Coronavirus Lockdown : क्या कोरोना के डर ने आपकी रातों की नींद चुरा ली है, ये उपाय आ सकते हैं आपके काम

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

आप ये तो जानते ही होंगे कि आठ घंटे की नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी होती है। जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, उन्हें शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कोरोना जैसी महामारी में अनिद्रा की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ रहा है। भारत में लॉकडाउन के कारण भले ही वायरस से सुरक्षा मिल रही है लेकिन लोगों के जीवन में अन्य बुरे प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। दिनभर घर में रहने के कारण लोगों में स्ट्रेस, किसी बात को लेकर तनाव की समस्या, नींद न आने की समस्या के साथ ही इम्यूनिटी में भी बुरा असर पड़ रहा है।

ऐसा नहीं है कि नींद न आने की समस्या केवल बुजुर्गों या वयस्कों को ही हो, बच्चों की नींद में भी बुरा असर पड़ रहा है। बच्चे दिन में सो रहे हैं क्योंकि उन्हें बाहर खेलने को नहीं मिल पा रहा है, वहीं रात भर जाग कर घर के अन्य सदस्यों को भी परेशान कर रहे हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर घरों के सदस्यों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपको भी महामारी में अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, उन्हें अपनाकर आप चैन की नींद सो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर आपके आसपास मिला है कोरोना वायरस का संक्रमित मरीज, तो तुरंत करें ये काम

महामारी में अनिद्रा की समस्या : स्ट्रेस करें कम

ये बात सच है कि महामारी के कारण कई लोग डर गए हैं। डर के पीछे नौकरी, व्यापार, आमदनी, किसी तरह की बीमारी आदि कारण शामिल है। आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि कोरोना महामारी दुनियाभर में कोहराम मचा रही है। केवल आपके परेशान होने से महामारी खत्म नहीं होगी। बल्कि सावधानी रखने से इस संक्रमण का अंत संभव है। अगर आप बेवजह परेशान हो रहे हैं तो आपको कुछ बातों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा। आप चाहें तो परिवार के सदस्यों से इस बारे में बात कर सकते हैं। स्ट्रेस को कम करने के लिए परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। अगर स्ट्रेस कम हो जाएगा तो महामारी में अनिद्रा की समस्या यानी नींद न आने की समस्या से भी आपको आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

महामारी में अनिद्रा की समस्या : टाइमटेबल करें मेंटेन


मान लीजिए कि आपके पास लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम चार से पांच घंटे का है। बाकी समय आप फ्री हैं तो आपको टाइम टेबल मेंटेन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बोरियत या किसी भी प्रकार का स्ट्रेस फील नहीं होगा। सुबह उठकर कुछ देर योगा करना, फिर परिवार के साथ ब्रेकफास्ट, ऑफिस का काम, बच्चों के साथ खेलना, अपनी हॉबी को थोड़ा समय देना, फेवरेट डिश बनाना और किताबें पढ़ना। यकीन मानिए, ऐसा करने से आपका दिन बहुत अच्छे से बीतेगा और आपको रात में नींद भी अच्छी आएगी। नींद न आने की समस्या से निपटने के लिए आपको ऐसा जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस से करनी होगी लड़ाई, लेकिन नींद का रखना होगा खास ध्यान

महामारी में अनिद्रा की समस्या : दिन में न लें नींद

अब चूंकि लॉकडाउन चल रहा है तो घर में सारा दिन रहना पड़ता है। हो सकता है कि आपको बेड को देखते ही दिन में कभी-कभार सोने का मन कर जाता हो ? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाएं। दिन में लंच करने के बाद अक्सर लोगों को नींद आती है। ऑफिस में रहकर तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन घर में रहकर ऐसा करना पॉसिबल नहीं हो पाता है। दिन में नींद लेने से शरीर में फैट अधिक बढ़ने की संभावना रहती है। साथ ही दिन की नींद लेने से रात में नींद न आने की समस्या भी हो जाती है।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: भारत
आंकड़े

1,435,453

कंफर्म केस

917,568

स्वस्थ हुए

32,771

मौत
मैप

नींद न आने की समस्या है तो करें एक्सरसाइज

कुछ दिनों से लोगों के जीवन में बहुत से बदलाव हुए हैं। जो लोग रोज वॉकिंग के लिए जाते थे, उन्हें घर में ही रहना पड़ रहा है। या फिर जो लोग रोज जिम जाते थे, उनके पास भी फिलहाल कोई ऑप्शन नहीं है। अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो घर में ही रहकर एक्सरसाइज करनी होगी। आपने सेलीब्रिटीज के सोशल मीडिया में एक्सरसाइज वाले फोटो तो जरूर देखे होंगे। बस आपको भी बिना एक्सरसाइज में ब्रेक लगाए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। आप चाहे तो मॉर्निंग में कुछ समय के लिए योग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी को रिलेक्स फील होगा। साथ ही रात में नींद भी अच्छी आएगी। आप चाहे तो घर के खुले में बैठ कर कुछ समय के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करने के लिए लॉकडाउन में घर से बाहर न निकलें

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत मरीजों को पता भी नहीं चलता, वो कब संक्रमित हुए और कब ठीक हो गए

कहीं ज्यादा कैफीन तो नहीं ले रही हैं आप

ऑफिस में फ्रेश रहने के लिए लोग तीन से चार कप कॉफी या चाय तो आराम से पी लेते हैं। लेकिन घर में चाय या कॉफी अधिक हो सकती है। अगर आप भी अनजाने में कैफीन अधिक मात्रा में ले रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। कैफीन अधिक लेने से भी नींद खराब हो जाती है। कुछ लोग स्ट्रेस में चाय ज्यादा पी जाते हैं। दिन में एक से दो कप चाय लेने से समस्या नहीं होती है, लेकिन अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन नीदं न आने की समस्या पैदा कर सकता है। सोने के दो घंटे पहले तक मोबाइल फोन या ऐसे किसी डिवाइस का इस्तेमाल न करें।

अगर आपको नींद न आने की समस्या पहले से है तो बेहतर होगा कि इस बारे में एक बार आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर आपकी किसी भी प्रकार की बीमारी की दवा चल रही है तो उसे समय पर जरूर लें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

कोरोना के दौरान सोशल डिस्टेंस ही सबसे पहला बचाव का तरीका

कोविड-19 है जानलेवा बीमारी लेकिन मरीज के रहते हैं बचने के चांसेज, खेलें क्विज

ताली, थाली, घंटी, शंख की ध्वनि और कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन? जानें वाइब्रेशन के फायदे

कोराना के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना है जरूरी, लेकिन स्किन की करें देखभाल

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

रूस ने कोरोनावायरस वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल किया पूरा, भारत में कोरोना की दवा लॉन्च करने की तैयारी

कोरोनावायरस वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल, इटोलिजुमाब, कोरोनावायरस की दवा, इंजेक्शन, कोरोना का इलाज, Itolizumab, Coronavirus vaccine human trail.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 व्यवस्थापन जुलाई 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

अमिताभ बच्चन ने कोरोना से जीती जंग, बेटे अभिषेक ने ट्वीट करके दी जानकारी

अमिताभ बच्चन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अमिताभ बच्चन के साथ उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ट्वीट करके दोनों बॉलीवुड एक्टर्स ने लोगों से अपील की है कि उनके आसपास के लोग भी कोरोना टेस्ट कराएं। Amitabh and Abhishek Bacchan tested corona positive in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
कोरोना वायरस, कोविड-19 जुलाई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोरोना से तो जीत ली जंग, लेकिन समाज में फैले भेदभाव से कैसे लड़ें?

कोरोना सर्वाइवर क्या होता है, कोरोना वायरस का इलाज क्या है, कोरोना वायरस और मेंटल हेल्थ, #NoToCOVIDShaming #COVIDShaming corona survivor

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड-19 जुलाई 10, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

कोरोना वायरस एयरबॉर्न : WHO कोविड-19 वायु जनित बीमारी होने पर कर रही विचार

क्या कोरोना वायरस एयरबॉर्न है, क्या कोरोना वायरस हवा से फैलने वाली बीमारी है, हवा से फैल रहे कोरोना वायरस को कैसे रोकें, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), Corona virus airborne.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड-19 जुलाई 9, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

COVID 19 वैक्सीन

COVID 19 वैक्सीन : क्या सच में रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है?

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
जिम और योगा सेंटर के लिए गाइडलाइन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए जिम और योगा सेंटर के लिए गाइडलाइन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

गृह मंत्री अमित शाह भी आए कोरोना की चपेट में, देश में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार

के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
कोरोना वायरस कम्युनिटी स्प्रेड कोरोना का सामुदायिक संक्रमण

कोरोना वायरस कम्युनिटी स्प्रेड : आईएमए ने बताया भारत में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण है भयावह

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जुलाई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें