backup og meta

Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide: जानिए सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे और नुकसान!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/06/2022

Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide: जानिए सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे और नुकसान!

स्किन से जुड़ी परेशानियां सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी है और आजकल तो महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने त्वचा का ख्याल रखने से पीछे नहीं रहते। स्किन से जुड़ी कुछ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के बारे कभी जानने की कोशिश की है कि आखिर ये क्या हैं? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में हमारी यही कोशिश है कि सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide) से जुड़ी रिसर्च की गई बातों को आपके साथ शेयर करें, जिससे आप इनका इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम को देखते हुए करें। 

और पढ़ें : Hyaluronic Acid For Skin: जानिए शरीर एवं त्वचा के लिए हाईऐल्युरोनिक एसिड के 10 फायदे!

  • सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड क्या है?
  • सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे क्या हैं?
  • सैलिसिलिक एसिड या बेंजोईल पेरोक्साइड में कौन है बेहतर?   
  • क्या सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं?
  • क्या सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है?
  • चलिए अब इन सवालों का जवाब जानते हैं। 

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड क्या है? (About Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide) 

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड  को एक्ने की समस्या से निजात दिलाने के लिए सक्षम माना गया है। ये क्रीम या ऑइंटमेंट ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाली ऑइन्टमेंट्स में शामिल है। ये दोनों एक्ने और एक्ने की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक है। चलिए अब इन दोनों के बारे में अलग-अलग भी समझ लेते हैं। 

    सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid) 

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide)

    सैलिसिलिक एसिड, बीटा हाइड्रोक्सी एसिड है और इसे स्किन को स्क्रब करने या फिर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल खास तौर से माइल्ड एक्ने (Acne), ब्लैकहेड्स (Blackheads) और व्हाइटहेड्स (White heads) की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं ऐसा भी माना गया है कि भविष्य में होने वाले एक्ने, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problem) से भी बचाव में मदद मिलती है। 

    और पढ़ें : Creams for Scars: जानिए 7 बेस्ट स्कार्स के लिए क्रीम और इन क्रीम्स को खरीदने के पहले किन बातों का रखें ध्यान!

    बेंजोईल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide) 

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide)

    एक्ने की समस्याओं से निजात दिलाने में बेंजोईल पेरोक्साइड बेहद कारगर दवा है। बेंजोईल पेरोक्साइड की खास बात ये हैं कि ये अलग-अलग फॉर्म जैसे जेल, क्लींजर या क्रीम के फॉर्म में भी उपलब्ध है। एक्ने या मुंहासों की समस्या बैड बैक्टीरिया की वजह से होती है और बेंजोईल पेरोक्साइड हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में सहायक है।  

    नोट: सैलिसिलिक एसिड या बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid or Benzoyl Peroxide) के इस्तेमाल से स्किन प्रॉब्लम दूर हो सकती है, लेकिन अगर दूर ना हो तो ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना चाहिए।  

    और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे क्या हैं? (Benefits of Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide)

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे को यहां अलग-अलग समझने की कोशिश करते हैं। जैसे:  

    सैलिसिलिक एसिड के फायदे (Benefits of Salicylic Acid)

    सैलिसिलिक एसिड नैचुरली स्किन को एक्सफोलिएट कर स्किन सेल्स के लिए मददगार होता है, जिससे पिंपल की समस्या से बचाव में मदद मिल सकती है। वहीं एनसीबीआई (NCBI) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों को 0.5 प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल 12 हफ्ते तक रोजाना दो बार करबाया गया और देखा गया कि एक्ने की समस्याओं से धीरे-धीरे निजात मिला शुरू हुआ। वहीं कुछ स्टडीज के अनुसार सैलिसिलिक एसिड के फायदे के लिए सैलिसिलिक एसिड केमिकल पील्स (Salicylic acid chemical peels) का भी इस्तेमाल किया जाए तो। सैलिसिलिक एसिड केमिकल पील्स (Salicylic acid chemical peels) माइल्ड एक्ने (Mild Acne) की समस्या से बचाव में कारगर माना गया है। 

    और पढ़ें : Best Toner For Oily Skin: महिलाओं और पुरुषों के ऑयली स्किन के लिए बेस्ट टोनर!

    बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे (Benefits of Benzoyl Peroxide)

    जर्नल ऑफ द अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट (Journal of the American Academy of Dermatology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एक्ने के लिए. बेंजोईल पेरोक्साइड के फायदे देखे गए हैं। वहीं एक्ने के इलाज के लिए माइल्ड एक्ने या टोपिकल एक्ने के लिए बेंजोईल पेरोक्साइड की ओरल दवा भी प्रिस्क्राइब की जाती है। दरअसल हानिकारक बैक्टीरिया को रोकने में बेंजोईल पेरोक्साइड बेहद कारगर दवा मानी जाती है। हालांकि ऐसा नहीं है बेंजोईल पेरोक्साइड के इस्तेमाल (Use of Benzoyl Peroxide) से तुरंत फायदा मिले, लेकिन डॉक्टर द्वारा बताये अनुसार बेंजोईल पेरोक्साइड के इस्तेमाल (Use of Benzoyl Peroxide) से तकरीबन 2 से 3 महीने में लाभ मिल सकता है। 

    और पढ़ें : Best Vitamin C serum: जानिए बेस्ट विटामिन सी सीरम के फायदे और किन बातों को रखकर चुने सीरम!

    क्या सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं? (Side effects of of Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide)

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं। जैसे: 

    सैलिसिलिक एसिड के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Salicylic Acid)

    • हाइव्स (Hives) की समस्या होना। 
    • खुजली (Itching) की समस्या होना।
    • पीलिंग स्किन (Peeling skin) की समस्या होना।
    • चुभन या झुनझुनी (Stinging or tingling) की समस्या होना।

    बेंजोईल पेरोक्साइड के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Benzoyl Peroxide)

    • स्किन पीलिंग (Skin Peeling) की समस्या होना। 
    • त्वचा पर लाल (Skin redness) निशान पड़ने की समस्या। 
    • स्किन बर्निंग (Burning) जैसा महसूस होना। 
    • इरिटेशन (Irritation) होना। 

    ये अलग-अलग परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन इन परेशानियों को इग्नोर नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  

    और पढ़ें : Hard skin: सख्त त्वचा: जानिए क्या है यह समस्या और क्या है इसका इलाज?

    क्या सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है? (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide can be used together)

    सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide) दो अलग-अलग मेडिकेशन्स है। सैलिसिलिक एसिड से ज्यादा प्रभावी बेंजोईल पेरोक्साइड को बताया गया है, क्योंकि बेंजोईल पेरोक्साइड का इस्तेमाल माइल्ड एक्ने से लेकर सीवियर एक्ने की समस्याओं को भी दूर करने के लिए डॉक्टर से सजेस्ट की जाती है। अगर जरूरत पड़ती है, तो इसके साथ अन्य दवाएं भी दी जा सकती हैं। वहीं सैलिसिलिक एसिड के इस्तेमाल से स्किन में ड्रायनेस (Skin dryness), इन्फ्लमेशन (Inflammation) और स्किन पीलिंग (Skin Peeling) की भी समस्या देखी जाती है। इसलिए यह  डर्मेटोलॉजिस्ट पर निर्भर होता और जो सलाह उनके द्वारा दी जाती है, उसे उसी तरह से पालन भी करना चाहिए।

    हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में सैलिसिलिक एसिड और बेंजोईल पेरोक्साइड (Salicylic Acid and Benzoyl Peroxide) से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाभकारी होंगी। इसलिए अगर आप लंबे वक्त से पिंपल (Pimple), एक्ने (Acne) या किसी भी स्किन की समस्याओं के शिकार हैं और यह परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मेडिसिन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। स्किन प्रॉब्लेम (Skin problem) से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हैलो स्वास्थ्य के त्वचा संबंधी समस्याओं पर क्लीक करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/06/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement