में खुजली होना सामान्य है। लेकिन, यह कंडिशन परेशानी भरी हो सकती है। कुछ प्रोडक्ट्स इस इचि स्किन से छुटकारा दिलाने के लिए प्रभावी हैं। आइए जानें प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) के बारे में।

और पढ़ें: Anti-aging Creams: हेल्दी स्किन के लिए 7 बेस्ट एंटी-एजिंग क्रीम!

सेरावी बॉडी वाश फॉर ड्राय स्किन (CeraVe Body Wash for Dry Skin)

प्रेग्नेंसी में ड्राय स्किन के लिए यह लोशन बेहतरीन है। इस हायड्रेटिंग बॉडी वाश में जेंटल और फोमिंग फार्मूला है, जो स्किन और साफ और मॉइस्चराइज करता है। इस फोमिंग बॉडी वाश को किसी भी तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह न केवल स्किन को रिफ्रेश करता है, बल्कि स्किन को नैचुरली नमी भी प्रदान करता है। यह लोशन पूरी तरह से फ्रेग्रन्स, पैराबेन, सल्फेट, सोप फ्री है, यानी यह प्रेग्नेंसी में पूरी तरह से सुरक्षित है। इस लोशन में सेरामाइड्स (Ceramides) और हाईऐल्युरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) जैसे इंग्रीडिएंट्स हैं, जिन्हें त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इस लोशन की कीमत ऑनलाइन लगभग 800 रुपए है।

और पढ़ें: महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स: एविनो सूदिंग बाथ ट्रीटमेंट (Aveeno Soothing Bath Treatment)

एविनो सूदिंग बाथ ट्रीटमेंट सौ प्रतिशत कोलॉइडल ओटमील के साथ उपलब्ध है जो ड्राय, इचि और इरिटेटेड स्किन को आराम पहुंचाती है। यह उत्पाद स्किन को प्रोटेक्ट करती है और खुजली को दूर करती है इसके साथ ही यह त्वचा को सॉफ्ट स्मूथ और हेल्दी लुकिंग भी बनाती है। प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है। त्वचा सम्बन्धी कई समस्याओं में भी इस उत्पाद का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) में इस क्रीम की कीमत लगभग 550 रुपए है।

गार्डन ऑफ लाइफ कोकोनट ऑयल (Garden of Life Coconut Oil)

नारियल तेल को ऑल राउंडर माना जाता है, क्योंकि इसके कई लाभ हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान इचिंग को दूर करने और त्वचा को आराम पहुंचाने में यह तेल बेहद फायदेमंद है। यही नहीं, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल हाइड्रोजेनेटेड, ब्लीच्ड नहीं है। स्किन के साथ ही बालों के लिए भी यह ऑयल बेहतरीन है और यह त्वचा को अच्छे से नमी प्रदान करता है। इसकी कीमत लगभग 750 रुपए है।

और पढ़ें: Hyperkeratosis: जानिए स्किन से जुड़ी समस्या ‘हाइपरकेराटोसिस’ क्या है?

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स: सरना एंटी-इच लोशन फॉर सेंसिटिव स्किन (Sarna Anti-Itch Lotion for Sensitive Skin)

इस लोशन में मेथोल और केम्फर है जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है जैसे ड्राय स्किन, एक्जिमा, PUPPP आदि। लेकिन, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसका इस्तेमाल कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। इसमें किसी भी तरह की फ्रेग्रन्स, पैराबेन्स , स्टेरॉइड्स आदि नहीं हैं। यानी, यह आपके और आपके शिशु के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यह प्रोडक्ट आपको ऑनलाइन लगभग 700 रुपए में मिल जाएगा।

और पढ़ें: लाइकेन प्लानस : इस स्किन कंडिशन के बारे में जानते हैं आप? इसको ठीक होने लग जाते हैं वर्षों

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स: कैलाड्रील स्किन प्रोटेक्टेंट लोशन (Caladryl Skin Protectant Lotion)

कैलाड्रील स्किन प्रोटेक्टेंट लोश में कैलामाइन होता है जिसके इस्तेमाल से इचिंग और स्किन की अन्य परेशानियों में आराम मिल सकता है। यह लोशन स्किन को टोपिकल एनाल्जेसिक लोशन के रूप में प्रोटेक्ट करता है। यह उत्पाद पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। लेकिन, इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से भी पूछ लें। इस लोशन की कीमत लगभग 400 रुपए है।

प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रोडक्ट्स, Products for Itchy Skin in pregnancy.

नेचरसेंस ऑर्गेनिक एलो वेरा जेल (NaturSense Organic Aloe Vera Gel)

एलोवेरा को स्किन के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी में इचि स्किन की स्थिति में यह प्रॉडक्ट्स आपके लिए बेहद लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इससे न केवल आपकी त्वचा को नमी मिलेगी। बल्कि, कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिल सकता है। इसमें पर्याप्त जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स और एंजाइम आदि मौजूद हैं। यह पूरी तरह से आर्गेनिक है और आप इसे लगभग 1200 रुपए में खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

यह तो थी जानकारी प्रेग्नेंसी में इचि स्किन के लिए प्रॉडक्ट्स (Products for Itchy Skin in pregnancy) के बारे में। ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी में खुजली होना सामान्य है। लेकिन, कुछ चीजों का इस्तेमाल करने और कुछ बातों का ध्यान रख कर इससे राहत पाई जा सकती है। लेकिन, इस दौरान आप जिस भी चीज या उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके बारे में पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। अपनी मर्जी से इनका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में जानना न भूलें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Products for Itchy Pregnancy Skin .https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/cholestasis-of-pregnancy/diagnosis-treatment/drc-20363258 .Accessed on 10/5/22

Itchy Skin (Pruritus). https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/11879-pruritus .Accessed on 10/5/22

Topical corticosteroid use during pregnancy. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3374684/ .Accessed on 10/5/22

Cholestasis of pregnancy. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/cholestasis-of-pregnancy/symptoms-causes/syc-20363257 .Accessed on 10/5/22

Pregnancy and Skin Changes. https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=pregnancy-and-skin-changes-134-7 .Accessed on 10/5/22

Skin and hair changes during pregnancy. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000611.htm .Accessed on 10/5/22

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड