जीभ साफ करने के आसान व घरेलू उपाय, सांसों को रखेंगे एकदम फ्रेश

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

दांतों की सफाई पर हम बहुत ध्यान देते हैं पर कुछ लोग जीभ की सफाई पर ध्यान देना भूल जाते हैं। दांत की सफाई के साथ ही जीभ की सफाई भी ओरल हैल्थ के अंदर ही आता है। जीभ साफ नहीं करने से मुंह की दुर्गंध और ओरल हेल्थ की समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। इसके लिए आप इस आर्टिकल में कुछ आसान व घरेलू उपाय जान सकते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय (Tongue Clean tips)

डॉक्टरों के अनुसार बीमारी से बचने के लिए मुंह की सफाई बहुत जरूरी है। मुंह में सबसे ज्यादा गंदगी जीभ पर ही जमा होती है, ऐसे में जीभ की सफाई भी दांतों के बराबर की जरूरी है। जीभ साफ करने के उपाय जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें।

टूथब्रश

सुबह उठकर हम फ्रेश होने के बाद दांतों की सफाई ही करते हैं। दांतों की सफाई के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल करते होंगे। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आजकल बाजार में ऐसे टूथब्रश हैं, जिनमें जीभ साफ करने के लिए अलग से परत निकली होती है या यूं कहें ब्रश में ही टंग क्लीनर भी होता है। कुल मिलाकर दांतों को साफ करने के साथ ही ब्रश जीभ साफ करने के उपाय में शामिल किया जा सकता है। बस जरूरत है ब्रश में टंग-क्लीनर अटैच होने की।

यह भी पढ़ें:  दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

टंग-क्लीनर(Tongue Cleaner)

जीभ साफ करने के उपाय में सबसे पहले वैसे टंग-क्लीनर का ही नाम आता है। टंग क्लीनर करने पर ध्यान देना चाहते हैं तो बाजार से विभिन्न प्रकार के टंग क्लीनर खरीद सकते हैं।

नमक का इस्तेमाल

जीभ साफ करने में नमक काफी सहायक हो सकता है। जीभ पर नमक रखें। इसके बाद ब्रश के पिछले हिस्से से उसे जीभ पर आराम से रगड़ें। इससे जीभ पर जमी गंदगी साफ होने लगेगी। ब्रश का उपयोग करेन के बाद कुल्ला कर लें। आप पानी में नमक मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं।

दही का करें यूज

अपने प्रो-बायोटिक गुणों की वजह से दही कई चीजों में उपयोगी होती है। आप जीभ साफ करने के उपाय में दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दही से जीभ पर मौजूद गंदगी व सफेद परत दोनों साफ हो जाएगी।

हल्दी

बहुत सारे घरेलू उपायों में हल्दी का नाम लोकप्रिय है पर क्या आप जानते हैं कि जीभ साफ करने के उपाय में भी हल्दी का नाम शामिल है। हल्दी के स्वास्थ्य संबंधी फायदों से आप अच्छी तरह परिचित होंगे लेकिन, आपको बता दें कि यह जीभ साफ करने में भी काफी कारगर है। हल्दी पाउडर में नींबू का थोड़ा सा रस मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट से अपनी जीभ पर आराम-आराम से मसाज करें। कुछ देर में जब मसाज कर लें तो, गर्म पानी से कुल्ला करके मुंह धो लें। इस उपाय से जीभ पर मौजूद गंदगी दूर हो जाएगी।

नारियल तेल भी उपयोगी

जीभ पर जमी सफेद मोटी परत व गंदगी को हटाने में नारियल तेल भी आपकी मदद कर सकता है। आपको दिन में 2 बार नारियल तेल से कुल्ला करना चाहिए। इससे जीभ पर जमी सारी गंदगी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:  सिर्फ दिल और दिमाग की नहीं, दांतों की भी सोचें हुजूर

बेकिंग सोडा

हल्दी के बाद जीभ साफ करने के उपाय में बेकिंग सोडा भी शामिल है। बेकिंड सोडा में नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद अंगुली पर पेस्ट लेकर जीभ पर मसाज करें। कुछ देर बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इससे भी जीभ पर जमा सफेद परत व गंदगी दूर हो जाएगी।

वेजिटेबल ग्लिसरीन

मुंह के सूखने की वजह से भी जीभ पर सफेद परत जमा होती है। इसे दूर करने के लिए आप वेजिटेबल ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप थोड़े से ग्लिसरीन को जीभ पर रखकर ब्रश की मदद से साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करके मुंह ठीक से साफ कर लें। ऐसा दिन में 2 बार करने से गंदगी जल्द साफ हो जाएगी।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों की वजह से कई देसी नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। जीभ साफ करने के उपाय के तौर पर भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जीभ की गंदगी साफ करने में भी काफी उपयोगी हो सकता है। आप एक चम्मच एलोवेरा का जूस लेकर उसे मुंह में रखें। कुछ देर तक उससे मुंह बंद करके इधर से उधर घुमाते रहें। इसके बाद उसे थूक दें। थूकने के बाद एलोवेरा का 1 चम्मच जूस पी लें। ऐसा करने से गंदगी तुरंत साफ हो सकती है।

माउथवॉश

खाना खाने के बाद नियमित रूप से माउथवॉश करने की आदत डालें। इससे जीभ पर लगे खाने के अंश तुरंत साफ हो जाते हैं। अगर आप नियमित माउथवॉश करते हैं, तो सुबह ब्रश करने के पहले माउथ वॉश करें और उसके बाद ब्रश करें।

जीभ साफ करने के उपाय से आप क्लीन टंग पा सकते हैं। यह आपको ओरल हेल्थ की परेशानी से दूर रखेगा। ओरल हेल्थ यदि सही रहेगी तो आप कई अन्य समस्याओं से भी दूर रह सकते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय ये घरेलू हैं और ऊपर बताये गए सभी पदार्थ आसानी से मिल जाते हैं।

जीभ साफ करने के उपाय से होने वाले फायदे क्या हैं?

जीभ साफ करने के उपाय से ओरल से जुड़ी परेशानी दूर होगी और इससे निम्नलिखित फायदे होंगे। जैसे:-

  • जीभ की सफाई ठीक तरह से करने से मुंह का स्वाद (टेस्ट बर्ड) बरकरार रहता है। रिसर्च के अनुसार रोजाना दो बार जीभ की सफाई करने से टेस्ट का सेन्स बरकरार रहता है। आपकी जीभ तेजी से खट्टे, मीठे, नमकीन या किसी भी स्वाद को तेजी से परख सकती है।
  • नियमित टंग क्लीन करने से जीभ पर बैड बैक्टीरिया नहीं बन पाएंगे।
  • जीभ की सफाई से बैड बैक्टीरिया के नहीं बनने से बैड ब्रेथ (मुंह की बदबू) जैसी अन्य परेशानियों से भी बचा जा सकता है।

इनके फायदों के साथ-साथ निम्नलिखित तरह से आप जीभ की खुद से भी एग्जामिन कर सकते हैं।

  • मिरर के सामने खड़े हो जाएं और सबसे पहले ठीक तरह से चेक करें की जीभ क्लीन है या नहीं
  • जीभ को ट्विस्ट कर के भी देखें
  • मुंह में या जीभ पर सफेद धब्बे तो नहीं हैं

ऊपर बताये गए सिर्फ 3 तरह से जीभ को क्लीन रखने के साथ-साथ मुंह से जुड़ी परेशानी से भी बचा जा सकता है।

नियमित जीभ की सफाई से मसूड़ों की बीमारी और संक्रमण से बचने का सीक्रेट है। यह सिर्फ मुंह ही है बल्कि लंग्स को भी हेल्दी रखने में सहायक होता है। ओरल केयर न करने से मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से मसूड़ों की बीमारी और संक्रमण हो सकता है। ये बैक्टीरिया सांस के द्वारा फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं। इससे श्वसन संबंधी संक्रमण जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आप जीभ साफ करने के उपाय से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:-

दांत निकालने से बेहतर विकल्प है रूट कैनाल

8 ऐसी बातें जो वृद्धावस्था से पहले जान लेनी चाहिए

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

बच्चे के मुंह में छाले से न हों परेशान, इसे दूर करने के हैं 11 घरेलू उपाय

जानें बच्चे के मुंह में छाले होने का कारण क्या है? माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) के लक्षण क्या हैं? बच्चे के मुंह में छाले हों तो क्या हैं घरेलू उपाय?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
बच्चों की देखभाल, पेरेंटिंग मई 9, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

दांत दर्द में तुरंत आराम पहुंचाएंगे ये 10 घरेलू उपचार

दांत-दर्द के घरेलू उपाय से दांतों में दर्द के साथ ही इंफेक्शन, मसूड़ों में दर्द, मुंह से बदबू भी दूर होती है। लौंग का तेल, अमरूद के पत्ते, ऑयल पुलिंग, बर्फ की सिकाई, नमक पानी का कुल्ला जैसे दांत-दर्द के घरेलू उपाय..toothache home remedies in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
ओरल हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

गर्भावस्था में ओरल केयर न की गई तो शिशु को हो सकता है नुकसान

गर्भावस्था में ओरल केयर से आप डेंटल कैविटी, मसूड़ों की सूजन और सांसों की बदबू की समस्या से दूर रह सकती हैं। प्रेग्नेंसी में ओरल केयर के लिए नियमित ब्रश और फ्लॉस करें, संतुलित आहार लें और ... pregnacny oral care tips in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Smrit Singh

दांतों से टार्टर की सफाई के आसान 6 घरेलू उपाय

दांतों से टार्टर की सफाई कैसे करें? tartar removal home remedies in hindi, दांतों में जमा मैल को हटाने के उपाय, दांतों से टार्टर की सफाई जरूरी क्यों है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
ओरल हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

दांत दर्द का आयुर्वेदिक इलाज

दांत दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जून 26, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
bad breath in teenagers

मुंह की बदबू का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? आयुर्वेद के अनुसार क्या करें और क्या न करें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जून 22, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
डेंटल एंग्जायटी

क्या आप दांतों की समस्याएं डेंटिस्ट को दिखाने से डरते हैं? जानें डेंटल एंग्जायटी के बारे में 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ मई 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
जीभ का कैंसर-tongue cancer

जीभ का कैंसर क्या है? कब बढ़ जाता है ये कैंसर होने का खतरा?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
प्रकाशित हुआ मई 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें