home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें कौन सी हैं?

फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें कौन सी हैं?

फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये 6 आदतें (Tips to avoid Infertility)

बदलती जीवन शैली की वजह से हम सभी के रहन-सहन में बदलाव आया है। रोजाना हम सभी की कुछ खाने-पीने की आदतें फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसी आदतें महिला और पुरुष दोनों में फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। चेन्नई की रहने वाली 33 वर्षीय रचिता अलंकार की शादी को 3 साल हो चुके हैं। कपल ने प्रेग्नेंसी प्लानिंग के बारे में सोचा, लेकिन कंसीव न कर पाने के कारण रचिता और उनके लाइफ पार्टनर गायनेकोलॉजिस्ट से मिले। डॉक्टर से मिलकर उन्हें पता चला कि कंसीव नहीं करने के पीछे इनफर्टिलिटी कारण है। हालांकि हैलो स्वास्थ्य के साथ बातचीत के दौरान रचिता ने ये नहीं बताया कि इनफर्टिलिटी (Infertility) की समस्या उनमें थी या उनके पति में? हालांकि, ये उनका निजि मामला है। रचिता आगे कहती हैं कि ‘जब उन्हें इसकी जानकारी मिली तो वे उदास जरूर हुईं, लेकिन डॉक्टर से लगातर संपर्क में रहने और अपने जीवन शैली में बदलाव के बाद उन्होंने गर्भधारण कर लिया।’ इसलिए कोई भी परेशानी या बीमारी होने पर उसे छिपाएं नहीं बल्कि उसके बारे में किसी और से न सही हेल्थ एक्सपर्ट से खुलकर बात करें।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार विश्वभर में 15 प्रतिशत लोग इनफर्टिलिटी के शिकार हैं। आज जानेंगे फर्टिलिटी को नुकसान कैसे पहुंचता है हमारे रोज के दिनचर्या में शामिल एक्टिविटी या खानपान से।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: क्या वीगन डायट फर्टिलिटी बढ़ाती है?

आपकी कौन-कौन सी आदतें फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकती हैं? (Tips to avoid Infertility)

1. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने में प्रमुख है तनाव (Tension)

बदलते वक्त और बदलते वर्कस्टाइल में कहीं न कहीं परफेक्ट बनने की चाह ने लोगों को आगे बढ़ना तो सिखा दिया, लेकिन इस कारण तनाव (Tension) भी बढ़ने लगा है। जरूरत से ज्यादा तनाव फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने में काफी मददगार होता है। इसलिए वक्त निकालकर आराम करें। म्यूजिक (Music), योग (Yoga) या एक्सरसाइज (Workout) के लिए वक्त निकालें।

फर्टिलिटी को नुकसान (Tips to avoid Infertility)

2. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने में जंक फूड (Junk food) का है विशेष हाथ

अगर नियमित आहार में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाए तो इससे फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचता है। इसलिए बेक किए हुए खाद्य पदार्थ जैसे केक, पेस्ट्री या कोई अन्य चीजें जो ओवन में बनाई जाती है उसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों को ट्रांस फूड प्रोड‌ट्क्स के नाम से भी जाना जाता है।

3. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने में शामिल है पेय पदार्थ

हम में से कई लोग हर्बल टी (Herbal Tea) का सेवन शरीर के लिए अच्छा मानते हैं। जबकि हर्बल टी (Herbal Tea), कॉफी (Coffee), चाय (Tea) या कोल्ड ड्रिंक (Cold drink) जैसे पेय पदार्थों का सेवन जरूरत से ज्यादा करने पर इसके साइड इफेक्ट्स होते हैं। कैफीन की मौजूदगी बॉडी और फर्टिलिटी के लिए ठीक नहीं है।

और पढ़ें: गर्भावस्था और काम के बीच कैसे बनाएं बैलेंस?

4. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों में शामिल है गाड़ियों से आने वाली स्मेल

नई गाड़ियों से आने वाली स्मेल अच्छी तो लगती हैं, लेकिन इनमें कई तरह के केमिकल्स मौजूद होते हैं। यही नहीं अगर आप घर के लिए नए सोफे या कार्पेट लाएं हैं, तो उन्हें भी घर में लगाने के बाद सारी खिड़कियां खोल दें क्योंकि ये फ्लेम रिटार्डेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

5. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाले कारको में शामिल है प्लास्टिक बॉटल

आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग प्लास्टिक की बोतल इस्तेमाल करते हैं पानी पीने के लिए ,लेकिन पानी की डिस्पोसिबल बोतल सूर्य की किरणों के सामने या धूप में न रखें। केंड फूड और पैक्ड फूड भी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और डिब्बाबंद जूस भी नहीं पीना चाहिए।

सात्विक भोजन की ताकत जानने के लिए वीडियो देख लें एक्सपर्ट की राय

6. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाले कारको में शामिल है पर्सनल केयर प्रोडट्क्स

ऐसा नहीं है कि सभी पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स को उपयोग नहीं करना चाहिए। सिर्फ ध्यान ये रखना चाहिए कि जो पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स खरीद रहीं हैं जैसे शैम्पू या कंडीशनर वो पैराबेन फ्री होने चाहिए।

फर्टिलिटी को नुकसान (Tips to avoid Infertility)

7. फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने में शामिल है शरीर का वेट

शरीर का जरूरत से ज्यादा बढ़ता वजन (Weight gain) या घटता वजन (Weight loss) दोनों ही फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। इसलिए शरीर का वजन संतुलित बनाए रखें।

फर्टिलिटी को नुकसान से बचाया जा सकता है सिर्फ कुछ बातों को ध्यान रखकर

1. ट्रांस फैट से बचें

ओवन में बने हुए पदार्थ हार्ट, ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ट्रांस फ्री फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

2. अनसेचुरेटेड ऑयल का सेवन करें

मोनोअनसेचुरेटेड (Monounsaturated) और पॉलीअनसेचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा को बनाए रखने के साथ-साथ फर्टिलिटी को भी बूस्ट करता है। सेचुरेटेड फैट का सेवन न करें।

और पढ़ें: शिशु की देखभाल के जानने हैं टिप्स तो खेलें क्विज

3. प्रोटीन का सेवन करें

आहार में नियमित रूप से बीन्स, मटर, सोयाबीन, टोफू या नट्स का सेवन करें। आप चाहें तो ब्राजील नट्स का सेवन करें। इससे स्पर्म काउंट, स्पर्म शेप और स्पर्म की सही मूवमेंट के लिए अच्छा माना जाता है। इससे फर्टिलिटी को नुकसान नहीं पहुंचता है और हेल्थ के लिए अच्छा होता है। आप चाहें तो हरी सब्जियां और डार्क ग्रीन वेजिटेबल जैसे पालक (Spinich), ब्रुसेल्स और शतावरी जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

4. कार्ब्स कम कर दें

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फायबर, व्होल ग्रेन्स, हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें। इनके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) कंट्रोल रहेगा और आप हेल्दी भी रहेंगे। शरीर में आयरन की कमी फर्टिलिटी की समस्या का कारण बन सकती है। इसलिए बीन्स और दाल का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे बांझपन की समस्या से बचा जा सके।

5. डार्क चॉकलेट खाएं

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और एमिनो एसिड (Amino acid) की मौजूदगी स्पर्म क्वॉलिटी और स्पर्म काउंट (Sperm count) दोनों को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। ध्यान रखें चॉकलेट के अत्यधिक सेवन से परेशानी हो सकती है।

6. पानी पीएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। शरीर को डीहाइड्रेट न होने दें। शरीर में पानी की कमी डीहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या बढ़ाने के साथ-साथ फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाती है।

7. अदरक का सेवन करें

अदरक (Ginger) सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लमेंट्री ब्लड सर्क्युलेशन और डायजेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अदरक रिप्रोडक्टिव सिस्टम को बेहतर रखता है, पीरियड्स साइकिल ठीक रहता और रिप्रोडक्टिव ऑर्गेन में होने वाली सूजन से बचाता है।

ले सकते हैं एक्सपर्ट की मदद

वैसे तो हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने के साथ , नियमित नींद लेने के साथ, बैलेंस डायट के तहत पौष्टिक आहार लेने की आवश्यकता होती है। ऐसा कर आप फर्टिलिटी में सुधार कर सकते हैं। लेकिन खराब दिनचर्या की वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि यदि आप फर्टिलिटी (Fertility) से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो हेल्थ केयर प्रोवाइडर, डॉक्टर से सलाह लेने के साथ अच्छी लाइफ स्टाइल आजमाना चाहिए। क्योंकि कई मामलों में एक्सपर्ट आपके सेहत के अनुसार सही व गलत को बता सकते हैं। ऐसे में वो खानपान संबंधी भी टिप्स दे सकते हैं।

अगर आप फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य रोजमर्रा की आदतों से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

 

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Infertility/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/infertility/diagnosis-treatment/drc-20354322/Accessed on 12/12/2019

Infertility Communication tips/https://resolve.org/support/infertility-and-relationships/what-to-say-and-not-to-say-to-someone-living-with-infertility/Accessed on 12/12/2019

How to avoid chemicals that can reducefertility/https://www.yourfertility.org/Accessed on 12/12/2019

FACTORS AFFECTING FERTILITYHomeFertility FAQs Factors Affecting Fertility/https://fertilitynetworkuk.org/Accessed on 12/12/2019

Follow The Fertility Diet?/https://www.health.harvard.edu/Accessed on 12/12/2019

 

 

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड