आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या चेहरे पर वैसलीन का इस्तेमाल करना होता है सुरक्षित?

    क्या चेहरे पर वैसलीन का इस्तेमाल करना होता है सुरक्षित?

    स्किन की देखभाल के लिए लोग विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जो आमतौर पर घरों पर जरूर मिल जाते हैं। वह चाहे कोकोनट आयल हो या फिर वैसलीन पैट्रोलियम जैली। आपके मन में यह जरूर आ रहा होगा कि वैसलीन का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में ही होता है लेकिन क्या वैसलीन का इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है। सर्दियों में हाथ और पैरों की स्किन को सूखने से बचाने के लिए लोग वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या वैसलीन का इस्तेमाल चेहरे पर करने से कोई समस्या पैदा हो सकती है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए जानते हैं वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल (Vaseline On Face) संबंधित अधिक जानकारी।

    और पढ़ें: पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल (Vaseline On Face)

    स्किन को ड्राय होने से बचाने के लिए अक्सर लोग पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी त्वचा में पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करते हैं, तो यह यकीनन फायदेमंद साबित होता है। अगर आप चेहरे पर पेट्रोलियम जैली यानी कि वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी स्किन को नमी प्रदान करने का काम करता है। यह कहा जा सकता है कि इसका चेहरे पर इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। यह आप थोड़े समय के लिए या पर लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको परेशानी हो रही हो, तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप चेहरे में भी इसका इस्तेमाल ना करें। आइए जानते हैं कि वैसलीन का इस्तेमाल करने से क्या फायदा पहुंचता है।

    और पढ़ें: स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    मॉइस्चराइजिंग के लिए अच्छा विकल्प है वैसलीन

    अगर आप चेहरे पर वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं। सर्दियों में चेहरे को नमी प्रदान करने के लिए इसे बेहतरीन विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पेट्रोलियम जैली बेस्ड यह प्रोडक्ट स्किन में एक फिल्म बनाता है, जो की नमी को सील करने का काम करता है। इस कारण से स्किन मुलायम होने के साथ-साथ हाइड्रेटेड भी रहती है। अगर आपने कभी भी वैसलीन का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप इसे मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिव्यू आर्टिकल की मानें, तो वैसलीन स्किन से करीब 98 प्रतिशत नमी को स्किन में लॉक करने में मदद करता है।

    वैसलीन का इस्तेमाल लोग इसलिए भी अधिक करते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों को इससे किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। अगर आप इसके मुकाबले ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर जैसे कि मिनरल ऑयल या फेयर अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो हो सकता है कि आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़े। वैसलीन की थोड़ी सी मात्रा ही स्किन के सूखेपन को कम करने में मदद करती है।

    और पढ़ें: महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

    स्किन को बचाता है कठोर कणों से

    वैसलीन का इस्तेमाल करने से स्किन में एक लेयर बन जाती है, जो फिजिकल बैरियर का काम करती है। ये स्किन को कठोर कणों (Harsh particles) से बचाने में मदद करती है। हमारे वातावरण में हार्श एलिमेंट और वातावरण से संबंधित पॉल्युटेंट होते हैं। ये स्किन को डैमेज करने का काम करते हैं। वैसलीन की लेयर होने पर स्किन डैमेज होने से बच जाती है।

    खुजली को कम करने में करता है मदद

    एटोपिक डर्मिटाइटिस (Atopic dermatitis) एक स्किन कंडीशन है, जो सूखी, परतदार और खुजली वाली त्वचा के पैच का कारण बनती है। ऐसे में पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल स्किन के ट्रीटमेंट के रूप में भी किया जा सकता है। त्वचा का सूखापन और परतदारपन कम होने से खुजली में भी राहत मिलती है। आप इस बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट से भी जानकारी ले सकते हैं।

    और पढ़ें:Skin Writing: स्किन राइटिंग क्या है? जानिए स्किन राइटिंग के लक्षण, कारण और इलाज!

    खरोंच पर कर सकते हैं इस्तेमाल

    वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल (Vaseline On Face) सिर्फ त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए नहीं किया जाता है बल्कि यह मामूली घाव जैसे कि खरोंच या कट जाने पर ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है। घाव हो जाने पर या खरोंच लगने पर जब उसने सूखापन हो जाता है, तो ऐसे में पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जा सकता है ।एक बात का ध्यान रखें कि खुले घाव में पेट्रोलियम जेली लगाने की गलती ना करें। जब घाव सूख जाए, तब आप उस पर वैसलीन लगा सकते हैं

    वैसलीन को मॉइस्चराइजर के रूप में लगाने से पहले त्वचा पर सीरम या अन्य एक्टिव इंग्रीडिएंट लगा सकते हैं। वैसलीन विभिन्न त्वचा देखभाल वाले प्रोडक्ट में सील करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें त्वचा पर काम करने के लिए अधिक समय मिलता है। कुछ लोग गालों पर ब्लश या हाइलाइटर के विकल्प के रूप में वैसलीन लगाते हैं।

    और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

    वैसलीन के इस्तेमाल से जुड़े रिस्क क्या हैं?

    वैसलीन त्वचा में नमी को सील करने में मदद करता है, कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि इसमें तेल और गंदगी भी फंस सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों को एक्ने होने का खतरा होता है, वे चेहरे पर वैसलीन लगाने के बाद ब्रेकआउट फील कर सकते हैं। बेहतर होगा कि जिन लोगों की त्वचा बहुत ऑयली है, उन्हें वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

    कैसे करें वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल?

    वाउंड हीलिंग से लेकर त्वचा को नमी प्रदान करने तक वैसलीन के बहुत सारे उपयोग हैं। नहाने या चेहरा धोने के बाद आप वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल (Vaseline On Face) कर सकते हैं। आमतौर पर लोग अपनी उंगलियों से वैसलीन चेहरे पर लगाते हैं। वैसलीन को चेहरे पर लगाने से पहले, चेहरे की त्वचा पर किसी भी बैक्टीरिया से बचने के लिए हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए और फिर इस्तेमाल करना चाहिए।

    यह आपको सिर्फ एक मौसम में नहीं बल्कि हर मौसम में इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है। अगर आपको प्रोडक्ट से किसी प्रकार की समस्या नहीं है, तो आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर फिर भी आपको इसके संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो अपने डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें।

    इस आर्टिकल में हमने आपको वैसलीन का चेहरे पर इस्तेमाल (Vaseline On Face) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको स्किन के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Vaseline On Face/Accessed on 20/4/2022

    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4885180/

    5 ways to use petroleum jelly for skin care.
    https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-secrets/routine/petroleum-jelly

    Chularojanamontri, . Moisturizers for acne: What are their constituents?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4025519/

     Petrolatum: Barrier repair and antimicrobial responses underlying this “inert” moisturizer.
    https://www.jacionline.org/article/S0091-6749(15)01194-X/fulltext

     Preapplication of white petroleum jelly to adjacent skin to prevent aluminum chloride-induced irritant dermatitis [Abstract].
    https://www.jaad.org/article/S0190-9622(16)31151-3/abstract

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: