लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 23, 2020 . 3 मिनट में पढ़ें
Share now

लंबे और घने बाल कौन नहीं चाहता। अधिकर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हो। बाजार में आपको बहुत से ऐसे प्रॉडक्ट मिल जाएंगे, जो यह दावा करते हैं कि वो आपके बालों का झड़ना कम कम कर सकते हैं। ऐसे प्रॉडक्ट्स केमिकल युक्त होने की वजह से  कुछ समय के लिए आपके बालों पर काम कर जाए, परंतु लंबे समय के लिए यह बालों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सके बालों पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। बालों को लंबा करने के लिए जितना घरेलु तेल आपकी मदद करंगे, उतने शायद ही बहार के प्रोडक्ट्स करेंगे।

वैसे तो अनेक तेल हैं, जिनका बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है, परंतु यहां पर हम बालों के लिए कुछ ऐसे तेल के बारे में बात करेंगे जिनके उपयोग से बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है। आप कुछ ही महीनों में लंबे बाल पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Bajra : बाजरा क्या है?

तो आइए जानते हैं, ऐसे कौन से तेल हैं-

जैतून का तेल:

जैतून का तेल बालों में सबसे ज्यादा नमी पहुंचाने वाला तेल है, जोकि विटामिन ई से भरपूर होता है| विटामिन ई बालों के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस तेल में प्रचुर मात्रा में एंटी—ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो बालों एवं त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। बाकी तेलों के मुकाबले जैतून का तेल काफी हल्का होता है और बहुत ही आसानी से इसे बालों में लगाया जा सकता है।  

तिल का तेल:

सफेद तिल का तेल बालों को लंबा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। तिल के तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण सिर में हो रहा है फंगल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में गुनगुने तिल का तेल बालों पर एवं उनकी जड़ों पर उपयोग किया जा सकता है। जिससे बालों को नमी भी पहुंचती है और साथ ही साथ बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं। अगर बाल कम झड़ेंगे तो बालों में लंबाई अपने आप बढ़ने लगती है। 

आर्गन का तेल:

आर्गन का तेल बालों को स्वस्थ रखने में सबसे महत्वपूर्ण तेलों में से एक है। यह तेल बालों की जड़ों में भी अच्छे से पहुंचता है, जिससे बालों में हो रही कमी को पूरा करता है। क्षतिग्रस्त, रूखे एवं बेजान बालों पर इस तेल के इस्तेमाल से वे चमकदार हो जाते हैं। इसीलिए इस तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहते हैं। आर्गन का तेल जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल माना जाता है। 

यह भी पढ़ें : Bamboo: बैम्बू क्या है?

नारियल का तेल:

अगर आपको स्वस्थ्य, मुलायम और चमकदार बाल चाहिए तो नारियल का तेल हमेशा उपयोग में लाएं। नारियल का तेल बहुत ही आसानी से हर जगह प्राप्त हो जाता है, इस तेल में विटामिन ई और एंटी—ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह तेल बहुत ही आसानी से बालों की जड़ में पहुंचता है, जिससे बालों को भरपूर नमी प्राप्त होती है और बालों का बढ़ना भी शुरू हो जाता है। 

बादाम का तेल:

बादाम का तेल सबसे हल्का और बगैर चिपचिपा माना गया है। जिन लोगों को तेल लगाने के बाद चिपचिपाहट की समस्या होती है उनके लिए यह तेल लाभकारी है। नियमित रूप से बादाम का तेल बालों में इस्तेमाल करने से उनकी लंबाई बढ़ती है| इस तेल में बाकी तेल के मुकाबले सबसे ज्यादा विटामिन ई पाया जाता है जो कि बालों की लंबाई के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा, यह बालों की चमक बढ़ाने के साथ उसे मुलायम भी बनाए रखता है। 

यह सभी प्रकार के तेल आप अपने बालों की अच्छी सेहत और उन्हें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए ये घरेलू उपचार काफी मददगार हैं। आप अपने बालों की अच्छी देखभाल के लिए सप्ताह में 2 बार ऑइल की मसाज कर सकते हैं। 

बालों की अच्छी सेहत और उनकी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप उनकी नियमिति रूप से देखभाल करें। केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से बचें और घरेलू हेयर ऑइल्स का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें : Barley: जौ क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    जानें क्या है एलोपेसिया एरीटा और इसके हाेने के कारण

    एलोपेसिया एरीटा क्या है, एलोपेसिया एरीटा के लक्षण और इलाज क्या है, Alopecia Areata in hindi, पुरुषों के बाल क्यों महिलाओं से ज्यादा झड़ते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

    बालों की कई समस्याओं के लिए अब आपके पास इतने तरह के हेयर केयर ऑयल हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। इस आर्टिकल में जानें ऐसे कुछ ऑयल्स और उनसे होने वाले फायदे के बारे में।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 8, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें

    एलोवेरा के फायदे: सिर्फ त्वचा में निखार ही नहीं इसके हैं अन्य फायदे

    एलोवेरा के फायदे तो अनगिनत हैं। हेल्थ केयर से लेकर स्किन केयर तक में एलोवेरा का उपयोग देखने को मिलता है। यह कई गुणकारी लाभों

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Mubasshera Usmani
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जुलाई 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    नारियल तेल से कुकिंग करने पर होते हैं कई लाभ, जानिए

    खाना बनाने के लिए नारियल तेल के फायदे (coconut oil) वजन घटाने से लेकर ह्रदय रोग तक में है मददगार। नारियल के तेल में लगभग 90 % सेचुरेटेड फैटी एसिड होता है।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Priyanka Srivastava
    आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन जुलाई 10, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    कोकोनट ऑयल सेक्स ऑयल

    क्या नारियल का तेल बेहतर सेक्स ऑयल है?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    Published on जून 22, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    जुकिनी के फायदे

    सिंपल सी दिखने वाली इस सब्जी ‘जुकिनी’ के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Nidhi Sinha
    Published on मार्च 26, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Green Leafy Vegetables

    पालक, हरी मटर से शिमला मिर्च तक इन 8 हरी सब्जियों के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Nidhi Sinha
    Published on मार्च 18, 2020 . 10 मिनट में पढ़ें
    क्रैडल कैप

    Cradle Cap : क्रैडल कैप क्या है?

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Anoop Singh
    Published on फ़रवरी 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें