आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (Ingrown Pubic Hair Cyst) से कैसे बचें?

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (Ingrown Pubic Hair Cyst) से कैसे बचें?

    इनग्रोन हेयर्स सिस्ट के फॉर्म होने का कारण बनते हैं। ये किसी भी एरिया में हो सकती हैं जहां पर बाल होते हैं जिसमें प्यूबिक एरिया भी शामिल है। इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (Ingrown Pubic Hair Cyst) आमतौर पर चिंता का कारण नहीं बनती। इन सिस्ट को ड्रेन किया जा सकता है या डॉक्टर छोटा सा चीरा लगाकर ट्रैप्ड हेयर को फ्री कर सकते हैं। कई बार ये सिस्ट अपने आप ठीक हो जाती हैं। डॉक्टर तभी ट्रीटमेंट रिकमंड करते हैं जब इनमें इंफेक्शन होने का डर हो या इनमें दर्द हो रहा हो। इस लेख में हम इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट के फॉर्म होने, इनसे कैसे बचें और डॉक्टर से कब संपर्क करना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (Ingrown Pubic Hair Cyst) क्या है?

    इनग्रोन हेयर उन हेयर्स को कहा जाता है जो बाहर की तरफ ना जाकर अंदर की तरफ ग्रो होते हैं। ये आमतौर पर शेविंग और वैक्सिंग करने के बाद होते हैं। कर्ली हेयर्स आमतौर पर अंदर तरफ उगते हैं, लेकिन ये किसी भी प्रकार के हेयर के साथ हो सकता है। किसी भी एरिया के इनग्रोन हेयर्स के कारण रेडिश बम्प्स होते हैं जिनमें खुजली होती है। ऐसा होने पर यह देखना जरूरी हो जाता है कि कहीं कोई हेयर स्किन के अंदर ट्रैप तो नहीं हुआ है।

    समय के साथ इनग्रोन हेयर सिस्ट में डेवलप हो जाते हैं। एक प्रकार फ्लूइड से भरा हुआ सेक होता है। इनग्रोन हेयर उन एरिया में डेवलप होते हैं जहां पर हेयर रिमूवल किया जाता है जिसमें प्यूबिक एरिया भी शामिल है।

    और पढ़ें: बेंटोनाइट क्ले (Bentonite Clay) : अभी तक मुल्तानी मिट्टी के फायदे सुने होंगे, ये मिट्टी भी स्किन के लिए है तोहफा

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट कैसी दिखाई देती है? (What does an ingrown pubic hair cyst look like?)

    यह स्किन के अंदर एक प्रकार की गांठ की तरह होती है। यह लाल, सफेद, पीली रंग की हो सकती है। सिस्ट दर्दनाक या छूने पर सॉफ्ट लग सकती है। ज्यादातर प्रकार की सिस्ट एक जैसी ही नजर आती है। ज्यादातर इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट छोटे, रेड बम्प्स की तरह होती हैं। कई लोग इन्हें रेजर बम्प्स भी कहते हैं क्योंकि रेजर का इस्तेमाल करने से ये होती हैं। इनका मेडिकल नाम सुइडोफॉलिकुलाइटिस (Pseudofolliculitis) है।

    समय के साथ ये बम्प्स ज्यादातर कोई एक बड़ा हो जाता है और सिस्ट के रूप में फॉर्म हो जाता है। इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट प्यूबिक एरिया में कहीं भी डेवलप हो सकती है। यह बिकिनी लाइन से हेयर रिमूव करने का परिणाम हो सकता है।

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट के कारण क्या हैं? (What are the causes of ingrown pubic hair cysts?)

    बालों का प्रत्येक किनारा एक फॉलिकल के रूप में त्वचा के नीचे एक ग्रो करता है। जब हम वैक्स या शेव करते हैं तो हम केवल हेयर के स्ट्रेंड्स को हटाते हैं फॉलिकल्स को नहीं। जब हेयर फिर से ग्रो होते हैं तो ये स्किन के अंदर ट्रैप हो जाते हैं। बाहर की तरफ उगने की जगह वे अंदर की तरफ उगते हैं और छोटी गांठ विकसित होती है। कई बार स्किन कोशिकाएं और फायबरस सब्सटेंस जिसे केराटिन कहते हैं जो हेयर और नेल्स में पाया जाता है लम्प में जमा हो जाता है। समय के साथ ये बिल्डअप सिस्ट का रूप ले लेता है।

    और पढ़ें: हाइड्रोक्विनोन स्किन को करता है लाइट, इन स्किन कंडिशन्स में हो सकता है बेहद यूजफुल

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट के ट्रीटमेंट ऑप्शन (Treatment Options for Ingrown Pubic Hair Cysts)

    स्किन सिस्ट्स आमतौर पर खतरनाक नहीं होते हैं। ये अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। हालांकि इनमें संक्रमण और सूजन होने की आशंका रहती है। एक डर्मेटोलॉजिस्ट सिस्ट में से फ्लूइड को ड्रेन करने की सलाह देते हैं जो कि छोटी चीरा लगाकर संभव है। यह सिस्ट इंफ्लेमेड और इंफेक्टेड हो गई है तो डॉक्टर स्टेरॉइड इंजेक्शन या एंटीबायोटिक्स की सलाह दे सकते हैं। ये इंजेक्शन सूजन और खुजली को कम करने में मदद करते हैं। कई बार डॉक्टर इनग्रोन हेयर को फ्री करने के लिए नीडल या ब्लैड का उपयोग कर सकते हैं।

    आप घर पर कौन से उपचार आजमा सकते हैं?

    कुछ ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) और घरेलू उपचार बम्प्स को दूर कर सकते हैं और संभवतः इनग्रोन हेयर्स बालों को रोक सकते हैं। नीचे कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिन्हें ट्राय किया जा सकता है।

    • सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड के साथ एक्सफोलिएट करें। ये उत्पाद आपके बालों के रोम को खुला रखने में मदद करेंगे, ताकि बाल दोबारा न फंसें। इन उत्पादों का उपयोग न करें यदि पहले से ही इनग्रोन हेयर हैं, क्योंकि वे प्रभावित एरिया में जलन पैदा कर सकते हैं।
    • बेंजोयल पेरोक्साइड क्रीम का प्रयोग करें। ओटीसी मुंहासे की दवाओं में पाया जाने वाला यह घटक प्रभावित क्षेत्र को सुखाने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है।
    • मॉश्चराइज करें। एक नॉन ग्रीसी मॉश्चराइजर से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है, जो अक्सर रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं और अंतर्वर्धित बालों में योगदान करते हैं।
    • टी ट्री ऑयल बैक्टीरिया को मारता है और सूजन को कम करता है। यह कभी-कभी मुंहासे का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और यह इनग्रोन हेयर्स के लिए भी काम कर सकता है। इसे पतला करने के लिए तेल में पानी मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से लगाएं।
    • ये उपचार इनग्रोन हेयर्स के लिए हैं, प्यूबिक एरिया पर इन्हें ट्राय करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (Ingrown pubic hair cyst) होने पर क्या अवॉइड करना चाहिए?

    इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट होने पर उसे नोंचना, बहुत जोर खुजलाना नहीं चाहिए। यह स्किन को डैमेज करने के साथ ही इंफेक्शन का कारण बन सकता है। ऐसा सिर्फ प्यूबिक एरिया के लिए नहीं है कहीं पर भी इनग्रोन हेयर सिस्ट होने पर ऐसा ही करना सही होगा।

    डॉक्टर से कब संपर्क करें?

    निम्न कंडिशन में डॉक्टर से संपर्क करना सही होगा।

    • अगर इनग्रोन हेयर के आसपास का एरिया में बहुत दर्द है, यह गर्म, लाल और सूजा हुआ है।
    • अगर बहुत तेज बुखार या ठीक होने का एहसास नहीं हो रहा है
    • अगर आपको पता नहीं है कि इनग्रोन हेयर्स के चलते ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं या कोई और कारण हैं
    • ये इनग्रोन हेयर सिस्ट बार-बार हो रही हैं।

    और पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ आपमें क्रेपी स्किन की समस्या देखने को मिल सकती है, जानिए उपचार यहां..

    इन इनग्रोन हेयर सिस्ट से कैसे बच सकते हैं? (Prevention from ingrown pubic hair cyst)

    इनग्रोन हेयर्स को रोकने का सबसे अच्छा तरीका शेविंग और वैक्सिंग से बचना है। यदि कोई व्यक्ति बालों को हटाना चाहता है, तो बालों को हटाने वाली क्रीम या लेजर उपचार से मदद मिल सकती है। जो लोग शेविंग जारी रखना पसंद करते हैं, उनके लिए निम्नलिखित टिप्स इनग्रोन हेयर और सिस्ट के जोखिम को कम कर सकते हैं:

    और पढ़ें: फॉर्मिकेशन (Formication) यानी स्किन पर कीड़े के रेंगने का एहसास, क्या आपको भी होता है ऐसा महसूस

    याद रखें

    इनग्रोन हेयर्स (ingrown hairs ) बाडी में कहीं किसी भी एरिया में हो सकते हैं जहां पर बाल होते हैं। इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यहां पर शेव या वैक्स करने से बचना है। उम्मीद करते हैं कि आपको इनग्रोन प्यूबिक हेयर सिस्ट (ingrown pubic hair cyst) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Sebaceous cysts: Ten tips for easier excision/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1479706/ Accessed on 23/06/2022

    Cysts/https://www.health.harvard.edu/a_to_z/cysts-overview-a-to-z/Accessed on 23/06/2022

    Ingrown hair/https://www.nidirect.gov.uk/conditions/ingrown-hairs/Accessed on 23/06/2022
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: