गर्भावस्था में सपनेः प्रेग्नेंसी में आने वाले 6 अजीबोगरीब सपने

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 18, 2020
Share now

सपना एक खास पल है अब वो चाहे अच्छा हो या बुरा ! प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं भी गर्भावस्था में सपने देखती हैं। हालांकि अधिकतर गर्भवती महिलाएं अजीबोगरीब सपनों का अनुभव करती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) के अनुसार गर्भावस्था में सपने देखना तकरीबन सभी गर्भवती महिला के साथ होता है। कभी-कभी ये अजीबोगरीब सपने प्रेग्नेंट लेडी को खुश होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या कभी-कभी ये अजीबोगरीब सपने दुखी होने का कारण भी बन सकते हैं। क्योंकि गर्भावस्था में सपने आने वाले नवजात से जुड़े हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सपने क्यों आते हैं? जानें सपनों से जुड़े हुए कुछ तथ्य

गर्भावस्था में सपने जो हो सकते हैं बेहद अजीबोगरीब

गर्भावस्था में सपने अजीबोगरीब तो होते ही हैं, हालांकि इनमें सपनों के कुछ प्रकार शामिल होते हैं, जैसेः

  • अच्छे सपने
  • बुरे सपने
  • मन में किसी तरह की चिंता पनपने वाले सपने
  • सोते समय देखे गए सपने जो जागने पर भी पूरी तरह से याद हो
  • एक ही सपने को बार-बार देखना
  • बहुत जल्दी खत्म होने वाले सपने

गर्भावस्था में दिखने वाले अजीबोगरीब सपने निम्नलिखित हैं

1. जन्म लेने वाला नवजात लड़का है या लड़की

यह सबसे सामान्य सपना है जो प्रायः हर महिला देखती हैं कि जन्म लेने वाला शिशु लड़का या लड़की है। कुछ गर्भवती महिला या उनका परिवार सिर्फ लड़के की ख्वाइश रखते हैं। ऐसी स्थिति में गर्भवती महिलाएं जेंडर (लड़का/लड़की) से जुड़े सपने देखने लगती हैं।

2. बच्चे को नुकसान पहुंचने वाले सपने

ऐसे सपने कभी डरावने हो सकते हैं अगर गर्भवती महिला प्रेग्नेंसी के दौरान टेंशन या डिप्रेशन की शिकार हो तब। दरअसल सपने से गर्भवती महिला इतनी परेशान हो जाती है कि उसे महसूस होने लगता है कि उसे इस बात को लेकर वॉर्निंग दी जा रही कि उन्होंने बच्चे का ख्याल ठीक से नहीं रखा।

यह भी पढ़ें: बच्चे नींद में क्यों हंसते हैं?

3. जन्म से जुड़े सपने

जैसे-जैसे डिलिवरी की डेट पास आने लगती है वैसे-वैसे गर्भवती महिला डिलिवरी के सपने देखने लगती हैं। हैलो स्वास्थ्य से बात करते हुए मुंबई में रहने वाली वर्किंग वुमन और ढ़ाई साल की बच्चे की और मां निशा पंडिता बताती हैं, कि, ”डिलिवरी की डेट करीब आने के बाद उन्हें अजीबोगरीब सपने दिखने लगें जैसे हॉस्पिटल पहुंचने में उन्हें देरी हो रही है या बच्चे का जन्म हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही हो गया।”

4. बच्चे को किसी जगह भूलने वाले सपने

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला इस बात को लेकर भी परेशान रहती है कि कहीं वो अपने बच्चे को कहीं भूल न जाएं, बच्चे के साथ कोई गलती न कर दें या फिर वो बच्चे का ध्यान नहीं रख पा रही हैं और ऐसे सपने उन्हें आने लगते हैं।

5. गर्भधारण से जुड़े सपने

हैलो स्वास्थ्य से बात करते हुए मुंबई में रहने वाली, कामकाजी महिला और 4 साल के बच्चे की मां सपना शर्मा कहती हैं कि, ”वे प्रेग्नेंसी के पहली तिमाही में बड़े ही अजीबोगरीब सपने देखी थीं। वे बताती हैं कि उन्होंने सपने में कई बार यह भी देखा की वो बच्चे की बजाए पेड़-पौधे या जानवरों को जन्म दे रही हैं।”

6. खुद को फंसा हुआ महसूस करना

कई बार गर्भवती महिला प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाले सपने में खुद को डिलिवरी के दौरान परेशान होता देख लेती हैं और इस बात को लेकर टेंशन हो जाती है कि अब वे बच्चे को जन्म कैसे देंगी?

यह भी पढ़ें: नींद और सपने से जुड़ी मजेदार बातें

क्यों आते हैं गर्भावस्था में सपने?

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के हॉर्मोन्स का स्तर कम-ज्यादा होते रहते हैं, साथ ही उनमें शारीरिक बदलाव के साथ-साथ उनके शारीरिक कार्य करने की क्षमता और नींद के पैटर्न में भी भारी बदलाव होता है। इन सभी बदलावों को मिलकर किसी भी गर्भवती महिला में भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से कुछ प्रभाव देखे जा सकते हैं। इसके अलावा दिन भर उनके साथ होने वाली घटनाओं के कारण भी उनके दिमाग में कई तरह की भावनाओं का विकास हो सकता है, जिसके कारण भी गर्भावस्था में सपने आ सकते हैं।

सामान्य रूप से अगर गर्भवती महिला मानसिक तौर पर किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा चिंता करती हैं या प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा शारीरिक कार्य करती हैं, तो गर्भावस्था में सपने आने की संभावना बढ़ जाती है। इसे अलावा जैसे-जैसे गर्भ में शिशु का विकास होता है, वैसे-वैसे गर्भ के अंदर शिशु की शारीरिक हलचलें भी बढ़ने लगती हैं। यह भी गर्भावस्था में सपने आने की एक वजह हो सकता है। इसके अलावा अगर सोने के दौरान बहुत लंबे समय तक पेशाब को रोका जाए तो इसके कारण भी सपने आ सकते है। आमतौर पर गर्भावस्था में सपने नींद के तीसरे दूसरे और तीसरे चरण में ही होते हैं।

इसके अलावा अगर गर्भवती महिला बच्चे के लिंग, उसके भविष्य, बच्चे के पालन-पोषण या उसके जन्म देने जैसे विषयों पर अधिक सोचती है, तो जाहिर है कि गर्भावस्था में सपने बुरे सपने हो सकते हैं। जो मां की चिंत को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है गर्भावस्था में सपने आने से?

कुछ शोधों का जहां दावा होता है कि गर्भावस्था में सपने मां के मन में नकारात्मक विचार कर सकते हैं, तो वहीं कुछ शोधों का ये भी कहना है कि गर्भावस्था में सपने देखना मां की आशाओं और चिंताओं को दूर करने का एक स्वस्थ तरीका हो सकता है। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान जिन महिलाओं को अधिक बुरे सपने आते थे उनका प्रसव अन्य मामलों के मुकाबले काफी आसान पाया गया। हालांकि, अगर गर्भावस्था में सपने हर दिन आने लगे, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से मिले क्योंकि यह डिस्ऑनसरिंग के लक्षण भी हो सकते हैें।

यह भी पढ़ें: स्तन से जुड़ी हर परेशानी कैंसर नहीं होती

गर्भावस्था में सपने कम करने के लिए क्या करना चाहिए?

अगर किसी महिला को गर्भावस्था में सपने की समस्या आती है, तो वो निम्न तरीकों से इसका उपाय कर सकती हैंः

  • किस तरह के सपने महिला को आते हैं इसकी जानकारी परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अपने डॉक्टर को भी दें।
  • अपने डॉक्टर द्वारा नींद के लिए तय किए गए पैटर्न को फॉलो करें।
  • गर्भवती महिलाओं को सोने से पहले बहुत अधिक तरल पदार्थ नहीं पीना चाहिए।
  • शरीर को एक्टिव रखें, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप शारीरिक तौर पर भारी-भरकम काम करें।

गर्भावस्था के दौरान सपने देखना अब वो चाहे नकारात्मक या सकारात्मक इसके लिए आप जिम्मेदार नहीं हो सकते क्योंकि सपनो पर हमारा कंट्रोल नहीं रहता है। दरअसल हम सभी सपने में वही देखते हैं, जिन चीजों के बारे में हम सोचते हैं। हालांकि मायथोलॉजी के अनुसार इसके अलग-अलग अर्थ सामने आ सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

Lavender : लैवेंडर क्या है?

सक्सेसफुल शादी के लिए क्या है बेस्ट एज गैप, स्टडी में हुआ खुलासा

कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

ऑफिस में अपने जूनियर से व्यवहार कैसे करें?

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Mace: जावित्री क्या है?

    जानिए जावित्री की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जावित्री उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Mace साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
    Written by Mona Narang

    स्मोकिंग ही नहीं बल्कि प्रेग्नेंसी में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी है खतरनाक

    प्रेग्नेंसी में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के नुकसान, प्रेग्नेंसी में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से क्यों बचें, प्रेग्नेंसी में एल्कोहॉल से बचें, पढ़ें

    Medically reviewed by Mayank Khandelwal
    Written by Shikha Patel

    ड्रीम्स क्या है? जानें आप जीवन का कितना समय सपने देखने में गुजार देते हैं

    ड्रीम्स क्या है, ड्रीम्स क्यों आते हैं, सपने सोते समय ही क्यों आते हैं, Dreams in Hindi, सपने में हम हिल डुल क्यों नहीं पाते हैं,

    Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
    Written by Nidhi Sinha

    प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों को न करें अनदेखा

    प्रेग्नेंसी में कैसे ख्याल महिला को नजरअंदाज न करें जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान न पहुंचे। यह हम आपको बता रहे हैं। प्रेग्नेंसी में कैसे रखें ख्याल। 

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Nidhi Sinha