आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: आखिर खूबसूरती पर हक है आपका!

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: आखिर खूबसूरती पर हक है आपका!

सुबह जल्दी उठना, घर के कामों को निपटाकर बच्चे को जागना और फिर तेजी से ब्रेकफास्ट और टिफिन रेडी करना ये रोज की दिनचर्या होता है। इसके साथ ही ऑफिस की भागमभाग और फिर वापस आकर घर की जिम्मेदारी। इन सब में मेरी खुबसूरती के लिए क्या कुछ समय बचा है ? नहीं, शायद आपका भी जवाब भी यही होगा। वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) उनके लाइफ स्टाइल से कहीं गायब हो जाता है। उनकी लाइफ इतनी बिजी हो चुकी हैं कि उन्हें ठीक से आईना देखने का भी समय नहीं मिल पाता है। मेकओवर या फिर स्टाइलिश दिखने के बारे में सोचना तो दूर की बात है।

क्या आपने कभी सोचा है कि बाकी कामों के लिए हम कुछ भी करके वक्त निकाल ही लेते है, लेकिन जब बात खुद की आती है तो वो हमारे लिए प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। जब हर कोई रेस में भाग ही रहा है तो आप कैसे पीछे रहेंगी। ज्यादा तो नहीं बस कुछ बातों को ध्यान में रखेंगी तो आप खूबसूरत भी दिखेंगी और लोगों के साथ कदम से कदम मिलाकर भी चल सकेंगी। वर्किंग मॉम बच्चे, घर और ऑफिस की जिम्मेदारी पूरी-पूरी करते-करते कब सुबह से रात हो जाती है इसका उन्हें पता भी नहीं चलता।

और पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

जानिए वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms)

थोड़ा सा रुक जाएं

आपको खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर या फिर टाइम टेकिंग उपाय करने की भी जरूरत नहीं है। घर पर रहकर और कम से कम वक्त में भी आप बहुत खूबसूरत दिख सकती हैं। जरूरत है तो सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखने की। हम जानते हैं कि आप सारा काम जल्दबाजी में करती हैं, लेकिन एक या दो मिनट का इत्मिनान रख लेंगी तो यकीन मानिए, आपका काम भी हो जाएगा और खूबसूरती में चार चांद भी लग जाएंगे।

और पढ़ें: लिक्विड और पेंसिल आईलाइनर में कौन-सा बेहतर है?

ये गलतियां न करें:

  • वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) में एक बाद का ध्यान रखें कि जल्दबाजी में हेयर स्टाइल न करें।
  • फेसवॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना भूल जाना। अगर आप मॉश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करेंगी तो धीरे-धीरे आपकी त्वचा रूखी पड़ने लगेगी और स्किन डल होने लगेगी।
  • ऑफिस जल्दी पहुंचने के चक्कर में ब्रेकफास्ट न करना। कुछ महिलाओं का कहना होता है की सुबह इतना वक्त नहीं मिल पाता है की ब्रेकफास्ट करें। जबकि स्वास्थय विशेषज्ञों की मानें तो सुबह का नाश्ता शरीर को फिट रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए ब्रेकफास्ट स्किप न करें और अच्छे से सुबह का नाश्ता करें।
  • वर्किंग मदर फेस क्लीन-अप को प्रायः इग्नोर कर देती हैं। बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। फेस को क्लीन रखना बेहद जरूरी है और ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन या त्वचा संबंधी परेशानियों से भी बचा जा सकता है।
  • आईब्रो को मेंटेन रखें। इसका अर्थ यह है की समय-समय पर आइब्रो बनवाती रहें और आइब्रो को सही शेप में रखें
  • प्रेग्नेंसी के दौरान बाल झड़ने की वजह से गर्भवती महिलाएं परेशान रहती हैं। वहीं डिलिवरी के बाद बच्चे की जिम्मेदारी फिर से ऑफिस वर्क पर लौटना इन सबके के बीच हेयर ग्रोथ ठीक से हो रहें हैं या नहीं और बालों की केयर की बजाये लापरवाही बरतने लगती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। बालों को हेल्दी रखने के लिए घरेलू उपाय को अपनाएं
  • समय की कमी आपकी आधी-अधूरी नेलपॉलिश के साथ ऑफिस जाना बखूबी दर्शाता है। लेकिन, थोड़ा वक्त देकर आप इसे भी आकर्षित बनाये रख सकती हैं। वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) में इस बात का ख्याल रखें।

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) :माइक्रोफाइबर टाॅवल करें यूज

हमें नहाने में ही सारा समय बचाना होता है। गीले बालों को रगड़-रगड़ के तौलिए से पोछना और फिर बिना ड्राई किए उन्हें बांध लेना। क्या आप ऐसा ही करती हैं ? अगर ‘हां’ तो प्लीज अब ऐसा मत करना क्योंकि आपके गीले बालों में टूटने की संभावना बढ़ जाती है। कोशिश करें कि माइक्रोफाइबर टावल का इस्तेमाल करें। ये अगर मार्केट में न मिले तो मुलायम सूती कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बालों को पूरी तरह सूखने के बाद ही उन्हें बांधे या स्टाइल करें।

लिप्स को इग्नोर न करें

पता है कि आपके पास कम समय है। काजल, लाइनर, ब्लश को तो आप एक बार इग्नोर भी कर सकती हैं, लेकिन लिपिस्टिक को न मत कहिएगा। लिप्स आपके व्यक्तित्व को उभारते हैं। उसका रंग आपके मूड के बारे में जानकारी देता है। बिना समय बर्बाद करे ड्रेस मैचिंग या मूड मैचिंग लिपिस्टिक एप्लाई करें।

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) : पोनीटेल देगा गॉर्जियस लुक

आप मां हैं और आपको डर है कि कहीं बच्चे ने आपकी हेयरस्टाइल बिगाड़ दी तो ? पहले से मत घबराएं। बच्चा अगर छोटा है तो ओपन हेयर के साथ खेलेगा जरूर। आग हेयर वॉश करने के बाद ड्राई करें और फिर हेयर स्प्रे की हेल्प से बालों को सेट करें। अब आप अपनी पसंदीदा पोनीटेल बना सकती हैं। ये लुक आपकी खूबसूरती को बढ़ा देगा।

और पढ़ें: क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) : फेशियल वाइप्स रहेगा बेहतर

घर में थकहार के आने के बाद पानी से ही चेहरा धो लेना और फिर दूसरे कामों में लग जाना। इन सब के बीच मेकअप हटाने का टाइम नहीं मिलता है। इस स्थिति से बचने के लिए अपने बेड के पास फेशियल वाइप्स रखें। जब भी सोने जाएं, चेहरे को अच्छी तरह से पोछ लें। अब आपको तरोताजा फील होगा और फेल को भी रिलेक्स मिलेगा।

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: कहीं ये भूल न जाएं

जल्दबाजी में कहीं भी निकलना है तो लिप ग्लॉस और परफ्यूम लगाना हम अक्सर भूल ही जाते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपनी कार में ग्लॉस और परफ्यूम का पेयर रखे। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर बच्चा साथ में है तो उसे इसकी पहुंच से दूर रखे।

और पढ़ें: मेडी-फेशियल: क्या आपने सुना है इस फेशियल के बारे में, चेहरे पर ला सकता है नई चमक

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: शीट मास्क भी अच्छा उपाय

थोड़ी सी नींद आ रही है तो सो सकती हैं। चेहरा अगर ड्राई है तो शीट मास्क को चेहरे में लगाकर थोड़ी देर आराम कर लें। स्किन को हाइड्रेशन भी मिल जाएगा और रिलैक्स भी फील होगा।

अगर आप वर्किंग मॉम हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है की आप अपना ध्यान नहीं रखेंगी। खुद को फिट रखने के लिए और आकर्षित दिखने की अपना ख्याल जरूर रखें और वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty tips for working moms) के तौर पर आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Working Mothers/https://www.healthychildren.org/English/family-life/work-play/Pages/Working-Mothers.aspx/Accessed on 15/05/2020

Tips for Healthy Children and Families/https://familydoctor.org/tips-for-healthy-children-and-families/Accessed on 15/05/2020

If you’re a mom, why not give yourself the perfect Mother’s Day gift: the gift of good health!/https://www.graybill.org/five-steps-mom-can-take-towards-good-health/Accessed on 15/05/2020

Nutrition For New Mothers/https://www.beaumont.org/services/womens-services/maternity/after-pregnancy/moms-health/nutrition-for-new-mothers/Accessed on 15/05/2020

10 Healthy Meal Planning Tips for Working Moms/http://blog.johnsonmemorial.org/10-healthy-meal-planning-tips-for-working-moms/Accessed on 15/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/10/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड