backup og meta

Food for Clear Skin: साफ त्वचा के लिए फूड में शामिल कर सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/03/2022

Food for Clear Skin: साफ त्वचा के लिए फूड में शामिल कर सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ!

क्लीन फेस यानी स्कार फ्री स्किन हर किसी की चाहत होती है। त्वचा का रंग कोई भी हो, लेकिन अगर त्वचा साफ हो तो किसी भी कॉम्प्लेक्शन के लोग हेल्दी और आकर्षक दिखते हैं। साफ त्वचा के लिए घरेलू उपाय तो खूब किये जाते हैं, लेकिन क्या अपने साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin) के सेवन से जुड़ी जानकारी इकट्ठा की है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं हम आपके लिए साफ त्वचा के लिए फूड जिनका सेवन करना चाहिए और वैसे खाद्य पदार्थ जिनका सेवन नहीं करना चाहिए ये सभी जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहें हैं।  

  • साफ त्वचा के लिए फूड में कौन-कौन से खाद्य पदार्थों का करें सेवन?
  • साफ त्वचा के लिए फूड, जिनका सेवन ना करें? 
  • साफ त्वचा के लिए फूड के साथ-साथ फेस क्लीनिंग टिप्स क्या है? 

चलिए अब साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : Purpura: परप्यूरा क्या है? जानिए परप्यूरा के कारण, लक्षण और इलाज!

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin): कौन-कौन से खाद्य पदार्थों का करें सेवन?

साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है। जैसे:

1. ब्रोकली (Broccoli)

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National library of medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन (Sulforaphane) होता है, जो त्वचा के लिए एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) एवं एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज (Anti-inflammatory properties) की तरह काम करती है। सल्फोराफेन बढ़ती उम्र में होने वाली त्वचा संबंधी परेशानी को कम करने में सहायक माना गया है, वहीं स्टेम सेल्स (Stem cell) के निर्माण में भी सहायक है। इसलिए साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में ब्रोकली को शामिल किया जा सकता है। क्लियर स्किन के लिए स्टीम की हुई ब्रोकली का सेवन सलाद या सैंडविच में किया जा सकता है। 

2. सोया (Soya)

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सोया में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कम्पाउंड जिसे आइसोफ्लेवोन्स (Isoflavones) कहते हैं। आइसोफ्लेवोन्स रूखी त्वचा (Dry skin), झुर्रियों (Wrinkles) और स्किन से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी दूर करने में सहायक है। इसलिए साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में सोया फूड (Soya food), सोया मिल्क (Soya milk) एवं टोफू (Tofu) का सेवन किया जा सकता है।   

3. लाल अंगूर (Red grapes)

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

लाल अंगूर में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) एवं एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) डल हुई त्वचा को फिर से नमी प्रदान कर त्वचा में नई जान डाल देते हैं। त्वचा पर आईं झुर्रियों (Wrinkles) या डार्क स्पॉट (Dark spots) को भी कम करने में सक्षम होते हैं। वैसे सिर्फ इतना ही नहीं लाल अंगूर के सेवन स्किन कैंसर की भी संभावना को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में लाल अंगूर को शामिल करें और इसका सेवन नियमित करें।   

4. फैटी फिश (Fatty fish)

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

अगर आप नॉन वेजिटेरियन खाना पसंद करते हैं, तो आप फैटी फिश (Fatty fish) का सेवन अपने डायट में शामिल कर सकते हैं। फैटी फिश में ओमेगा-3 (Omega-3) की मौजूदगी त्वचा को जवां बनाने में सहायक मानी गई है। इसलिए साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin) की लिस्ट में फैटी फिश को भी शामिल किया जा सकता है। 

सोरायसिस (Psoriasis), डर्मेटाइटिस (Dermatitis), एक्ने (Acne) और स्किन अल्सर (Skin ulcers) जैसी समस्याओं को भी दूर करने में सहायक है।

5. तरबूज (Watermelon)

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agricultural) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने में मददगार है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन ए (Vitamin A) चेहरे पर बनने वाले रोम छिद्रों को भी कम करती है। इसलिए साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में तरबूत को शामिल किया जा सकता है। आप तरबूज का सेवन करने के साथ-साथ इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। 

साफ त्वचा के लिए फूड में इन ऊपर बताये गए पांच खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है। इनका सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में करने से लाभ मिल सकता है। वहीं कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए।  

और पढ़ें : हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्यों स्किन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

साफ त्वचा के लिए फूड, जिनका सेवन ना करें? (Food to avoid for clear skin) 

साफ त्वचा के लिए फूड की लिस्ट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ एवं पेय पदर्थों को शामिल ना करें। जैसे: 

  1. रिफाइंड ग्रेन्स (Refined grains) का सेवन ना करें। 
  2. सीरियल्स जिनमें शुगर (Sugary cereals) शामिल हो। 
  3. चिप्स (Chips) का सेवन ना करें। 
  4. कुकीज (Cookies) ना खाएं। 
  5. वाइट ब्रेड (White bread) का सेवन ना करें। 
  6. एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन ना करें। 
  7. मीठे पेय पदार्थों (Sugary beverages) का सेवन ना करें। 
  8. वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें चीनी मिक्स गई हो (Foods with added sugars) उनका सेवन ना करें। 

इन आठ खाद्य एवं पेय पदार्थों से दूर बनाये रखने से सिर्फ साफ त्वचा ही नहीं, बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचने में मदद मिल सकती है। 

और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

साफ त्वचा के लिए फूड के साथ-साथ फेस क्लीनिंग टिप्स क्या है? (Tips to clean face) 

साफ त्वचा के लिए फूड (Food for Clear Skin)

साफ त्वचा के लिए फूड से जुड़ी जानकारी हमने आपके साथ आर्टिकल के पहले हिस्से में शेयर की है। वहीं त्वचा को क्लीन रखना भी जरूरी है। इसलिए निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करें। जैसे:  

  • अगर आप कहीं बाहर से आ रहें हैं, तो चेहरे को अच्छी तरह धोने की आदत (Wash your face) डालें।
  • कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल के बाद फेस वॉश जरूर करें।
  • रोजाना एक्सरसाइज (Workout), योगासन (Yoga) या वॉक (Walk) करें।
  • पानी (Water), जूस (Juice) और फलों (Fruits) का सेवन नियमित करें।

ये  टिप्स आपके स्किन कंडिशन (Skin condition) को कम करने में आपका साथ निभा सकते हैं। हालांकि इसके साथ ही आपको हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना भी जरूरी है। डॉक्टर से कंसल्ट करने पर आपके हेल्थ कंडिशन (Health Condition) के बारे में समझने की कोशिश करते हैं और फिर इस अनुसार डॉक्टर मेडिसिन प्रिस्क्राइब करते हैं।

और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

अच्छे दिखने की चाह और त्वचा के दाग-धब्बों एवं झुर्रियों को दूर करने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और मेकअप का सहारा लेना आसान है, लेकिन ये कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic Products) चेहरे को कुछ वक्त के लिए तो आकर्षक बनाने में सहायक होते हैं पर इनका चेहरे पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट (Beauty products) केमिकलयुक्त होते हैं और कब कौन सा केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा दे, यह कहना मुश्किल होता है। इसलिए त्वचा को हेल्दी एवं आकर्षक रखने के लिए घरेलू उपायों के साथ-साथ डायट का भी विशेष ख्याल रखें। आर्टिक में बताये गए पांच खाद्य पदार्थों को अपने डायट में रोजाना शामिल करें। वहीं जिन आठ खाद्य एंव पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी गई है उसे भी फॉलो करें। 

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement