काले और डार्क होठों से हैं परेशान, तो जरूर जानें होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 28, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

जब कोई व्यक्ति हमारी तरफ देखता है, तो हमारे चेहरे का कुछ हिस्सा सबसे जल्दी नजर में आता है वह है होंठ,नाक और आंख। चेहरे का ये हिस्सा भी एक प्रकार से आकर्षण का केंद्र होता है। इसी कारण से हम अपने चेहरे के इन हिस्सों को सुंदर बनाने पर विशेष ध्यान देते हैं। यदि बात करें महिलाओं की तो उनमें काले और डार्क होंठ ज्यादातर दिखाई देते है, क्योंकि लिपस्टिक का उपयोग करने से होंठ का नेचुरल कलर दब जाता है। वैसे तो होंठ काले होने के कई अलग-अलग कारण भी हो सकते हैं, लेकिन डार्क होंठ आपकी सुंदरता में दाग बनने जैसा काम करते हैं। यदि आप भी अपने डार्क या काले होठों से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपकी वाकई बहुत मदद कर सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय बताने वाले हैं। 

वैसे कुछ लोगों को ऐसा भी लग रहा होगा कि, होठों का गुलाबी होना इतना क्यों जरूरी है? दरअसल आपकी खूबसूरत स्माइल आपके चेहरे को और भी खूबसूरत बनाती है। जब हम खिलखिला कर हंसते हैं, तो हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में होठों का बहुत अहम रोल होता है। इसलिए न केवल उनका गुलाबी रहना बल्कि हेल्दी रहना भी बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। आपकी आकर्षक मुस्कान आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है। तो अब आप खुद भी ये आर्टिकल पढ़ने से खुद को रोक तो पाएंगे नहीं तो चलिए जानते हैं, होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय क्या हैं और इन्हें कैसे उपयोग किया जाता है। लेकिन उससे पहले हम होठों के काले या डार्क होने का कारण भी जानेंगे।

और पढ़ें: अगर पैर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये योग

डार्क लिप्स होने के कारण क्या हैं?

इससे पहले कि हम आपको होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय के बारे में बताएं, उससे पहले होठों के डार्क होने का कारण जानना बेहद जरूरी है। आप भी जानते होंगे कि होंठ हमारे शरीर के बाकी सभी हिस्सों की तुलना में बहुत ही नाजुक और सेंसटिव हिस्सा होता है। ऐसे में हर छोटी बड़ी गलतियों के कारण हमारे होंठो का नेचुरल कलर धीरे-धीरे खोने लगता है और वह डार्क होने लगता है। जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। जो इस प्रकार से हैं-

  • हमारे होंठ की त्वचा में कोई भी तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं जो स्वयं को फिर से मॉइश्चराइज करने के लिए काम कर सकें। इसलिए प्रदूषण और धूप के कारण होंठ फटे और रूखे  हो जाते हैं, जिसके कारण वो काले रंग में  तब्दील होने लगते हैं। यह भी होंठों के काले होने का एक कारण है।
  • आपके हार्मोन का आपके होंठों के रंग पर भी प्रभाव पड़ता है। शरीर में एस्ट्रोजन का उच्च स्तर अक्सर चेहरे के कुछ क्षेत्रों पर काले पैच का कारण बनता है। यह कई बार होठों को डार्क बनाने का कारण भी बनता है।
  • बिना मेकअप (लिपस्टिक) निकाले रात में सो जाने से आपकी त्वचा और होंठ प्रभावित होते हैं। आपके होंठ डार्क होने का यह भी एक कारण हो सकता है।
  • एक्सपायर्ड लिपस्टिक या बाम लगाने से भी आपके होंठ काले पड़ सकते हैं।
  • अधिक समय तक धूप के संपर्क में रहना आपके होठों को काला बना सकती है।
  • बहुत अधिक लिपस्टिक लगाना आपको होंठों को काला बना सकते हैं।
  • कई दवाइयों का सेवन करना आपके होंठ को काला या डार्क बना सकता है।
  • शरीर की कुछ बीमारियां आपके डार्क और काले होंठ का कारण बन सकते हैं।
  • शरीर में ब्लड की कमजोरी से होंठ काले हो सकते हैं।
  • जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उनके होंठ अक्सर बहुत डार्क हो जाते हैं। 
  • बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से आपके होंठ काले पड़ सकते हैं।
  • यदि शरीर में पानी की कमी होती है, तो ऐसे में आपके होंठ काले पड़ सकते हैं।
  • कुछ मामलों में काले होंठ आनुवंशिकता के कारण हो सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें: पीलिया का आयुर्वेद इलाज क्या है? जॉन्डिस होने पर क्या करें, क्या न करें?

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय कई प्रकार के हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको केवल उनके बारे में बताएंगे, जो आपके लिए सबसे अधिक असरदार हो सकते हैं।

ब्राउन शुगर का उपयोग

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपायों में सबसे पहले नाम आता है, ब्राउन शुगर का। आइए जानते हैं, इसका उपयोग कैसे करना है। एक कटोरी में एक चम्मच ब्राउन शुगर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपने होंठों पर स्क्रब के रूप में इस मोटे मिश्रण का उपयोग करें। इस पैक से होंठो को मसाज करने पर होंठ की त्वचा की कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और होंठों को स्वस्थ और रंग में हल्का बनाने में यह मदद करता है। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो पाता है। पांच मिनट के बाद अपने होंठों को साफ पानी से धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में एक दो बार करने से लाभ मिलेगा।

चुकंदर का उपयोग

चुकंदर आपके होंठों को सॉफ्ट और पिंक बनाए रखने का सबसे सस्ता घरेलू उपाय है। गुलाबी होंठ पाने के लिए चुकंदर एक बेहतरीन प्राकृतिक टिंट के रूप में भी काम करता है। इसके लिए आपको बस चुकंदर का टुकड़ा लेने की जरूरत है। चुकंदर के इस टुकड़े का रस निकालना है और इसे ताजा क्रीमी दूध (मलाई मिल्क) के साथ मिलाना है। इसे अपने होठों पर लगाने के लिए आप थोड़े-से कॉटन का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने होठों पर रात भर के लिए लगा रहने दें और सुबह पानी से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग

इसका उपयोग करने के लिए कुछ ताजी गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर थोड़े से दूध में भिगोएं। अब सुबह इसका पेस्ट बनाने के लिए पंखुड़ियों और दूध को अच्छी तरह से मैश करें। पेस्ट बनाते समय आवश्यकता के अनुसार दूध डालें। यदि आपका पेस्ट तैयार हो गया है, तो इसे अपने होठों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे होठों पर लगा रहने दें। आप इस उपाय को हर दिन या रात में उपयोग कर सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों और दूध, दोनों प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होने के कारण आपके होंठों को हाइड्रेट करेंगे और उन्हें सॉफ्ट और गुलाबी बनाएंगे।

स्ट्रॉबेरी,एलोवेरा और शहद का उपयोग

फलों का उपयोग करके गुलाबी होंठ कैसे प्राप्त करें? इसके लिए आप एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी, एलोवेरा जेल, और ऑर्गेनिक शहद बराबर मात्रा में लें। इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अपने होठों पर इसको लगाकर 15-20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

और पढ़ें : इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नींबू और ग्लिसरीन का उपयोग

नींबू और ग्लिसरीन का उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच नींबू का रस लें। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच  ग्लिसरीन मिलाएं। अब इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और एक साफ और सूखे कंटेनर में रखें। अब इसे अपने होठों पर एक मोटी परत में लगाएं। आप इसे कुछ समय बाद धो सकते हैं, या इसे तब तक छोड़ सकते हैं जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए। आप इस मास्क का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं। दरअसल यह बाम के रूप में भी काम करता है, इसलिए आप इसका उपयोग रोजाना कर सकते हैं।

हल्दी पाउडर का उपयोग

वैसे तो हल्दी लगभग सभी घरेलू उपाय में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। तो आज होठों को गुलाबी करने के घरेलू उपाय में भी इसके फायदे के बारे में जान लेते हैं।  पेस्ट को बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ पर्याप्त दूध मिलाएं। अच्छी तरह से फेंटकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे अपने होंठों पर लगाएं और पांच मिनट तक सूखने दें। जब यह अच्छी तरह से सूख  जाए तो इसे भीगे हुए कॉटन या पानी से साफ कर दें। अपने लिप्स को ड्राई न रहने दें, इसलिए अपने होंठो पर हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाएं। हल्दी को पिग्मेंटेशन का इलाज करने में मदद करने के लिए जाना जाता है जबकि दूध होठों को हाइड्रेट करता है। इस उपाय का प्रयोग हर दो दिन में कर सकते हैं।

नींबू के रस का उपयोग

गुलाबी होठों के लिए नींबू का उपयोग करने के लिए ताजा नींबू लें। अब ताजे निचोड़े हुए नींबू के आधा चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। यह एक लिप मास्क की तरह बनकर तैयार होगा। अब इस लिप मास्क को अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब साफ पानी से अपने होठों को धो लें। शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो होठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है जबकि नींबू एक लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसी कारण से नींबू के रस का उपयोग होठों को गुलाबी करने के घरेलू उपाय में किया जा सकता है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

शुगर और नींबू स्क्रब

यह एक स्क्रब के रूप में काम कर सकता है। इसके लिए आप एक नींबू निचोड़ें और होममेड लिप स्क्रब बनाने के लिए उसमें थोड़ी चीनी मिलाएं। हर दिन आधे मिनट के लिए हल्के हाथ से स्क्रब करें। अब इसे साफ पानी से धो लें। यह सूखे, परतदार और फटे हुए होंठों से राहत दिलाने में सबसे बुनियादी और प्रभावी तरीकों में से एक है। 

मॉइश्चराइजर और सॉफ्ट टूथ ब्रश का उपयोग

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय के रूप में  मॉइश्चराइजर और टूथ ब्रश का उपयोग करने के लिए सबसे पहले रात में सोने से पहले अपने होठों को साफ करके उस पर मॉइश्चराइजर लगाकर सो जाएं। अब सुबह उठकर एक सॉफ्ट टूथ ब्रश या सॉफ्ट कपड़े से अपने होठों को हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें। आपकी त्वचा के लिए  मॉइश्चराइजर की तरह, लिप बाम आवश्यक है। आप हर दिन सुबह इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। सोते समय लिप बाम की एक मोटी परत लगाने से ही इसके फायदे होते हैं। इसके लिए विटामिन ई वाले लिप बाम एक बढ़िया विकल्प है। इसका उपयोग करने से हमें यह फायदे होता है कि, जब हम लिप बाम लगाकर सोते हैं उस समय लिप बाम सूखने के साथ ही होठों की डेड स्किन की परत बाम के साथ मिल जाती है, जिसे सुबह आप ब्रश या कपड़े की मदद से हटा सकते हैं। इस उपाय से आपके होंठों पर किसी प्रकार की डेड स्किन नहीं रहेगी। जिससे आपके होठों का नेचुरल कलर हमेशा बरकरार रहेगा।

और पढ़ें : मेडी-फेशियल: क्या आपने सुना है इस फेशियल के बारे में, चेहरे पर ला सकता है नई चमक

कॉफी और नारियल का तेल

इसका उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच में काफी लें। उसमें नारियल के तेल की कुछ ड्रॉप्स डालकर उसका स्क्रब बना लें। आप चाहें तो इसमें कुछ ड्रॉप शहद भी डाल सकते हैं। इनको अच्छी तरह से मिलाकर एक लिप स्क्रब तैयार कर लें। अब इससे अपने होठों को आधा मिनट तक स्क्रब करें। यह बहुत उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक हो सकता है।

होठों को गुलाबी रखने के सिंपल टिप्स

  • होठों को गुलाबी करने के लिए पानी का अधिक सेवन करें।
  • धूम्रपान करने से बचें।
  • होठों को ड्राई न रखें।
  • किसी भी एक्सपायर सामग्री का उपयोग अपने होठों पर न करें।
  • अपने आहार में फल मुख्य रूप से शामिल करें।
  • जीभ से होठों को बार-बार न चाटें।
  • सोते समय अपने चेहरे से मेकअप और होठों से कलर लिप बाम या लिपस्टिक निकालकर ही सोएं।
  • बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से बचें।
  • अपने आहार में अनाार और चुकंदर जरूर शामिल करें।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र