backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid Skin Tags) को हटाने के लिए क्या कर सकते हैं जानिए इस लेख में

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2022

आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid Skin Tags) को हटाने के लिए क्या कर सकते हैं जानिए इस लेख में

आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) या एक्रोकॉर्डन्स (Acrochordons) स्किन की छोटी ग्रोथ है जो बॉडी पर लटकती हुई सी दिखती है। वे शरीर के कई क्षेत्रों में विकसित हो सकते हैं, लेकिन ये अक्सर उन क्षेत्रों में होते हैं जहां त्वचा फोल्ड होती है, जैसे बगल, ग्रोइन (Groin) और गर्दन। ये पलकों पर भी विकसित हो सकते हैं। स्किन टैग्स में कोलेजन और ब्लड वेसल्स होती हैं। ये आसपास की त्वचा के समान रंग के या थोड़े गहरे रंग के हो सकते हैं। त्वचा टैग एक सामान्य त्वचा की स्थिति है और लगभग 25% आबादी में विकसित हो सकती है। ये हानिरहित हैं और इनमें तब तक दर्द नहीं होता जब कि ये कपड़ों से रगड़ते नहीं हैं। इस आर्टिकल में आईलिड स्किन टैग्स और इसके रिमूवल से जुड़ी जानकारी दी जा रही हैं।

आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid Skin Tags) के कारण

आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) हों या किसी भी अन्य प्रकार का स्किन टैग त्वचा की ऊपरी परतों में अतिरिक्त कोशिका वृद्धि के कारण होता है। कुछ लोगों में आनुवंशिक कारणों से या अज्ञात कारणों से त्वचा टैग विकसित हो सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य कारक हैं जो उनके विकसित होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। इसमें शामिल है:

शरीर का आकार (Body shape)

अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों में त्वचा की अतिरिक्त परतों के एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने के कारण त्वचा टैग विकसित होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए मोटे लोगों में स्किन टैग आसानी से उत्तपन्न हो जाते हैं।

और पढ़ें: Triphala Benefits For Skin: त्वचा के लिए त्रिफला के फायदे सिर्फ एक नहीं, बल्कि हैं कईं!

आयु (Age)

वृद्ध वयस्कों में स्किन टैग या आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) के विकसित होने की अधिक संभावना होती है, इसलिए वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का हिस्सा हो सकते हैं।

गर्भावस्था (Pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान होने वाले हॉर्मोनल परिवर्तनों के कारण गर्भवती महिलाओं में आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) या अन्स स्किन टैग विकसित होने की संभावना अधिक होती है। ये टैग आमतौर पर जन्म देने के बाद गायब हो जाते हैं। 2010 में ब्राजील में हुए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने इंसुलिन रेजिस्टेंस और डायबिटीज वाले लोगों और स्किन टैग के विकास के बीच एक मजबूत संबंध पाया।

आईलिड स्किन टैग्स का ट्रीटमेंट और रिमूवल (Eyelid skin tag treatment and removal)

हालांकि आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) हानिरहित हैं, लेकिन आंखों के चारों ओर बड़े स्किन टैग होने से दृष्टि अस्पष्ट हो सकती है, इसलिए कुछ लोग उन्हें हटाना चाहते हैं। अन्य लोग कॉस्मेटिक प्रॉसीजर से उन्हें हटाने का निर्णय ले सकते हैं। कभी-कभी, त्वचा के टैग अपने आप गिर सकते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब ये स्किन टैग मुड़ जाता है, जिससे स्किन टैग को रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है।

लोगों को अपने डॉक्टर से बात करने से पहले घर पर स्किन टैग हटाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। डॉक्टर आसानी से स्किन टैग को हटा सकते हैं, और इससे अनुचित तरीके से हटाने से होने वाले संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सकता है।

हालांकि, अगर मेडिकल प्रॉसीजर से सभी त्वचा टैग नहीं हटाते हैं, तो यह फिर से बढ़ सकते हैं। आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) हटाने के लिए डॉक्टर कई तरह की चिकित्सा प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं। जो निम्न प्रकार हैं।

और पढ़ें: Eczema On Black Skin: गहरी रंग की स्किन में एक्जिमा की समस्या का क्या होता है असर, जानिए यहां

क्रायोथेरेपी (Cryotherapy)

स्किन टैग को हटाने के लिए एक डॉक्टर क्रायोथेरेपी का उपयोग कर सकता है। ऐसा करने के लिए, वे फोरसेप्स की एक जोड़ी को लिक्विड नाइट्रोजन में भिगोकर कर देंगे। फिर स्किन टैग को फोरसेप्स से पिंच करेंगे। डॉक्टर उपस्थित प्रत्येक त्वचा टैग के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएंगे। सभी स्किन टैग को हटाने के लिए लोगों को बार-बार उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

सीजर एक्सीजन (Scissor excision)

आईलिड स्किन टैग्स

स्किन टैग को हटाने के लिए डॉक्टर स्टेराइल सीजर का उपयोग भी कर सकते हैं। इस प्रॉसेस का उपयोग अक्सर छोटे स्किन टैग्स को हटाने के लिए किया जाता है। वे पलक से स्किन टैग को जोड़ने वाले पतली स्किन को काटकर ऐसा करते हैं।

इलेक्ट्रोसर्जरी (Electrosurgery)

त्वचा टैग को जलाने के लिए एक डॉक्टर इलेक्ट्रिक करंट का इस्तेमाल करने के लिए एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि बहुत प्रभावी हो सकती है और यह स्किन टैग हटाने के बाद ब्लीडिंग को भी रोकती है। डॉक्टर यदि किसी बड़े स्किन टैग को हटा रहा है तो व्यक्ति को एनेस्थेसिया दे सकता है।

आईलिड स्किन टैग्स को हटाने के रिस्क (Risks of Removing Eyelid Skin Tags)

यदि कोई व्यक्ति आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) को हटाना चाहता है, तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि कौन सा मेथड सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी होगा, क्योंकि इसमें जोखिम शामिल हो सकते हैं। जिसमें निम्न शामिल हैं।

ब्लीडिंग (Bleeding)

लोगों को किसी भी बड़े स्किन टैग को स्वयं हटाने का प्रयास नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लीडिंग हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति स्किन टैग को हटाने के लिए सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरता है, तो मामूली ब्लीडिंग हो सकती है। एक डॉक्टर इस ब्लीडिंग को रोकने में सक्षम होगा और संक्रमण को रोकने के लिए घाव की उचित देखभाल की सलाह देगा। यदि रिमूवल की प्रक्रिया की वजह से बड़ा घाव बना जाता है, तो व्यक्ति को टांके लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें: त्वचा पर ब्लीच (Bleach On Skin) कब हो सकता है खतरनाक?

स्कारिंग (Scarring)

स्किन टैग हटाने की कुछ प्रक्रियाओं से निशान पड़ने का खतरा हो सकता है। निशान बनने की संभावना को लेकर लोग अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। वे इसके लिए उचित उपाय बताएंगे। हालांकि आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) आमतौर पर हानिरहित होते हैं, लेकिन वे जलन या अस्पष्ट दृष्टि पैदा कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, लोग इन्हें हटाना चाहते हैं।

एक व्यक्ति को स्किन टैग हटाने के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि उन्हें घर पर हटाने की कोशिश करना जोखिमभरा हो सकता है – विशेष रूप से किसी संवेदनशील एरिया के आसपास।

कुछ लोग स्किन टैग को हटाने के लिए चिकित्सा प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं। ऐसे में किसी भी संभावित जोखिम या साइड इफेक्ट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कुछ मामलों में, स्किन टैग को पूरी तरह से हटाने के लिए बार-बार उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें: शिशु के चेहरे पर रूखी त्वचा (Dry Skin On A Baby’s Face) किन कारणों से होती है?

उम्मीद करते हैं कि आपको आईलिड स्किन टैग्स (Eyelid skin tags) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement