आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एक्जिमा के लिए एलोवेरा क्यों फायदेमंद है?

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा क्यों फायदेमंद है?

    एलोवेरा (Aloe vera) एक नैचुरल मॉश्चराइजर है। कई लोगों में एलोवेरा जेल का उपयोग एक्जिमा से प्रभावित स्किन को हायड्रेट करने और नमी प्रदान करने में मदद करता है। वहीं कुछ लोग इसका उपयोग एक्जिमा के कारण होने वाले पैचेस को कम करने में उपयोग करते हैं। एक्जिमा के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Eczema) का उपयोग काफी उपयोगी है।

    एक्जिमा (Eczema) या एक्टोपिक डर्मेटाइटिस (Ectopic dermatitis) एक ऐसी कंडिशन है जिसके कारण स्किन के पैचेस में खुजली और इर्रिटेशन होता है। इसके ट्रीटमेंट में स्किन को हायड्रेटेड रखना, इंफ्लामेशन को कम करना और स्किन इंफेक्शन को रोकना शामिल है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एक्जिमा के लिए एलोवेरा जेल कितना प्रभावी है। इसका उपयोग कैसे करें? इसके रिस्क आदि के बारे में।

    स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे (Benefits of aloe vera for skin)

    एलोवेरा के फायदों के लेकर कई स्टडीज की गई हैं। पौधे की स्किन, फूल और जेल सभी का उपयोग किया जाता है। इसका जेल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है जिसका उपयोग टॉपिकली करने से डैमेज्ड स्किन के रिजनरेशन में मदद मिलती है। एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार एलोवेरा जलन को कम करने में भी मदद करता है। यह स्किन के मॉश्चर को रिटेन करने में भी मदद करता है। यह सूजन को भी कम कर सकता है। इसमें एंटीवैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव भरने को बढ़ावा दे सकते हैं।

    और पढ़ें: शिशु को है एक्जिमा की समस्या? तो ऐसे में इस्तेमाल करें इन क्रीम्स का!

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा कैसे मदद कर सकता है? (How can aloe vera help for eczema?)

    कुछ लोग एलोवेरा को ड्राय स्किन के लिए एलोवेरा को एक नैचुरल और जेंटल मॉश्चराइजर के रूप में उपयोग करते हैं। वहीं कुछ साइंटफिक स्टडीज में एक्जिमा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera Gel For Eczema) के प्रभावों को बताया गया है। कुछ एविडेंस अच्छे रिजल्ट दर्शाते हैं। इस पौधे में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, इम्यून बूस्टिंग, बाउंड हीलिंग एक्जिमा के लक्षणों से राहत प्रदान करती हैं।

    एक्जिमा के कारण त्वचा का फटना और ब्लीडिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे व्यक्ति को स्किन इंफेक्शन अधिक होता है। एलोवेरा का एंटीमाइक्रोबियल इफेक्ट इन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा के घाव भरने वाले गुण डैमेज्ड स्किन के पैच को अधिक तेजी से ठीक करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, जबकि प्राकृतिक उपचार एक्जिमा के लक्षणों को कम कर सकते हैं, लेकिन इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है।

    एक्जिमा को रोकने के लिए इसके विशिष्ट कारणों और ट्रिगर्स की पहचान करना और जितना संभव हो उनसे बचना महत्वपूर्ण है। एक्जिमा के इलाज और रोकथाम के बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा का यूज कैसे करें? (How to Use Aloe Vera for Eczema?)

    एलोवेरा के प्रोडक्ट्स को लोग अन्य मॉइश्चराइजर की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, एक्जिमा के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Eczema) का उपयोग करने से पहले व्यक्ति को अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। ताकि यह दूसरे ट्रीटमेंट्स में इंटरफेयर ना करे। कुछ मामलों में यह जलन, खुजली और एक्जिमा के दूसरे लक्षणों का कारण बन सकता है।

    एलोवेरा का उपयोग करते समय, व्यक्ति को सीधे त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर जेल लगाना चाहिए और इसे धीरे से मलना चाहिए। पहले उन्हें त्वचा को बिना गंध वाले साबुन और पानी से साफ करना चाहिए, फिर त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए एक्जिमा पर एलोवेरा जेल लगाएं। वे इसे प्रति दिन दो बार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार अधिक बार यूज कर सकते हैं।

    एलोवेरा सहित किसी भी नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले, किसी व्यक्ति को संभावित एलर्जी की जांच के लिए पहले त्वचा के एक हिस्से पर इसे लगाकर देखना चाहिए। जिसे पैच टेस्ट कहा जाता है।

    और पढ़ें: Eczema (teen and adult): एक्जिमा क्या है?

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Eczema) करते वक्त किस प्रकार का एलोवेरा चुनें

    एलोवेरा का सबसे प्राकृतिक रूप प्राप्त करने के लिए, एलोवेरा के पौधे की पत्ती से सीधे जेल लिया जा सकता है। लोग एलोवेरा जेल को फार्मेसियों और ऑनलाइन स्टोर में खरीद सकते हैं। उन्हें शुद्ध एलोवेरा की उच्च सांद्रता वाले उत्पादों की तलाश करनी चाहिए और केवल प्राकृतिक अवयवों वाले उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।

    एलोवेरा जेल आमतौर पर एलोवेरा के अन्य रूपों जैसे कि अर्क की तुलना में अधिक रिकमंड किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्वचा को शांत और मॉश्चराइज करने में मदद करती हैं। एलोवेरा जैल या अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों की खरीदारी करते समय इंग्रीडिएंट लेवल को ध्यान से देखना भी महत्वपूर्ण है। एलोवेरा प्रोडक्ट्स सुगंध और एल्कोहॉल से मुक्त होने चाहिए, जो त्वचा को शुष्क और परेशान कर सकते हैं।

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel For Eczema)

    एलोवेरा जेल के साइड इफेक्ट्स (Aloe vera side effects)

    एलोवेरा आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसके उपयोग से माइल्ड स्किन रिएक्शन या जलन हो सकती है। इन प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए, पहले त्वचा के एक छोटे से पैच पर एलोवेरा का उपयोग कर सकता है और जलन या एलर्जी के किसी भी लक्षण की जांच कर सकता है। यदि कुछ दिनों के भीतर साइड इफेक्ट के कोई संकेत नहीं हैं, तो वे इसे बड़े एरिया पर लगा सकते हैं।

    एक व्यक्ति को अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए अगर ऐसा लगता है कि एक्जिमा के साथ ही इंफेक्शन के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसके लक्षणों में शामिल हैं:

    • मवाद
    • बढ़ी हुई सूजन
    • दर्द
    • बढ़ी हुई लालिमा
    • छूने में गर्म

    और पढ़ें: Dyshidrotic Eczema: डिसहाइड्रियॉटिक एक्जिमा क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

    दूसरे नैचुरल एक्जिमा ट्रीटमेंट्स (Natural treatments for Eczema)

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Eczema) का यूज करने के अलावा निम्न चीजों से भी फायदा हो सकता है।

    • सूरजमुखी के बीज का तेल
    • टॉपिकल विटामिन डी
    • एप्पल साइडर विनेगर
    • प्रोबायोटिक्स
    • मसाज
    • एक्यूपंक्चर
    • एक्यूप्रेशर
    • हायप्नोसिस
    • एंटीबैक्टीरियल फेब्रिक्स

    एक्जिमा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Eczema) के उपयोग से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

    क्या एलोवेरा एक्जिमा को बदतर बना सकता है?

    जब तक किसी व्यक्ति को इससे एलर्जी न हो, तब तक एलोवेरा के एक्जिमा के खराब होने की संभावना नहीं है। हालांकि, जलन की जांच के लिए त्वचा पर थोड़ी सी मात्रा लगाकर पैच टेस्ट करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

    क्या एलोवेरा बच्चों और शिशुओं में एक्जिमा के इलाज में मदद कर सकता है?

    हालांकि एलोवेरा एक सामान्य उपचार है, देखभाल करने वालों को बच्चे या बच्चे पर नए उत्पादों का उपयोग करने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

    और पढ़ें: बच्चों में एक्जिमा के शुरुआती लक्षण है लाल धब्बे और ड्राइनेस

    एलोवेरा त्वचा के लिए अच्छा क्यों है?

    एलोवेरा एंटीऑक्सिडेंट गुणों से समृद्ध है, रोगाणुरोधी गुणों को बढ़ाता है, और घाव भरने में सहायता करता है। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको एक्जिमा के लिए एलोवेरा से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    5 tips: What you should know about popular herbs/https://www.nccih.nih.gov/health/tips/tips-what-you-should-know-about-popular-herbs/ Accessed on 12/04/2022

    Aloe vera/https://nccih.nih.gov/health/aloevera/Accessed on 12/04/2022

    Aloe vera (L.) Webb.: Natural sources of antioxidants – a review/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31209704/Accessed on 12/04/2022

    Aloe/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-aloe/art-20362267/Accessed on 12/04/2022

    Eczema/https://medlineplus.gov/eczema.html#:~:text=Eczema%20is%20a%20term%20for,swell%20and%20itch%20even%20more./Accessed on 12/04/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: